लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   News Archives ›   Education Archives ›   CTET 2022: Know how many teachers are recruited every year in the country, here CTET candidate get job-safalta

CTET 2022: जानें देश में हर साल कितने लाख शिक्षकों की होती है भर्ती, सीटेट अभ्यर्थी को कहां मिलता है मौका

Media Solution Initiative Published by: Pushpendra Mishra Updated Mon, 05 Dec 2022 11:11 AM IST
सार

देश में 90 लाख से अधिक सरकारी प्राइवेट स्कूलों में हर साल लाखों लोग रिटायर होते हैं। जिसके कारण लाखों सीटेट क्वालीफाई अभ्यर्थियों को इन पदों पर नियुक्ति दी जाती है। सीटेट परीक्षा का इस वर्ष दिसम्बर 2022 से जनवरी 2023 के बीच आयोजन किया जाना है जिसमें 30 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। 
 

 
 

सीटेट 2022
सीटेट 2022 - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

एक आंकड़े के अनुसार देशभर में प्रति वर्ष रिटायरमेंट और नए विभागों के सृजन से तकरीबन 3 लाख वैकेंसी जनरेट होती हैं। जिन पर विभिन्न राज्यों की शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों के साथ -साथ सीटेट पास अभ्यर्थियों को अवसर दिया जाता है। देश में 90 लाख से अधिक सरकारी प्राइवेट स्कूलों में ये वैंकेंसी भरी जाती हैं। इसीलिए प्रतिवर्ष देशभर से सीटेट परीक्षा के लिए 25-30 लाख अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। जिसमें 20-25 फीसद उम्मीदवारों को सफलता मिलती है। इस वर्ष सीबीएसई ने 31 अक्टूबर से 24 नवम्बर 2022 तक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे थे। जिनके लिए दिसम्बर-जनवरी 2022-23 में सीटेट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अगर आप भी सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। तो सफलता द्वारा शुरू किए गए CTET Online Course : Join Now की सहायता लेकर सरकारी शिक्षक बनने का सपना साकार कर सकते हैं। 



ये भी पढ़ें 
सीटेट 2022 सिलेबस 
सीटेट 2022 सैलरी 
सीटेट 2022 ईबुक 
सीटेट 2022 मॉक टेस्ट 
सीटेट 2022 पिछले प्रश्न पत्र 

सीटेट परीक्षा से कहां मिलेगी नौकरी 

केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों, सैनिक स्कूलों आदि में सरकारी शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए मान्यता परीक्षा सीटेट के पेपर-1 के आधार पर प्राइमरी शिक्षक और पेपर-2 के आधार पर छठवीं से 8वीं कक्षा तक में पढ़ाने का मौका मिलता है। 

जानें सीटेट परीक्षा 2022 कब से होगी शुरू

सीटेट परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने फिलहाल कोई निर्धारित तिथि घोषित नहीं की है। केवल दिसम्बर 2022 और जनवरी 2023 महीने को घोषित किया गया है। लेकिन सीबीएसई के एक अधिकारी के अनुसार सीटेट परीक्षा को 15 दिसम्बर 2022 के आसपास शुरू किया जा सकता है। क्योंकि जनवरी में सीटेट परीक्षा के खत्म होने के बाद इसकी आंसर की जारी की जाएगी। जिसके बाद फरवरी 2023 में सीटेट रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या फिर आपका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस समय SSC CGL, SSC GD, NDA/NA, SBI क्लर्क, SBI पीओ समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कम्प्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो फिर देर किस बात की safalta app के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00