बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

टीकाकरण: इंदौर ने रचा देश में नया इतिहास, एक दिन में सर्वाधिक 2.23 लाख टीका लगाने वाला देश का पहला जिला बना

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर Published by: देव कश्यप Updated Tue, 22 Jun 2021 03:34 AM IST

सार

  • स्वच्छता के बाद टीकाकरण में इंदौर ने बनाया नया इतिहास
  • एक दिन में 2.23 लाख टीकाकरण करने वाला देश का पहला जिला बना
  • टीकाकरण महाअभियान को प्रोत्साहित करने के लिए कारोबारी संगठन और उद्यमियों ने टीका लगवाने वालों को कई तरह के उपहार दिए
विज्ञापन
कोरोना टीकाकरण
कोरोना टीकाकरण - फोटो : पीटीआई
ख़बर सुनें

विस्तार

देश में स्वच्छता के मामले में नंबर वन आने के बाद इंदौर ने सोमवार को फिर एक नया इतिहास कायम किया है। एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला इंदौर देश का पहला जिला बन गया है। इंदौर जिले में सोमवार को टीकाकरण महाअभियान के तहत एक दिन में लगभग दो लाख 23 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया। यह संख्या अभी और बढ़ सकती है।
विज्ञापन

 
इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को अर्जित करने पर मंत्री तुलसी सिलावट व कलेक्टर मनीष सिंह ने सभी धर्मगुरुओं, सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं, व्यापारिक तथा औद्योगिक संगठनों, प्रबुद्धजनों, मीडिया से जुड़े प्रतिनिधियों, एडवोकेट, डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, शासकीय विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों, नगर निगम तथा जिला पंचायत के अधिकारियों-कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया।

 
सिलावट ने विशेषकर इंदौर की जागरूक जनता के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि 'इन सबके सक्रिय सहयोग से ही यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है। कोरोना को हराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व एवं निर्देशन में यह उपलब्धि हासिल की गई है, जो कोरोना को हराने में कारगर साबित होगी। अब हमारा अगला लक्ष्य इंदौर जिले को शत-प्रतिशत टीकाकृत करने का है।'
 
सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि 'इंदौर जो तय करता है, उसे वह सब मिलकर पूरा करते हैं। चाहे कितना भी चुनौतिपूर्ण कार्य हो, या कठिन लक्ष्य सबको सबके सहयोग से पूरा किया जाता है।' कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि सुक्ष्म कार्ययोजना बनाकर उसका मैदानी स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन किया गया।
 
न्यूनतम समय में अधिकतम टीकाकरण हो, इसके लिए प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र पर दो-दो ऑपरेटर तैनात किए गए। टीका लगाने वाले स्टॉफ को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। समाज के हर वर्ग की बैठकर लेकर उनसे संवाद किया और कार्यक्रम में सहयोग देने और उसे सफल बनाने का आग्रह किया गया। धर्मगुरुओं के संदेश का भी विशेष प्रभाव देखा गया।
 
जिले में टीकाकरण अभियान की विभिन्न व्यवस्थाएं लोकतंत्र के महोत्सव निर्वाचन की तर्ज पर की गई। जिले में एक हजार से अधिक टीकाकरण केंद्र बनाये गए। व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए और टीकाकरण केंद्रों पर आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए एआईसीटीएसएल ऑफिसर में सर्वसुविधायुक्त कंट्रोल रूम स्थापित किया गया।

इंदौर में टीका लगवाने वालों को मिल रहे हैं कई उपहार
इंदौर में कोविड-19 के खिलाफ सोमवार से शुरू हुए टीकाकरण महाअभियान को प्रोत्साहित करने के लिए कारोबारी संगठन और उद्यमी टीका लगवाने वाले लोगों को कई तरह के उपहार दे रहे हैं। इन तोहफों में बस टिकटों से लेकर रेफ्रिजरेटर तक शामिल हैं। प्राइम रूट बस ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गोविंद शर्मा ने बताया कि हम शहर के नवलखा बस स्टैंड पर बनाए गए केंद्र में टीका लगवाने वाले यात्रियों को एक बार के सफर के लिए मुफ्त बस टिकट दे रहे हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us