लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow ›   UP government will honor Commonwealth Games medal winners, Rs 5 crore 25 lakh will be distributed

UP News : राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं को सम्मानित करेगी यूपी सरकार, पांच करोड़ 25 लाख रुपये बांटे जाएंगे

खेल संवाददाता, अमर उजाला, लखनऊ Published by: पंकज श्रीवास्‍तव Updated Tue, 09 Aug 2022 08:07 PM IST
सार

राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण, रजत और कांस्य जीतने पर क्रमश: डेढ़ करोड़, 75 लाख और 50 लाख रुपये दिए जाने प्रावधान है। साथ ही खेलों में देश के प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों को पांच लाख रुपये दिया जाएगा। पदक विजेताओं की बात की जाए तो 10 किमी पैदल चाल में मेरठ की प्रियंका गोस्वामी ने रजत पदक जीता है।

एथलीट प्रियंका गोस्वामी
एथलीट प्रियंका गोस्वामी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राज्य सरकार ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की ओर से यूपी के पदक विजेताओं और प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों के लिए अपना खजाना खोल दिया है। खेलों में पदक जीतने वाले आठ पदक विजेताओं को पांच करोड़ और प्रतिनिधित्व करने वाले पांच खिलाड़ियों को 25 लाख रुपये की धनराशि बांटी जाएगी। साथ ही आठ पदक विजेता खिलाड़ियों को सीधे राजपत्रित अधिकारी पद देने का भी प्रावधान है।



जारी शासनादेश के अनुसार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण, रजत और कांस्य जीतने पर क्रमश: डेढ़ करोड़, 75 लाख और 50 लाख रुपये दिए जाने प्रावधान है। साथ ही खेलों में देश के प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों को पांच लाख रुपये दिया जाएगा। पदक विजेताओं की बात की जाए तो 10 किमी पैदल चाल में मेरठ की प्रियंका गोस्वामी ने रजत पदक जीता है। रजत जीतने वालों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य रही आगरा की दीप्ति शर्मा और बिजनौर की मेघना सिंह भी शामिल रही।


रजत पदक की श्रेणी में भारतीय पुरुष हॉकी टीम में शामिल वाराणसी के ललित उपाध्याय ने भी अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा वाराणसी के जूडोका विजय कुमार यादव, मुजफ्फरनगर की पहलवान दिव्या काकरान, मेरठ की भाला फेंक खिलाड़ी अन्नू रानी एवं महिला हॉकी टीम की सदस्य मेरठ की वंदना कटारिया ने देश के लिए कांस्य पदक जीता। पदकवीरों के अतिरिक्त खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वालों में मेरठ की सीमा पूनिया (डिस्कस थ्रो), वाराणसी की भारोत्तोलक पूनम यादव एवं पूर्णिमा यादव, जौनपुर के भाला फेंक खिलाड़ी रोहित यादव और संभल की हैमर थ्रो खिलाड़ी सरिता यादव शामिल हैं।

इन खिलाड़ियों ने बढ़ाया प्रदेश का गौरव
खिलाड़ी          स्पर्धा और शहर

प्रियंका गोस्वामी         पैदल चाल- मेरठ
दीप्ति शर्मा        क्रिकेट- आगरा
मेघना सिंह        क्रिकेट-  बिजनौर
ललित उपाध्याय         हॉकी-  वाराणसी
विजय यादव        जूडो-  वाराणसी
दिव्या काकरान         कुश्ती- मुजफ्फ रनगर
अन्नू रानी         भाला फेंक-  मेरठ
वंदना कटारिया         हॉकी-   मेरठ

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00