शहरी उपभोक्ताओं का भरोसा फिसला

नई दिल्ली।एजेंसी Updated Thu, 07 Feb 2013 11:34 PM IST
urban consumer confidence fell says cci
विज्ञापन
ख़बर सुनें
खर्च करने की आदत चिंताजनक होने और रोजगार की संभावनाएं क्षीण होने से जनवरी में देश के शहरी उपभोक्ताओं का भरोसा कमजोर हुआ है। वित्तीय सेवा प्रदाता ब्लूफिन के अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है। जनवरी में ब्लूफिन उपभोक्ता भरोसा सूचकांक (सीसीआई) पिछले माह के मुकाबले 1.8 अंक फिसलकर 38 अंक पर आ गया। यह सूचकांक अर्थव्यवस्था, खर्च की आदत और रोजगार के संबंध में शहरी भारतीय उपभोक्ताओं का रुझान समझने का एक प्रमुख सूचक है।
विज्ञापन


इस सूचकांक में 50 अंक से नीचे का आंकड़ा निराशाजनक और उससे ऊपर आशावादी रुख को दर्शाता है। यह अध्ययन 18 शहरों में 4,000 उपभोक्ताओं के साक्षात्कार पर आधारित है। उपभोक्ताओं के गिरते भरोसे को रोकने के लिए उपाय सुझाते हुए ब्लूफिन के सीईओ राशिद बिलिमोरिया का कहना है कि नीतिगत सुधारों के जरिए उपभोक्ताओं के भरोसे को फिर से मजबूत किया जा सकता है। नीतिगत सुधारों के प्रावधान आर्थिक विकास के हालातों को बेहतर बनाने वाले होने चाहिए।


रोजगार की स्थिति को व्यक्त करने वाला ब्लूफिन का उप सूचकांक जनवरी में 0.5 फीसदी गिरकर 43.9 अंक रह गया। इसी तरह, उपभोक्ताओं के खर्च की प्रवृति व्यक्त करने वाला उप सूचकांक भी समीक्षाधीन महीने में 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 24.3 अंक पर आ गया।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00