लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Madhya Pradesh ›   Indore ›   The country's cleanest city Indore Seven Star Rating, know what is this rating and how it is decided

Indore: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को सेवन स्टार रेटिंग, जानें क्या होती है ये रेटिंग और कैसे करते हैं तय

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर Published by: दिनेश शर्मा Updated Sat, 01 Oct 2022 07:13 PM IST
सार

इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर बनने के साथ ही विश्व स्तरीय स्वच्छता के मामले में अव्वल आया है। इंदौर देश का पहला शहर से जो विश्वस्तरीय रेटिंग हासिल कर चुका है।

इंदौर शहर (प्रतीकात्मक)
इंदौर शहर (प्रतीकात्मक)
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश के सबसे स्वच्छ शहर का तमगा हासिल करने वाला इंदौर अभी तक पहले स्थान पर ही बना हुआ है। इस बार उसे सेवन स्टार रेटिंग भी दी गई है। हम बता रहे हैं कि आखिर ये स्टार रेटिंग होती क्या है, और इसका उद्देश्य क्या है। 


क्या होती है स्टार रेटिंग
शहर की सफाई संबंधित वैश्विक स्तर पर शहरों के तय मापदंडों के आधार स्टार रेटिंग दी जाती है। भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा ‘स्टार रेटिंग प्रोटोकॉल’ वर्ष 2018 में शुरू किया गया था ताकि शहरों को कचरा मुक्त स्थिति प्राप्त करने के लिए एक तंत्र को संस्थागत रूप दिया जा सके और शहरों को स्थायी स्वच्छता संबंधी उच्च क्षमता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा सके। यानी 7-स्टार रेटिंग वाले शहर का मतलब होगा कि शहर 100% स्वच्छ है और उसके क्षेत्र में कचरा और कूड़े का कोई निशान नहीं है, जबकि कम रेटिंग वाले शहर का मतलब यह होगा कि शहर प्रत्येक के लिए निर्दिष्ट प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहा है। 

 

सफाई करते हुए शहरवासी
सफाई करते हुए शहरवासी - फोटो : Social Media
क्या है इसका उद्देश्य
स्टार रेटिंग की स्थिति को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि शहर धीरे-धीरे एक मॉडल (7-स्टार) शहर में विकसित हो सके, जिसमें उनकी समग्र स्वच्छता में प्रगतिशील सुधार हो। यह एक व्यापक ढांचा है जो ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के 23 विभिन्न घटकों में शहरों का आकलन करता है और प्राप्त कुल अंकों के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। स्टार रेटिंग एक निश्चित स्टार रेटिंग प्राप्त करने के लिए स्व-मूल्यांकन और स्व-सत्यापन पर आधारित है। यह स्व-घोषणा की पारदर्शी के लिए नागरिक समूहों की भागीदारी भी सुनिश्चित करती है। इसके अलावा स्व-घोषणा को MoHUA द्वारा नियुक्त एक तृतीय स्वतंत्र पक्ष एजेंसी के माध्यम से सत्यापित किया जाता है।

क्या पहले भी मिली है किसी को ये रेटिंग
नहीं, इंदौर को पहली बार सेवन स्टार रेटिंग दी गई है। इसका मतलब है कि इंदौर दूसरों के लिए हर स्तर पर मॉडल शहर माना गया है। बीते दो सालों से इंदौर को स्वच्छ सर्वेक्षण में फाइव स्टार रेटिंग से ही संतोष करना पड़ रहा था। अब इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर बनने के साथ ही विश्व स्तरीय स्वच्छता के मामले में अव्वल आया है। इंदौर देश का पहला शहर से जो विश्वस्तरीय रेटिंग हासिल कर चुका है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00