लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Maharashtra ›   Hindi Diwas: mike hankey said, role of Hindi journalism is important in strengthening India-US relations

Hindi Diwas: अमेरिकी दूत माइक हैंकी बोले- भारत-अमेरिका संबंध और मजबूत करने में हिंदी पत्रकारिता की भूमिका अहम

डिजिटल ब्यूरो, अमर उजाला, मुंबई Published by: Harendra Chaudhary Updated Fri, 30 Sep 2022 12:57 PM IST
सार

Hindi Diwas: महावाणिज्य दूतावास, मुंबई के प्रवक्ता ग्रेग पारडो ने कहा कि किसी देश की प्रगति के लिए मीडिया का स्वतंत्र और मजबूत होना महत्वपूर्ण है। हम उम्मीद करते हैं कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश अमेरिका और सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के व्यापक हित में अपने मिशन में कामयाब होंगे...

Hindi Diwas- Consul General Mike Hankey
Hindi Diwas- Consul General Mike Hankey - फोटो : Agency
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मुंबई स्थित अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास के महावाणिज्य दूत माइक हैंकी ने भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत बनाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में महत्वपूर्ण सूचनाओं और विचारों की पूरी श्रृंखला को समाज तक पहुंचाने में मीडिया की अहम भूमिका होती है और भारत-अमेरिका संबंध और मजबूत करने में हिंदी पत्रकारिता की बड़ी जगह है।



मुंबई हिंदी पत्रकार संघ और महावाणिज्य दूतावास, मुंबई के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हिंदी दिवस समारोह में संघ के पत्रकारों को हिंदी में संबोधित करते हुए हैंकी ने कहा, “मुझे आप सभी के साथ हिंदी दिवस मनाते हुए खुशी हो रही है। हम वाणिज्य दूतावास में भारत की विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं के महत्व को समझते हैं। पत्रकारों के काम के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। मुझे लगता है कि आप जो काम करते हैं, आपके पाठक, आपके दर्शक, आपके श्रोता पूरी तरह से सूचना सुनते हैं। यही भारत को मजबूत लोकतंत्र बनाता है। अमेरिका और भारत की 75 साल पुरानी ऐतिहासिक दोस्ती को और आगे बढ़ाने के वह इच्छुक हैं और यही उनका लक्ष्य है।

हिंदी पत्रकारिता भारतीय मीडिया का महत्वपूर्ण हिस्सा - ग्रेग पारडो

महावाणिज्य दूतावास, मुंबई के प्रवक्ता ग्रेग पारडो ने कहा कि किसी देश की प्रगति के लिए मीडिया का स्वतंत्र और मजबूत होना महत्वपूर्ण है। हम उम्मीद करते हैं कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश अमेरिका और सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के व्यापक हित में अपने मिशन में कामयाब होंगे। यह कार्यक्रम हिंदी पत्रकारो के साथ दोस्ती बनाने की हमारी एक पहल है। उन्होंने मुंबई हिंदी पत्रकार संघ का आभार जताया।।

मुंबई हिंदी पत्रकार संघ के अध्यक्ष आदित्य दुबे ने कहा कि यह सुखद संयोग है कि भारत और अमेरिका की दोस्ती का यह 75वां वर्ष है और भारत भी अपनी स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव यानी 75वां वर्ष मना रहा है। माइक हैंकी और ग्रेग पारडो के साथ अनौपचारिक बातचीत के दौरान पत्रकारों ने भारत-अमेरिका के संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए हर सहयोग देने का आश्वासन दिया।

अमेरिकन लाइब्रेरी में भारत-अमेरिका से जुड़ी हजारों पुस्तकों का संग्रह

पत्रकारों ने महावाणिज्य दूतावास, मुंबई के वीजा विभाग का दौरा किया, जहां वीजा हासिल करने वाले उम्मीदवारों का इंटरव्यू होता है। प्रभारी अधिकारी ने पत्रकारों को अमेरिकी वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया से अवगत कराया। इसके अलावा पत्रकारों ने महावाणिज्य दूतावास की लाइब्रेरी का दौरा किया, जहां भारत अमेरिका संबंधों और अमेरिका से जुड़ी हजारों पुस्तकों का संग्रह है। अमेरिकन सेंटर डायरेक्टर सीता लक्ष्मी मूपनार ने बताया कि लाइब्रेरी में हिंदी किताबों का भी अच्छा संग्रह है और यह संग्रह हम और बढ़ाना चाहते है। हिंदी पत्रकार संघ की ओर से माइक हैंकी और ग्रेग पारडो का स्वागत किया गया। इस कार्यक्रम के आयोजन में महावाणिज्य दूतावास की सीनियर मीडिया एडवाइजर अपर्णा नायर ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई। हिंदी दिवस समारोह में शामिल सभी पत्रकारों को अमेरिकी लाइब्रेरी की सदस्यता प्रदान की गई।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00