लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Epaper in Madhya Pradesh
Hindi News ›   Madhya Pradesh ›   Indore News ›   Shivaji's turban's turban disappeared in Indore, after the objection of the Maratha community, another one was

Indore News: इंदौर में शिवाजी की पगड़ी का तुर्रा हो गया था गायब, मराठा समाज की आपत्ति के बाद दूसरा लगा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर Published by: अभिषेक चेंडके Updated Wed, 07 Dec 2022 10:05 AM IST
सार

शिफ्टिंग के दौरान शिवाजी की पगड़ी का तुर्रा और तोप गायब हो गई थी। इसे लेकर इंदौर के मराठा समाज ने आपत्ति ली थी और मेयर पुष्यमित्र भार्गव से मिले थे और कहा था कि तुर्रे वाली पगड़ी शिवाजी की शान है। उसका तुर्रा फिर लगाया जाना चाहिए।

शिवाजी की पगड़ी पर तुर्रा लगाया गया
शिवाजी की पगड़ी पर तुर्रा लगाया गया - फोटो : amar ujala digital
विज्ञापन

विस्तार

इंदौर में व्हाईट चर्च चौराहा का नगर निगम सौंदर्यीकरण कर रहा है। शिवाजी प्रतिमा को शिफ्ट कर पीछे की तरफ लगाया गया और वहां किलेनुमा प्रतिकृति बनाई गई है। घोडे बैठे शिवाजी की प्रतिमा दो साल पहले शिफ्ट की गई थी। अभी चौराहे का निर्माण चल रहा है।शिफ्टिंग के दौरान शिवाजी की पगड़ी का तुर्रा और तोप गायब हो गई थी। इसे लेकर इंदौर के मराठा समाज ने आपत्ति ली थी और मेयर पुष्यमित्र भार्गव से मिले थे और कहा था कि तुर्रे वाली पगड़ी शिवाजी की शान है। उसका तुर्रा फिर लगाया जाना चाहिए। मेयर से समाज के पदाधिकारी मनोहर पवार, बबन कदम, अशोक गायकवाड़, संजय शिंदे, विनोद नागरे मिले थे।

लोहे का तुर्रा निगम ने बनवाया
मराठा समाज की मांग पर दो फीट का लोहे का तुर्रा नगर निगम ने बनवा लिया और अब उसे पगड़ी पर लगाने का काम किया जा रहा है। समाज के पदाधिकारी मनोहर पवार ने बताया कि पहले चौराहे पर अष्टधातू की तोप भी  रखी थी, वह भी नहीं मिल रही थी। इसके बारे में भी हमने चर्चा की थी। निगम अफसरों का कहना है कि तोप भी मिल गई है। चौराहे का काम पूरा होने के बाद उसे भी वहां रखा जाएगा। 



51 साल पहले इंदिरा गांधी ने किया था प्रतिमा का अनावरण

इस प्रतिमा का अनावरण 1971 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था। अश्वरूढ़ शिवाजी प्रतिमा की १७ फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण मुबंई से किया गया था और वहां से प्रतिमा को लाकर यहां स्थापित किया गया था। दो साल पहले लेफ्ट टर्न चौड़ा करने के लिए प्रतिमा को पीछे शिफ्ट किया गया।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00