PM Modi Nepal Visit: पीएम मोदी का एक दिवसीय नेपाल दौरा पूरा, मंदिर में पूजा से लेकर बौद्ध केंद्र के उद्घाटन तक, ये रहीं दौरे की खास बातें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Mon, 16 May 2022 07:28 PM IST
PM Narendra Modi Visit Lumbini Nepal Live on Buddha Purnima 2022 To Meet PM Sher Bahadur Deuba
नेपाल में बौद्ध भिक्षुओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष शेर बहादुर देउबा। - फोटो : Twitter/PMO
विज्ञापन

खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेपाल यात्रा पर हैं। उन्होंने भगवान बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी का दौरा किया। इस दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा व उनकी पत्नी भी पीएम के साथ रहीं। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी सम्पन्न हुई, जिसमें छह समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

05:29 PM, 16-May-2022

मोदी-देउबा ने किया बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज सेंटर का उद्घाटन

मोदी और देउबा ने लुम्बिनी बौद्ध विहार क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज (भारत अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र) के निर्माण कार्य के लिए आधारशिला रखी। निर्माण का कार्य पूरा हो जाने के बाद यह विश्व स्तरीय सुविधाओं वाला केंद्र बन जाएगा और यहां दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक पहलुओं का आनंद ले सकेंगे। अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संस्कृति और विरासत केन्द्र का निर्माण भारत स्थित अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ द्वारा लुम्बिनी विकास ट्रस्ट के सहयोग से किया जा रहा है। मोदी ने इसकी कई फोटोज साझा कीं।
05:01 PM, 16-May-2022

पीएम मोदी ने बताया गुजरात का बौद्ध धर्म और शिक्षा से कनेक्शन

पीएम मोदी ने कहा, "नेपाल में लुम्बिनी म्यूज़ियम का निर्माण भी दोनों देशों के साझा सहयोग का उदाहरण है और आज हमने लुम्बिनी बौद्ध विश्वविद्यालय में डॉ अम्बेडकर चेयर ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज स्थापित करने का भी निर्णय लिया। पीएम ने कहा, "जिस स्थान पर मेरा जन्म हुआ, गुजरात का वडनगर, वो सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र था। आज भी वहां प्राचीन अवशेष निकल रहे हैं जिनके संरक्षण का काम जारी है।"
04:16 PM, 16-May-2022

पीएम मोदी ने समझाए भगवान बुद्ध के दार्शनिक संदेश

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नेपाल के लुंबिनी में अपने भाषण के दौरान भगवान बुद्ध पर बात की। उन्होंने कहा, "वैशाख पूर्णिमा के दिन लुंबिनी में सिद्धार्थ के रूप में बुद्ध का जन्म हुआ। इसी दिन बोधगया में वो बोध प्राप्त करके भगवान बुद्ध बने और इसी दिन कुशीनगर में उनका महापरिनिर्वाण हुआ। एक ही तिथि, एक ही वैशाख पूर्णिमा पर भगवान बुद्ध की जीवन यात्रा के ये पड़ाव केवल संयोग मात्र नहीं था। इसमें बुद्धत्व का वो दार्शनिक संदेश भी है, जिसमें जीवन, ज्ञान और निर्वाण, तीनों एक साथ हैं।"
02:50 PM, 16-May-2022

छह समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के बीच द्विपक्षीय वार्ता सम्पन्न हो गई है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस दौरान दोनों नेताओं ने छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए। 
01:46 PM, 16-May-2022

पीएम मोदी व देउबा के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है। इस वार्ता में दोनों देशों का प्रतिनिधिमंडल भी भाग ले रहा है। जानकारी के मुताबिक, दोनों देशों के बीच कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। 
01:16 PM, 16-May-2022

भारतीय समुदाय के लोगों से मिले पीएम मोदी

मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद पीएम मोदी ने नेपाल में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। इस दौरान भारतीय लोगों ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। 
12:59 PM, 16-May-2022

पीएम मोदी ने बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की रखी नींव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुंबिनी यात्रा के दौरान बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की नींव रखी। इस दौरान उन्होंने बौद्ध भिक्षुओं के साथ जप भी किया। इस दौरान नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा भी उनके साथ मौजूद रहे। 
11:21 AM, 16-May-2022

नेपाल के लोगों के बीच आकर खुशी हुई- पीएम मोदी

एक दिवसीय दौरे पर नेपाल पहुंचे पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा-नेपाल के लोगों की बीच आकर बहुत खुशी हुई। इस दौरान उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद कहा। 

10:55 AM, 16-May-2022

महामाया मंदिर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुंबिनी पहुंच चुके हैं। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुंबिनी पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले मायादेवी के दर्शन किए। इस दौरान पीएम मोदी के साथ नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी मौजूद रहीं।  
10:30 AM, 16-May-2022

लुंबिनी पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के लुंबिनी पहुंच चुके हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा ने मोदी का स्वागत किया।
 

 
09:54 AM, 16-May-2022

लुंबिनी के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुशीनगर से लुंबिनी के लिए रवाना हो गए हैं। वह नेपाल में पीएम शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा नेपाली विदेश मंत्रालय के सूत्र का कहना है, भारतीय प्रधानमंत्री के लुंबिनी दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इससे शैक्षणिक और सांस्कृतिक संबंध और गहरे होंगे। भारतीय शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक फाउंडेशन लुंबिनी बौद्धिस्ट यूनिवर्सिटी और त्रिभुवन यूनिवर्सिटी के साथ एक-एक व काठमांडो यूनिवर्सिटी संग तीन एमओयू करेगा। काठमांडो विवि और आईआईटी चेन्नई दो अन्य एमओयू करेंगे।
09:30 AM, 16-May-2022

बनेंगे ऐसा करने वाले पहले पीएम

देश की आजादी के बाद मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे, जो बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध की जन्मस्थली से लेकर निर्वाण स्थली तक इस महत्वपूर्ण तिथि पर मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मुताबिक, कुशीनगर से वह हेलिकॉप्टर फ्लीट से नेपाल के लुंबिनी पहुंचेंगे। यहां कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इसके बाद पीएम का हेलिकॉप्टर वापस शाम 4:05 बजे कुशीनगर एयरपोर्ट पर उतरेगा।

08:27 AM, 16-May-2022

PM Modi Nepal Visit: पीएम मोदी का एक दिवसीय नेपाल दौरा पूरा, मंदिर में पूजा से लेकर बौद्ध केंद्र के उद्घाटन तक, ये रहीं दौरे की खास बातें

सूत्रों के मुताबिक, पीएम सुबह 10.30 बजे से 3.30 बजे तक नेपाल में रहेंगे। अपनी नेपाल यात्रा से पहले व उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के लिए रवाना हो गए हैं। इसके बाद वह नेपाल के लुंबिनी जाएंगे। 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन