बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
अन्न,धन और बुद्धि बढ़ाने का महाउपाय, प्रसन्न करें लक्ष्मी नारायण को - फ्री, रजिस्टर करें
Myjyotish

अन्न,धन और बुद्धि बढ़ाने का महाउपाय, प्रसन्न करें लक्ष्मी नारायण को - फ्री, रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

मध्यप्रदेश: सिरफिरे आशिक ने युवती को रात 1 बजे घर से बाहर बुलाया, छेड़खानी का विरोध करने पर जिंदा जलाया

मध्यप्रदेश के रीवा में प्रेमिका पर कैरोसिन डालकर ज़िंदा जलाने का मामला सामने आया है। युवती गंभीर रूप से झुलस गई है। पीड़िता का अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं, पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।  दरअसल, रीवा जिले के मनगवां थाना क्षेत्र देवरी गांव में सिरफिरे प्रेमी आनंद पटेल के बुलाने पर उसकी 25 वर्षीय प्रेमिका घर से 100 मीटर दूर रात 1 बजे मिलने गई थी। जहां आनंद पटेल युवती के साथ विवाद करने लगा।

घटना के वक्त युवक का हाथ जला
एएसपी शिव कुमार वर्मा के मुताबिक, आनंद पटेल लड़की से प्रेम करता था। दोनों के बीच कुछ समय से विवाद चल रहा था। घटना के वक्त युवक का भी हाथ जल गया ।  प्रेमी का कहना है कि चुनरी में आग लगने से युवती झुलसी थी। आग बुझाने का उसने पूरा प्रयास किया।  पुलिस के मुताबिक, घटना 1 जुलाई की रात 1 बजे की है। परिजनों ने 2 दिन बाद थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है और मामले की जांच चल रही है। 
... और पढ़ें

इंसानियत शर्मसार: सिर्फ 120 रुपये के लिए भांजे ने मामा को मौत के घाट उतारा, मछली फ्राई को लेकर हुआ था विवाद

क्या आप कभी सोच सकते हैं कि इंसान आज इतना गिर गया कि वह 100 रुपये के लिए दूसरे की जान तक ले सकता है। यह सुनने और पढ़ने में जरूर अटपटा लगे, लेकिन यह सच है। व्यक्ति के भीतर से इंसानियत खत्म हो रही है।मध्यप्रदेश में दिल को झकझोर देने वाली ऐसी ही वारदात सामने आई है।  सिर्फ 120 रुपये नहीं देने को लेकर भांजे ने अपने मामा की हत्या कर दी। 

ग्वालियर में 4 जुलाई की देर रात दोनों के बीच मछली फ्राई करने के पैसे नहीं देने को लेकर बहस शुरू हुई। देखते ही देखते विवाद इतना बढ़ गया कि भांजे ने अपने मामा पर करछी और चाकू से हमला कर दिया। घायल हालत में मामा को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।  फिलहाल, आरोपी पुलिस गिरफ्त से बाहर है। घटना पुरानी छावनी थाना क्षेत्र की है। पुलिस आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

मामा-भांजे के बीच आए दिन होते थे विवाद
परिजनों ने बताया कि कयूम खान मछली बेचता था। वहीं पास में भांजा कल्लू खान मछली फ्राई करने की दुकान खोले हुए था,  रविवार रात को कल्लू ने अपने मामा कयूम से 120 रुपये की मछली ली, लेकिन जब कयूम ने भांजे कल्लू से रुपये मांगे तो वो उसके साथ झगड़ा करने लगा। दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ गया कि कल्लू ने अपने मामा कयूम पर हमला कर दिया। कयूम खान के परिजनों का कहना है कि मामा-भांजे के बीच पहले भी कारोबार को लेकर विवाद होता रहा है।  परिजनों ने आरोपी कल्लू के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।
... और पढ़ें

बड़ा तोहफा: अवैध कॉलोनियों को वैध करने के लिए अध्यादेश लाएगी शिवराज सरकार; कल कैबिनेट से मिल सकती है मंजूरी

