लॉकडाउन में शराब की लत छोड़ने के लिए ऑनलाइन नशा मुक्ति केंद्र की ले रहे मदद 

Amarujala Local Bureau अमर उजाला लोकल ब्यूरो
Updated Tue, 21 Apr 2020 03:54 PM IST
alcohol addiction story
विज्ञापन
ख़बर सुनें
लॉकडाउन में शराब की लत छोड़ने के लिए ऑनलाइन नशा मुक्ति केंद्र की ले रहे मदद  -शराब के कुछ लती अपने तरीके से नशे से दूर रहने का कर रहे प्रयास अमर उजाला ब्यूरो नई दिल्ली, 21 अप्रैल। कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू होने से आवश्यक वस्तुओं की दुकानेें छोड़कर सभी दूसरी दुकानें बंद कर दी गई हैं। इसका असर दिल्ली में उन लोगों पर भी पड़ रहा है, जो रोजाना शराब पीने के आदि थे। ऐसे लोगों से नशे की लत छुड़वाने के लिए नशा मुक्ति केंद्र उनकी ऑन लाइन मदद कर रहा है। नशा मुक्ति केंद्र के लिए मदद करने वाले विशेषज्ञ कमल कांत जैन बताते हैं कि नशे की लत छोड़ने के लिए हर दिन ऑनलाइन 8 से 10 लोग जुड़ रहे हैं। वह लगातार लोगों को शराब से दूर रहने के लिए कई तरह के उपचार बता रहे हैं।  कालकाजी इलाके में एक निजी फर्म के 27 वर्षीय अकाउंटेंट बताते हैं कि लॉकडाउन के कारण शराब अवैध रूप से बढ़ी दरों पर बिक रही है। उन्होंने 1200 रुपये की शराब की बोतल 3000 रुपये अदा कर खरीदी थी। दो दिन बाद बोतल खत्म होने के बाद उन्हें दोबारा से तलब लगी, लेकिन शराब की बोतल उन्हें नहीं मिल पाई। इससे परेशान होकर उन्होंने नशा मुक्ति केंद्र को फोन कर मदद ली, जिसके बाद वह ब्लेक कॉफी पीकर नशे की तलब से दूर रहने का प्रयास कर रहे हैं। विशेषज्ञ कमल कांत बताते हैं कि लाजपत नगर इलाके में भी एक 55 वर्षीय बुजुर्ग ने ऑन लाइन उनसे नशा छोड़ने की सलाह मांगी। उन्होंनेे सलाह दी कि खुद को घर के काम में व्यस्त कर लें, जिससे शराब की लत से दूर रहने का मौका मिलेगा। कमल कांत जैन ने बताया कि शराब के लती लगातार नींद, भूख और कब्ज होने की लगातार शिकायत कर रहे हैं। इन लोगों की मदद के लिए लगातार ऑन लाइन मदद की जा रही है। जरूरत पड़ने कुुछ लोगों को नशा छोड़ने के लिए दवाओं की भी सलाह दी जा रही है।  इन टिप्स से नशे की लत से रह सकते हैं दूर  -खुद को जितना ज्यादा हो सके परिवार के साथ या अन्य कामों में व्यवस्त रखें।  -पर्याप्त मात्रा में खाना खाएं और भरपूर नींद लें।  -किसी डॉक्टर से सलाह नहीं ले पा रहे हैं तो ऐसे में वो ई-काउसलिंग का ऑप्शन चूज कर सकते हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00