लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Accident in Lucknow : ट्रक की टक्कर से 47 श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली तालाब में पलटी, दस की मौत

अमर उजाला नेटवर्क, लखनऊ Published by: ishwar ashish Updated Mon, 26 Sep 2022 09:27 PM IST
A tractor trolly falls in a pond in Itaunja in Lucknow.
1 of 5
विज्ञापन
सीतापुर के श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-टॉली को एक बेकाबू ट्रक ने सोमवार को लखनऊ के इटौंजा में टक्कर मार दी। हादसा इतना भीषण था कि  ट्रैक्टर-टॉली सड़क किनारे तालाब में पलट गई। इसमें 47 लोग सवार थे। इनमें से 10 की मौत हो गई। ग्रामीणों व पुलिस की मदद से 36 लोगों को बचा लिया गया। हादसे के बाद चालक ट्रक समेत फरार हो गया। ट्रैक्टर का चालक भी भाग निकला। डीएम ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है।

सीतापुर अटरिया के टिकौली गांव के चुन्नी लाल पत्नी कोमल व परिजनों के साथ ट्रैक्टर-ट्रॉली से इटौंजा के उनई गांव स्थित दुर्गा मंदिर में मनौती मांगने के लिए निकले थे। सुबह करीब 10 बजे इटौंजा के असनहा स्थित गद्दीपुरवा में सामने आ रहे ट्रक ने टक्कर मार दी जिससे ट्रैक्टर-ट्रॉली बड़े तालाब में पलट गई। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना देने के बाद बचाव कार्य शुरू करते हुए 13 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया। मौके पर पहुंची पुलिस व एसडीआरएफ टीम ने बाकियों को बाहर निकाला। हादसे के बाद डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, डीएम, आईजी रेंज समेत अन्य अफसर मौके पर पहुंचे।

मृतकों में 7 महिलाएं, 3 बच्चियां : मन्नत मांगने गए चुन्नी लाल की पत्नी कोमल (46), बेटी बिट्टो (13), गांव की सुषमा (58), सुषमा की बेटी रुचि (19), अन्नपूर्णा देवी (37), सुखरानी (45), सुशीला पांडेय (38), अंशिका (13), मालती (40) और केतकी (55)।
A tractor trolly falls in a pond in Itaunja in Lucknow.
2 of 5
एसपी ग्रामीण हृदेश कुमार के मुताबिक हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंच गई। राहत कार्य शुरू कर दिया गया। इसके पहले गद्दीपुरवा के पूर्व प्रधान जहूर के नेतृत्व में गांव के लोगों ने 13 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया था। इसके बाद सभी लोगों को पुलिस टीम ने तालाब से बाहर निकाला। हादसे की सूचना मिलने पर तत्काल एसडीआरएफ की टीम को भी मौके पर बुला ली गई थी। वहीं हादसा होते ही चालक ट्रक लेकर भाग गया। जिसकी तलाश पुलिस कर ही है। पुलिस के मुताबिक ट्रैक्टर-ट्रॉली टिकौली के अवध नरेश पाल की थी। वह खुद ही ट्रैक्टर चला रहा था। हादसा होने के कुछ देर बाद तक मौके पर था। लेकिन लोगों के शव बाहर निकलने लगे तो वह भी भाग गया। पुलिस की उसकी भी तलाश कर रही है।
विज्ञापन
A tractor trolly falls in a pond in Itaunja in Lucknow.
3 of 5
ट्राली के नीचे फंस गये थे लोग : हादसे के  सूचना मिलते ही इटौंजा के प्रभारी निरीक्षक रवींद्र कुमार अपनी टीम के साथ पहुंच गये। राहत कार्य ग्रामीणों की मदद से शुरू किया। तीन शव को बाहर निकाला। प्रभारी निरीक्षक के मुताबिक हादसे की शिकार ट्राली तालाब मे गिरते ही सभी उसके नीचे दब गये थे। बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं दिख रहा था। किसी तरह पुलिस व ग्रामीणों ने ट्राली के नीचे से लोगों को बाहर निकाला। पुलिस के मुताबिक 36 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। सभी को सीएचसी इटौंजा में इलाज के लिए भेजा गया। जहां एक की हालत गंभीर होने पर ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया है।
 
A tractor trolly falls in a pond in Itaunja in Lucknow.
4 of 5
डिप्टी सीएम ने परिजनों को बंधाया ढांढस : हादसे की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार,  आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह, एसपी ग्रामीण हृदेश कुमार, एएसपी हृदेश कठेरिया और सीओ बीकेटी नबीना शुक्ला मौके पर पहुंच गये। सभी ने राहत कार्य की लगातार मानिटरिंग शुरू की। इसी बीच करीब 2.30 बजे उपमुख्यमंत्री  ब्रजेश पाठक  पहुंच गये। उन्होंने मृतक के परिजनों से सीएचसी पर मुलाकात की। उनको ढांढस बंधाया। आश्वासन दिया कि सरकार हर संभव मदद करेगी। इसके बाद उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक हादसा स्थल पर भी गये। जहां उन्होंने गद्दीपुरवा के ग्रामीणों को राहत कार्य में प्रशासन की मदद करने के लिए धन्यावाद दिया।
विज्ञापन
विज्ञापन
A tractor trolly falls in a pond in Itaunja in Lucknow.
5 of 5
पांच घंटे चला राहत कार्य : हादसा सोमवार सुबह करीब 10 बजे हुआ। हादसे की सूचना मिलते ही ग्रामीणों ने राहत कार्य शुरू किया। वहीं कुछ देर में पुसिल व प्रशासनिक टीम भी पहुंच गई। एसडीआरएफ ने भी मोर्चा संभाल लिया। करीब 3 बजे तक राहत कार्य चलता रहा। अंतिम शव दोपहर में करीब 1.45 बजे एसडीआरएफ ने निकाला। इसके बाद डेढ़ घंटे तक पूरे तालाब में सर्च अभियान चलता रहा। वहीं ट्रैक्टर व ट्रॉली को बाहर निकालने के लिए पुलिस ने जेसीबी मंगाई थी।




विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00