लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   News Archives ›   Education Archives ›   CTET 2022: If there is a mistake in the admit card, then the candidate should do this, date of exam-safalta

CTET 2022 : एडमिट कार्ड में है गड़बड़ी तो ये करें उम्मीदवार, जानें सीटेट एग्जाम, आंसर की और रिजल्ट की तारीख

Media Solution Initiative Published by: Pushpendra Mishra Updated Fri, 02 Dec 2022 11:59 AM IST
सार

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 का मध्य दिसम्बर में आयोजन शुरू हो रहा है। जिसमें इस बार 30 लाख अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। सीटेट परीक्षा प्रतिदिन दो शिफ्टों में पेपर -1 व पेपर -2 के लिए आयोजित की जाएगी।

सीटेट 2022
सीटेट 2022 - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए अभ्यर्थियों से 31 अक्टूबर से लेकर 24 नवम्बर 2022 तक आवेदन स्वीकार किए हैं। अभ्यर्थी अब अपने एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। अगर किसी अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड में फोटो, सिग्नेचर संबंधी कोई गड़बड़ी है। या फिर आवेदन पत्र और एडमिट कार्ड की डिटेल्स में कोई अंतर है तो ऐसे अभ्यर्थियों को तत्काल सीटेट यूनिट से संपर्क करना चाहिए। ताकि परीक्षा से पहले उनके सीटेट एडमिट कार्ड को ठीक कराया जा सके। अगर आप भी सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो देश की जानी मानी ऐडटेक कंपनी सफलता डॉट कॉम द्वारा शुरू किए गए CTET Detailed Course : Join Now की मदद ले सकते हैं। इस कोर्स के जरिए पिछले वर्षों में हजारों अभ्यर्थियों ने सरकारी शिक्षक बनने का सपना साकार किया है। 


ये भी पढ़ें 
सीटेट 2022 सिलेबस 
सीटेट 2022 सैलरी 
सीटेट 2022 ईबुक
सीटेट 2022 पिछले प्रश्न पत्र 
सीटेट 2022 मॉक टेस्ट 

यूपी में 5.29 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा 

अगर परीक्षा केंद्र अभ्यर्थी के राज्य में नहीं है तो अभ्यर्थी को दूसरे राज्य जाकर परीक्षा देने की तैयारी करनी चाहिए ताकि अभ्यर्थी को परीक्षा से पहले ही अलॉट हुए परीक्षा केंद्र पहुंचने में आसानी हो। उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में आवेदन के अंतिम दिनों में परीक्षा केंद्रों पर सीट न होने के कारण सैकड़ों अभ्यर्थियों को दूसरे राज्य में परीक्षा केंद्र दिया गया है। हालांकि उत्तर प्रदेश ने 26 हजार से अधिक सीटें 23 नवम्बर को बढ़ा दीं थीं। जिसके बाद यूपी में कुल 5.29 लाख सीटों पर अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।    

इस तारीख से होगी परीक्षा 

सीटेट परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने फिलहाल कोई निर्धारित तिथि घोषित नहीं की है। केवल दिसम्बर 2022 और जनवरी 2023 महीने को घोषित किया गया है। लेकिन सीबीएसई के एक अधिकारी के अनुसार सीटेट परीक्षा को 15 दिसम्बर के आसपास शुरू किया जा सकता है क्योंकि जनवरी में सीटेट परीक्षा के खत्म होने के बाद आंसर की जारी की जाएगी। जिसके बाद फरवरी 2023 में सीटेट रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी 

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या फिर आपका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस समय SBI क्लर्क, SBI पीओ, SSC CGL, दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कम्प्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो फिर देर किस बात की safalta app के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00