लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   News Archives ›   Business archives ›   7th Pay Commission: These states hiked DA for employees ahead of Diwali

7th Pay Commission: इन राज्याें ने अपने कर्मियों को दिवाली से पहले दिया तोहफा, DA में की बढ़ोतरी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Sat, 22 Oct 2022 01:44 PM IST
सार

7th Pay Commission: पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार ने राज्य के कर्मियों और पेंशनधारियों का डीए छह प्रतिशत बढ़ाने का फैसला लिया है। यह फैसला बीते एक अक्तूबर से भी प्रभावी होगा। सितंबर महीने में केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मियों का डीए बढ़ाने का फैसला किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान पंजाब सीएम भगवंत मान।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान पंजाब सीएम भगवंत मान। - फोटो : एएनआई
विज्ञापन

विस्तार

दिवाली से पहले कई राज्यों ने सातवें वेतन आयोग के तहत अपने कर्मियों और पेंशनधारियों के डीए (Dearness Allowance) बढ़ाने की घोषणा की है। इस फेहरिस्त में सबसे नया नाम पंजाब का है। पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार ने राज्य के कर्मियों और पेंशनधारियों का डीए छह प्रतिशत बढ़ाने का फैसला लिया है। यह फैसला बीते एक अक्तूबर से भी प्रभावी होगा। पंजाब कैबिनैट के इस फैसले से राज्य के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारियों को फायदा पहुंचेगा। बता दें कि सितंबर महीने में केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मियों का डीए बढ़ाने का फैसला किया था। आइए जानते हैं पिछले कुछ हफ्तों के दौरान किन-किन राज्यों ने अपने कर्मचारियों और पेंशनधारियों को राहत देते हुए डीए में बढ़ोतरी का एलान किया है?

उत्तर प्रदेश 

सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ - फोटो : अमर उजाला
उत्तर प्रदेश सरकार ने डीए (Dearness Allowance) और डीआर (Dearness Relief) में एक जुलाई से 38% बढ़ाने का फैसला किया है। दिवाली गिफ्ट के रूप में राज्य सरकार प्रत्येक कर्मी को 6,908 रुपये बोनस के रूप में भी देगी।

हरियाणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल। - फोटो : एएनआई
इसी हफ्ते हरियाणा सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का चार प्रतिशत बढ़ाने का एलान किया। यह लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा जो सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन ले रहे हैं। पूर्व में दिए जा रहे 34% डीए को बढ़ाकर अब 38% कर दिया गया है। सरकार का यह फैसला एक जुलाई 2022 से प्रभावी होगा। बढ़ा हुआ डीए राज्यकर्मियों को अक्तूबर महीने के वेतन के साथ मिलेगा जबकि जुलाई से सितंबर महीने तक के तीन महीने के एरियर का भुगतान नवंबर में किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। - फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी
छत्तीसगढ़ में राज्यकर्मियों का डीए 5% बढ़ाकर 33% कर दिया गया है। डीए में बढ़ोतरी के इस फैसले से करीब 3.80 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा। यह वृद्धि अक्तूबर 2022 से लागू होगी। 

झारखंड 

हेमंत सोरेन (फाइल फोटो)
हेमंत सोरेन (फाइल फोटो) - फोटो : Facebook
झारखंड सरकार ने अपने कर्मियों के डीए और पेंशनधारियों के डीआर में चार प्रतिशत की वृद्धि का फैसला  किया है। यह अब 34% से 38% हो गया है। सरकार का यह फैसला जुलाई 2022 से प्रभावी होगा।

दिल्ली

अरविंद केजरीवाल(फाइल)
अरविंद केजरीवाल(फाइल) - फोटो : PTI
केंद्र सरकार के फैसले के बाद दिल्ली सरकार ने भी अपने कर्मियों का डीए चार प्रतिशत बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। 

राजस्थान

सीएम अशोक गहलोत।
सीएम अशोक गहलोत। - फोटो : social media
केंद्र सरकार की घोषणा के तुरंत बाद राजस्थान सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी दे दी। नवीनतम बढ़ोतरी ने 1 जुलाई से राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 38% कर दिया है।

ओडिसा

ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दिवाली मनाते हुए
ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दिवाली मनाते हुए - फोटो : Twitter
सितंबर महीने में ओडिसा की नवीन पटनायक सरकार ने भी डीए में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की थी। डीए को 31% से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है। राज्य सरकार का यह फैसला एक जनवरी 2022 से ही लागू हो जाएगा। इस फैसले से करीब चार लाख राज्यकर्मी और 3.5 लाख पेंशनधारी लाभान्वित होंगे।   
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00