मध्यप्रदेश में निकाय चुनाव होने में अभी समय है, लेकिन इससे पहले अवैध कॉलोनीवासियों को सरकार बड़ी राहत देने की योजना बना रही है। शिवराज सरकार अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए अध्यादेश लाने जा रही है। 6 जुलाई यानी मंगलवार को शिवराज कैबिनेट की होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। बता दें कि प्रदेश में 6,876 अवैध कॉलोनियां नियमित करने के विधेयक को अध्यादेश के माध्यम से लागू किया जाएगा। सबसे ज्यादा अवैध कॉलोनियां ग्वालियर में हैं। 

दरअसल, सरकार बजट सत्र में संशोधन विधेयक लाने की तैयारी की थी, लेकिन कोरोना को देखते हुए सत्र समय से पहले स्थगित हो गया। अब विधानसभा का मानसून सत्र 15 अगस्त के बाद आयोजित होने की संभावना है, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस विधेयक को जुलाई में ही लागू करना चाहते हैं। निकाय चुनाव से पहले इसके नियम बनाए जाएं। जिसमें अवैध कॉलोनी की नियमित योग्य कॉलोनी में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए कॉलोनाइजर और रहवासियों से कितनी राशि लेनी है उसकी रुपरेखा तैयार होगी। 

नियमित होने से लोगों को मिलेगी सुविधा
वैध कॉलोनी होने से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोगों के बैंक लोन लेने की सुविधा मिल जाएगी। कॉलोनी में नगरीय निकाय के जरिए सड़क, बिजली, पानी की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा जिन मकानों में नक्शे से अधिक निर्माण किया है, उसमें 20% अधिक निर्माण किया है समझौता शुल्क लेकर सेटल किया जाएगा। 

चुनाव में भाजपा को मिलेगा लाभ
बता दें कि प्रदेश में 6500 से ज्यादा अवैध कॉलोनियां हैं। ग्वालियर, जबलपुर, भोपाल और इंदौर में ऐसी कॉलोनियां हैं। शिवराज सरकार अगर निकाय चुनाव से पहले नियमित करती है तो भाजपा को निकाय चुनाव में फायदा होगा।
... और पढ़ें

मध्यप्रदेश: पत्रकार और पुलिस अधिकारी बनकर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा, नौ आरोपी गिरफ्तार

मध्यप्रदेश पुलिस (सांकेतिक) मध्यप्रदेश पुलिस (सांकेतिक)

बड़ा हादसा: भिंड जेल की दीवार गिरने से 22 कैदी घायल, डेढ़ सौ साल पुराना है कारागार

मध्यप्रदेश की भिंड जेल की दीवार गिरने से 22 कैदी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सभी घायल कैदियों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कुछ घायलों की स्थिति गंभीर है।

बताया जा रहा है कि भिंड जिला जेल डेढ़ सौ साल पुरानी है, अंग्रेजों ने ही इस जेल को बनवाया था। जेल की बैरक नंबर-6 की दीवार काफी दिनों से जर्जर थी। जिले में लगातार बारिश के बाद दीवार शनिवार सुबह-सुबह भरभराकर गिर गई, जिसमें 22 कैदी दब गए। सूचना पर पहुंची बचाव और राहत दल ने सभी को बाहर निकाला। घटना के वक्त 255 कैदी जिला जेल में मौजूद थे। 
एसपी ने घटनास्थल का लिया जायजा
घटना की सूचना मिलने पर भिंड एसपी मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। एसपी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि इस हादसे में 22 लोग घायल हो गए हैं, जिसमें एक कैदी की हालत गंभीर थी, जिसे ग्वालियर रेफर किया गया है। वहीं, 21 कैदियों का यहां के सरकारी अस्पताल में इलाज जारी है।
... और पढ़ें

खुशखबर: मध्यप्रदेश में 26 जुलाई से खुलेंगे 11वीं-12वीं के स्कूल, सरकार ने जारी कीं नई गाइडलाइंस

कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने हायर सेकेंड्री स्कूलों को खोलने का फैसला किया है। सरकार ने 26 जुलाई से स्कूलों को फिर से खोलने का निर्देश जारी किया है। सरकार ने 11वीं और 12वीं के बच्चों की पचास फीसदी उपस्थिति के साथ खोलने को कहा है। सरकार ने इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। शनिवार को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

9वीं और 10वीं की क्लास 5 अगस्त से खुलेंगी
शिक्षा अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को जारी एसओपी के अनुसार, कक्षा 9 और 10 कक्षा के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं 5 अगस्त से सप्ताह में एक बार होगी। वहीं कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए सप्ताह में दो बार कक्षाएं खुलेंगी। उन्होंने बताया कि कक्षा 11 के छात्र मंगलवार और शुक्रवार को स्कूल जाएंगे, जबकि कक्षा 12 के छात्र सोमवार और गुरुवार को स्कूलों में बुलाए जाएंगे। वहीं नौवीं कक्षा के छात्र शनिवार को स्कूल जाएंगे और 10वीं के छात्रों की बुधवार को क्लास लगेगी। 
... और पढ़ें

बैतूल में ऑनर किलिंग: युवक के साथ बेटी को स्कूटी पर देखा, गुस्साए पिता और नाबालिग भाई ने प्रेमी को कुल्हाड़ी से काटा

बैतूल के आमला में  ऑनर किलिंग का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। गुस्साए परिजनों ने युवक को कुल्हाड़ी से काट डाला। लड़की के पिता ने एक युवक के साथ बेटी को स्कूटी पर जाते हुए देख लिया था। जिससे नाराज होकर पिता ने युवक की कुल्हाड़ी से हत्या कर दी। आरोपियों ने युवक की हत्या कर शव खेत में फेंक दिया। फिलहाल पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

18 जुलाई को लाखापुर गांव में मौजूद खेत में नाले के पास आमला के रहने वाले सूरज पिता अशोक काचेवार नाम के युवक की खून से लथपथ शव मिला था। वह होटल में वेटर का काम करता था। युवक की हत्या गांव के किशोरी उइके (40) पिता इमरत उइके और उसके नाबालिग बेटे ने कुल्हाड़ी मार कर की थी। इसके बाद शव को नाले में फेंक दिया।

स्कूटी पर बैठे देख नाराज हुए परिजन
पुलिस पूछताछ में आरोपी ने कबूल किया कि उसने सूरज नाम के युवक को कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी। मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब पुलिस अधिकारी जांच करने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे।  17 जुलाई की रात लाखापुर में आमला का एक युवक दोस्त के साथ अपनी प्रेमिका से मिलने आया था। लड़की घर से निकलकर मंदिर के पास आई थी। स्कूटी पर बैठकर दोनों के बीच काफी देर तक बातचीत हुई। लड़की के पिता किशोरी उईके और उसके नाबालिग बेटे ने दोनों की करतूत देख ली। 

आरोपियों ने किया पुलिस को गुमराह
युवक लड़की से मिलने के बाद जब घर लौट रहा था तो रास्ते में लड़की के पिता और उसके भाई ने  युवक को रोकने की कोशिश कीसे किन युवक नहीं रुका। उसके बाद पिता और पुत्र ने टक्कर मार कर सूरज को गिरा दिया और जमकर उसकी पिटाई की। इससे मन नहीं भरा तो उसने कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी और गांव के बाहर एक खेत में शव फेंक दिया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू की। पुलिस ने दोनों को पकड़कर पूछताछ की। पहले तो आरोपियों ने पुलिस को गुमराह किया, लेकिन सख्ती करने पर दोनों आरोपियों ने गुनाह कबूल कर लिया।

... और पढ़ें

मध्यप्रदेश: दहेज न लाने पर महिला को ससुराल वालों ने पिलाया तेजाब, हत्या के प्रयास का मामला दर्ज

सांकेतिक तस्वीर
मध्यप्रदेश के ग्वालियर में पुलिस ने 22 वर्षीय एक महिला को कथित रूप से तेजाब पिलाये जाने पर उसके ससुराल वालों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि आरोपियों ने दहेज की मांग पूरी न होने पर कथित तौर अपनी बहु यानी इस महिला को तेजाब पिलाया था।

