यूपी: बीएड काउंसिलिंग के पहले चरण में सिर्फ 31 हजार रजिस्ट्रेशन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Published by: ishwar ashish Updated Wed, 22 Sep 2021 03:47 PM IST

सार

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि अब तक प्रथम चरण के लिए 31,800 अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इनमें से 13,225 अभ्यर्थियों ने च्वाइस लॉक भी कर दी है। विद्यार्थी 23 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन तथा च्वाइस फिलिंग दोनों कर सकेंगे।
31 thousand registration in first step in b ed counseling.
- फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश के कई राज्य विश्वविद्यालयों में बिना स्नातक अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम जारी किए प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए शुरू हुई काउंसिलिंग को पहले चरण में ही झटका लगता दिख रहा है। लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा 17 सितंबर से शुरू की गई ऑनलाइन काउंसिलिंग में अब तक सिर्फ 31 हजार विद्यार्थियों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि रजिस्ट्रेशन के लिए एक से 75 हजार रैंक के विद्यार्थी अर्ह थे।
विज्ञापन


21 सितंबर से काउंसलिंग के लिए रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों द्वारा च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि अब तक प्रथम चरण के लिए 31,800 अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इनमें से 13,225 अभ्यर्थियों ने च्वाइस लॉक भी कर दी है। विद्यार्थी 23 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन तथा च्वाइस फिलिंग दोनों कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 23 सितंबर को समाप्त होगी जबकि च्वाइस फिलिंग 24 सितंबर तक कर सकेंगे। 25 सितंबर को कॉलेज एलाटमेंट होगा।


उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा है कि वे 26 से 29 सितंबर के बीच शेष शुल्क ऑनलाइन जमाकर अपना सीट एलाटमेंट लेटर प्राप्त कर लें। अगले चरण में 75,001 से 2 लाख रैंक तक के अभ्यर्थी 25 सितंबर से अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। प्रवेश काउंसिलिंग का विस्तृत कार्यक्रम लविवि की वेबसाइट lkouniv.ac.in पर भी उपलब्ध है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00