Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow ›   Up Unlock 2021: Lockdown Over Now Markets Will Open On Sunday As Well, CM Yogi Issued Order

UP Weekend Unlock: रक्षाबंधन के दिन से रविवार का लॉकडाउन खत्म, सीएम योगी ने जारी किए आदेश

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Published by: पंकज श्रीवास्‍तव Updated Sat, 21 Aug 2021 12:50 AM IST

सार

मुख्यमंत्री योगी ने यूपी में रविवार की प्रदेशव्यापी साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था को समाप्त करने के आदेश दिए हैं। साथ ही सीएम योगी ने कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश जारी किए गए हैं।
यूपी अनलॉक
यूपी अनलॉक - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले दहाई में सिमटने के बाद रविवार की साप्ताहिक बंदी भी खत्म कर दी गई है। रक्षाबंधन यानी 22 अगस्त से दिन का कोरोना कर्फ्यू पूरी तरह खत्म हो जाएगा। हालांकि रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू पहले की तरह जारी रहेगा। अब सभी बाजारों, उद्योगों व कारखानों में साप्ताहिक बंदी अब कोरोना काल से पहले की तरह निर्धारित दिन ही रहेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को साप्ताहिक बंदी खत्म कर कोरोना काल से पहले जैसी व्यवस्था के निर्देश दिए थे।

विज्ञापन


अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से शासनादेश के अनुसार पूरे सप्ताह सुबह छह बजे से रात्रि 10 बजे तक कोविड गाइडलाइन पालन करने की शर्त पर सभी गतिविधियों की अनुमति दी गई है। प्रत्येक बाजारों में पूर्व की भांति साप्ताहिक बंदी यथावत लागू रहेगी। इससे पहले 11 अगस्त को सरकार ने शनिवार की साप्ताहिक बंदी समाप्त कर दी थी।


रक्षाबंधन पर बाजारों में रहेगी रौनक
रक्षाबंधन के दिन बाजारों में बहुत रौनक रहती है, लेकिन इस बार इस त्योहार के रविवार को होने की वजह से व्यापारियों में मायूसी थी। सरकार के इस फैसले से व्यापारियों को काफी राहत मिली है।



लेकिन ध्यान रखें...
कोरोना फिर से पांव न पसार सके इसके लिए दो गज की दूरी बनाए रखें। मास्क जरूर लगाएं और सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

■कोविड पर नियंत्रण के लिए एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति को उत्तर प्रदेश ने बेहतर ढंग से क्रियान्वित किया है। प्रदेश में अब तक 07 करोड़ 01 लाख 69 हजार से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है, तो 06 करोड़ 24 लाख से अधिक वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। 05 करोड़ 26 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने कम से कम वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है, जबकि टीके की दोनों डोज प्राप्त करने वालों की संख्या जल्द ही एक करोड़ के पार हो जाएगी। शनिवार का दिन, वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए लोगों के लिए आरक्षित रखें।

■सतत प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। आज प्रदेश के 15 जनपदों (अलीगढ़, अमेठी, बदायूं, बस्ती, देवरिया फर्रुखाबाद, हमीरपुर,हरदोई, हाथरस, कासगंज, महोबा, मिर्जापुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती और शामली) में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख  33 हजार 350 सैम्पल की टेस्टिंग में 58 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 17 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 408 रह गई है। यह समय सतर्कता और सावधानी बरतने का है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है।

■ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 26 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 23 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक 16 लाख 85 हजार 877 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।

■कुछ जनपदों में डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य, नगर विकास एवं ग्राम्य विकास विभाग द्वारा आवश्यकता के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं। स्वच्छता एवं शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दें। लोगों को डेंगू से बचाव के संबंध में जागरूक भी किया जाए।

■ गोरखपुर व सिद्धार्थनगर सहित कुछ जनपदों में अब भी बाढ़/अतिवृष्टि की स्थिति से जनजीवन प्रभावित है। हर एक व्यक्ति की सुरक्षा, उनके भरण-पोषण की व्यवस्था की जाए। राहत सामग्री उपलब्ध कराने में देरी न हो। बरसात के दृष्टिगत नदियों के जलस्तर की सतत मॉनीटरिंग की जाए। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा आपदा प्रबंधन टीमों को 24 घंटे एक्टिव मोड में रखा जाए।

  ■ ऑक्सीजन जेनेरेशन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए तेजी से कार्य जारी है। अब तक प्रस्तावित 555 प्लांट में से 329 क्रियाशील हो चुके हैं। शेष निर्माणाधीन प्लांट के स्थापना की कार्रवाई तेजी से पूरी की जाए।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00