बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

बोर्ड की तैयारी के दौरान बेहद जरूरी है 'ब्रेकअप'

ब्यूरो/अमर उजाला देहरादून Updated Fri, 19 Feb 2016 09:08 PM IST
विज्ञापन
Breakup is necessary for the preparation of board exam.
ख़बर सुनें
बोर्ड की तैयारियों के दौरान ब्रेकअप बेहद जरूरी है। ब्रेकअप! जी हां, ज्यादा देर तक पढ़ने से दिमाग थक जाता है। इसलिए परीक्षा की तैयारी के दौरान एक बार पढ़ने के लिए बैठें तो बीच में ब्रेक ले लें। हर 60 मिनट बाद कम से कम दस मिनट का ब्रेक दिमाग को तरोताजा कर देता है।
विज्ञापन


बोर्ड परीक्षाओं के नजदीक आने के साथ ही छात्र-छात्राओं पर दबाव भी बढ़ रहा है। ऐसे हालात में सबसे अहम होता है मानसिक मजबूती। जब तक छात्र मानसिक तौर पर मजबूत नहीं होगा, परेशानी लाजिमी है। विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसे समय में छात्र के साथ ही उनके अभिभावकों को भी पूरी जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिए।


गणित शिक्षक एवं परीक्षा विशेषज्ञ विपिन गौड़ ने बताया कि परीक्षा के समय में मानसिक तनाव की वजह से बच्चे को अक्सर घबराहट, पेट में खालीपन, दर्द, उल्टी, चक्कर आना, मुंह सूखना जैसी परेशानियां होती हैं। इसके लिए जरूरी है कि बच्चा खुद को मानसिक मजबूत बनाए। अनावश्यक तनाव लेने के बजाय समय के हिसाब से तैयारी करे।

परीक्षा कक्ष में जाने से पहले मुझे आता है, मैं कर सकता हूं के बारे में सोचोगे तो निश्चित तौर पर आत्मविश्वास बढ़ेगा। सालभर जो पढ़ा होगा, उसे रिवाइज करते रहें। संभव हो तो कुछ नए चैप्टर भी पढ़ लें। कहीं भी डाउट हो तो तुरंत अपने शिक्षक या दोस्तों से शेयर करें।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X