ओमिक्रॉन की दहशत : विदेश से वापस लौटे लखनऊ के 200 यात्रियों में आधे गायब, हवाई अड्डे वाले शहरों में बनेंगे एक-एक कोविड अस्पताल 

अमर उजाला नेटवर्क, लखनऊ Published by: पंकज श्रीवास्‍तव Updated Thu, 02 Dec 2021 07:58 PM IST

सार

स्वास्थ्य विभाग ने लखनऊ वापस लौटे यात्रियों के नंबर पर कॉल कर रहे हैं मगर इसमें आधे से अधिक लोगों के नंबर बंद जा रहे हैं या वह फोन नहीं उठा रहे हैं। ऐसे में उन्हें मैसेज भेजकर जांच के लिए कहा जा रहा है।
लखनऊ एयरपोर्ट
लखनऊ एयरपोर्ट - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कर्नाटक में ओमिक्रॉन नए वैरिएंट मिलने बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने बीते 15 दिनों में विदेश से वापस लौटे यात्रियों का रिकार्ड खंगाला है। बीते कुछ दिनों में एयरपोर्ट पर करीब 800 यात्री लखनऊ आए थे। इसमें करीब 200 यात्री लखनऊ के हैं। स्वास्थ्य विभाग ने लखनऊ वापस लौटे यात्रियों के नंबर पर कॉल कर रहे हैं मगर इसमें आधे से अधिक लोगों के नंबर बंद जा रहे हैं या वह फोन नहीं उठा रहे हैं। ऐसे में उन्हें मैसेज भेजकर जांच के लिए कहा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है जो भी यात्री आए हैं अब उनकी मेल आईडी पर मैसेज भिजवाया जा रहा है ताकि उनसे संपर्क हो सके।
विज्ञापन


कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर दहशत का माहौल बना है। शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने पिछले 15 दिनों में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर आए यात्रियों का रिकार्ड निकलवाया है। इसमें करीब 200 यात्री लखनऊ के रहने वाले हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम इन यात्रियों की स्क्रीनिंग व जांच के लिए प्रयास कर रही है मगर यात्रियों ने अपना नंबर बंद कर रखा है या फोन रिसीव नहीं कर रहे हैं। कोविड कमांड सेंटर जरिए हर रोज कॉल करने बाद संपर्क में आए यात्रियों का हाल लिया जा रहा है। डिप्टी सीएमओ डॉ. मिलिंद के मुताबिक, विदेश से आए यात्रियों से संपर्क किया जा रहा है। जो अभी संपर्क में नहीं आए हैं उनकी मेल आईडी पर मैसेज भिजवाया जा रहा है ताकि समय रहते ही उनसे संपर्क करके जांच करने संग उन्हें आईसोलेट किया जा सके।


700 यात्रियों का रिकार्ड संबंधित जिलों को भेजा गया
स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है एयरपोर्ट पर उतरने बाद कई यात्री दूसरे जनपद निकल गए। इन यात्रियों का रिकार्ड एयरपोर्ट अथॉरिटी से लेने बाद संबंधित जिले के डीएम-सीएमओ को भेजा जा रहा है ताकि समय रहते ही उन यात्रियों को सर्विलांस पर रखा जा सके। उनकी जांच कराई जा सके। बाराबंकी, आजमगढ़, कानपुर समेत अन्य जिलों को इसकी सूची भेजी जा चुकी है। इन यात्रियों को सर्विलांस पर रखकर आईसोलेट किया जाएगा।

विदेश से आए यात्रियों को दी जाएगी आइसोलेशन सुविधा 

कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर गृह विभाग की ओर से नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत एयरपोर्ट वाले जिलों में  एक-एक कोविड अस्पताल चिह्नित कर उन्हें विदेश से आए यात्रियों के आइसोलेशन के लिए रिजर्व किया गया है। इसके लिए जिलाधिकारियों, पुलिस आयुक्तों व सीएमओ से दो दिन के अंदर निरीक्षण आख्या पेश करने को कहा गया है।

इस नए खतरे को लेकर गृह विभाग के कंट्रोल रूम को भी सक्रिय कर दिया गया है। साथ ही जिलों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि विदेश से आए किसी यात्री के कारण कोरोना का संक्रमण फैला तो  संबंधित जिले के अधिकारी जिम्मेदार होंगे। लखनऊ व वाराणसी के डीएम को  पुलिस आयुक्तों के साथ अपने यहां के एयरपोर्ट का निरीक्षण कर थर्मल स्कैनिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

नोएडा के डीएम बनाए गए नोडल अधिकारी
नोएडा के डीएम सुहास एलवाई को राज्य सरकार की ओर से विदेश से आए यात्रियों का विवरण उपलब्ध कराने के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा सभी जिलाधिकारियों को रेलवे व बस स्टेशनों पर सैंपलिंग कराने व थर्मल स्कैनिंग के निर्देश दिए गए हैं। दूसरे राज्यों से आने वाली बसों पर विशेष सतर्कता के भी निर्देश हैं। 

नोएडा व गाजियाबाद के डीएम दिल्ली से स्थापित करें समन्वय
अवस्थी ने कहा है कि नोएडा व गाजियाबाद के डीएम पहले की तरह दिल्ली से समन्वय स्थापित कर विदेशी यात्रियों के संबंध में विशिष्ट आदेश जारी करें। इनकी कोविड कमांड कंट्रोल रूम से सात दिनों तक लगातार निगरानी हो और लक्षण पाए जाते ही टीम घर भेजकर पूरे परिवार की आरटी-पीसीआर जांच कराई जाए। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00