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ट्वीट कर दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की। इसके बाद ग्वालियर पुलिस ने कार्रवाई की है। पुलिस अधीक्षक (एसपी) अमित सांघी ने कहा कि दिल्ली में कार्यकारी मजिस्ट्रेट के सामने पीड़िता द्वारा दिए गए बयान के आधार पर पुलिस ने मंगलवार शाम को उसके ससुराल वालों के खिलाफ पूर्व में दर्ज दहेज के मामले में भादंसं की धाराएं 307 (हत्या का प्रयास) और 326 ए (एसिड के इस्तेमाल से गंभीर चोट पहुंचाना) भी जोड़ी हैं।

अधिकारी ने बताया कि घटना 28 जून को ग्वालियर जिले के डबरा की है। इसके बाद पीड़िता की मां ने आरोप लगाया कि उनकी बेटी को उसके ससुराल वालों ने दहेज की मांग पूरी न होने पर तेजाब पिला दिया। घटना के बाद डबरा थाने में पीड़िता के ससुराल वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। अधिकारी ने बताया कि पीड़िता की इस साल अप्रैल में डबरा के एक व्यक्ति से शादी हुई थी।

उन्होंने बताया कि पीड़िता की हालत खराब होने पर उसे उपचार के लिए दिल्ली रेफर किया गया जहां उसने मजिस्ट्रेट के सामने अपने बयान में बताया कि उसके पति और ससुराल वालों ने दहेज की मांग पूरी न होने पर उसे तेजाब पिलाया।अधिकारी ने बताया कि मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि दो अन्य की तलाश की जा रही है।

इससे पहले मंगलवार को मालीवाल ने एक ट्वीट में बताया कि वह दिल्ली में अस्पताल में पीड़िता से मिलने गई थी। मालीवाल ने लिखा था कि ग्वालियर की लड़की को उसके पति ने तेजाब पिलाया जिससे उसके अंग जल गए।.. अब तक कोई गिरफ्तार नहीं हुआ। लड़की का इलाज हम दिल्ली में करवा रहे हैं और उसके बयान भी एसडीएम के सामने दर्ज करवाए गए हैं। ये भयानक फोटो इस आस से डाली है कि शिवराज सिंह चौहान जी (मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश) अपराधियों को गिरफ्तार करवाएंगे।

ट्वीट का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यालय ने मालीवाल को ग्वालियर पुलिस द्वारा इस मामले में की गई कार्रवाई की जानकारी दी है।
... और पढ़ें

मध्यप्रदेश: नगर निगम के सहायक इंजीनियर के आवास पर लोकायुक्त पुलिस का छापा, आय से अधिक संपत्ति मामले में कार्रवाई

सतर्क: लखनऊ में दो आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद मध्यप्रदेश में रेड अलर्ट जारी, गृहमंत्री ने दिए निर्देश

लखनऊ के बाहरी इलाके में अल कायदा समर्थित संगठन के दो आतंकवादियों की गिरफ्तारी को गंभीरता से लेते हुए मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार को कहा कि पुलिस महानिदेशक को राज्य में रेड अलर्ट जारी करने का निर्देश दिया गया है। मिश्रा ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘हमने उत्तर प्रदेश में गिरफ्तार किए गए दो आतंकवादियों और जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की स्थिति को देखते हुए प्रदेश में रेड-अलर्ट जारी करने की घोषणा की है। मैंने डीजीपी को इस मुद्दे पर तुरंत आदेश जारी करने का निर्देश दिया है।’’

मंत्री ने राज्य में संदिग्ध या पहचाने गए सिमी या अल कायदा के संदिग्धों पर नजर रखने का भी निर्देश पुलिस को दिया है। उत्तर प्रदेश में अलकायदा समर्थित अंसार गजवत उल हिंद के दो आतंकवादियों को रविवार को लखनऊ के बाहरी इलाके से गिरफ्तार किया गया। ये आतंकवादी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर मानव बन का इस्तेमाल कर विस्फोट करने की साजिश रच रहे थे।
... और पढ़ें

मध्यप्रदेश:  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- कोविड-19 से उबर रहा विमानन क्षेत्र

केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना महामारी ने देश के विमानन क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया है, लेकिन अब हालात सुधरने लगे हैं और विमानन क्षेत्र अब इससे उबर रहा है। सिंधिया ग्वालियर से चार नई उड़ान शुरू करने के मौके पर बोल रहे थे।

केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को हाल ही में केंद्रीय मंत्रिपरीषद में शामिल किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2024 तक हमें देश में 100 हवाई अड्डों का विकास करना है जिनमें से 61 पहले ही उड़ानों से जुड़ गए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी उड़ान योजना के तहत 360 हवाई मार्ग शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसी देश की अर्थव्यवस्था में परिवहन क्षेत्र का अहम योगदान होता है। आज हम गुजरात और महाराष्ट्र को मध्यप्रदेश से जोड़ रहे हैं।

गौरतलब है कि स्पाइस जेट की चार उड़ानें ग्वालियर से पुणे, सूरत, अहमदाबाद और मुंबई के लिए शुरू की गई हैं। फिलहाल भोपाल से 14, इंदौर से 22, जबलपुर से 14 और ग्वालियर से 6 उड़ानें हैं जिसकी संख्या निकट भविष्य में बढ़ाई जाएंगी। इस मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और स्पाइस जेट के चेयरमैन अजय सिंह मौजूद रहे।
... और पढ़ें

मध्यप्रदेश : टीकमगढ़ जिले के कुएं में तैरते मिले महिला और तीन बच्चों के शव, पुलिस जांच में जुटी

मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले के एक गांव में सोमवार सुबह कुएं में एक महिला और तीन बच्चों के शव तैरते मिले। पुलिस ने यह जानकारी दी। बल्देवगढ़ थाना के प्रभारी निरीक्षक अमित साहू ने बताया कि घटना जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर काशी माजरा गांव की है। उन्होंने बताया कि 25 वर्षीय महिला के पति ने रविवार शाम को पत्नी और तीन बच्चों के लापता होने के शिकायत पुलिस में दर्ज करायी थी।

उन्होंने बताया कि खोजबीन के दौरान काशी माजरा गांव में सोमवार तड़के व्यक्ति ने पत्नी और तीन बच्चों के शव कुंए में तैरते पाया। बच्चों में छह और तीन साल के दो बालक और एक साल की एक बालिका शामिल हैं। साहू ने बताया कि पीड़ितों को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उन्होंने बताया कि परिवार के सदस्यों ने दावा किया कि महिला की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी और ग्वालियर और झांसी के डॉक्टरों से उसका इलाज चल रहा था। उन्होंने बताया कि मामले में जांच जारी है और जांच के दौरान जो तथ्य सामने आएंगे उस आधार पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चला है कि महिला ने ऐसा कदम क्यों उठाया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 
... और पढ़ें

शिकंजा: पीएम मोदी व केंद्रीय मंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार, जांच जारी

 मध्य प्रदेश पुलिस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ सोशल मीडिया पर कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में एक व्यक्ति को उज्जैन से गिरफ्तार किया है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक स्थानीय नेता की शिकायत पर शनिवार को यह कार्रवाई की गई। खाचरोद पुलिस थाने के प्रभारी रामकिशोर सिंघावत ने रविवार को बताया कि भाजपा के खाचरोद मंडल अध्यक्ष चेतन शर्मा ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि अक्या जागीर गांव में रहने वाले गोवर्धन नागर (28) ने सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की है।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी कानून के तहत मामला दर्ज
उन्होंने कहा कि इस शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी कानून के तहत गोवर्धन नागर को शनिवार को गिरफ्तार किया और बाद में जमानत पर छोड़ दिया। सिंघावत ने बताया कि उसके खिलाफ सूचना एवं प्रौद्योगिकी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है और विस्तृत जांच जारी है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us