Hindi News ›   News Archives ›   India News Archives ›   thousand of ASI will Demotion soon

हजारों सहायक उपनिरीक्षक फिर हो जाएंगे हेडकांस्टेबल

Updated Tue, 03 Mar 2015 10:22 AM IST
thousand of ASI will Demotion soon
विज्ञापन
ख़बर सुनें

पुलिस विभाग में हाल ही में हेडकांस्टेबल से सहायक सबइंस्पेक्टर के पद पर प्रोन्नत किए गए हजारों पुलिसकर्मी पदावनत किए जाएंगे। उनको वर्दी पर मिला सिंगल स्टार भी उतर जाएगा।

विज्ञापन


विभागीय प्रोन्नति में घोर अनियमितता की शिकायत के बाद मामला हाईकोर्ट पहुंचने पर डीजीपी ने सर्कुलर जारी कर शासनादेश की मंशा के अनुसार ही प्रोन्नति देने का आदेश जारी किया है। इस स्थिति में नियम विरुद्ध प्रोन्नति वाले हजारों पुलिसकर्मी पुन: अपने मूल पद पर भेज दिए जाएंगे।


नवंबर 2014 में यूपी के विभिन्न जिलों में प्रोन्नत वेतनमान पाने वाले आरक्षियों और हेडकांस्टेबल (4200/4600 ग्रेड पे) को 15 सितंबर 1997 के शासनादेश के तहत सहायक उपनिरीक्षक के पद पर प्रोन्नति प्रदान की गई।

हाईकोर्ट में याचिका पर डीजीपी ने जारी किया सर्कुलर

1f2
गोरखपुर के कांस्टेबल रघुनंदन उपाध्याय ने भी प्रोन्नत वेतनमान के आधार पर सहायक उपनिरीक्षक के पद पर प्रोन्नति हेतु आवेदन किया। विभाग ने उनका प्रत्यावेदन निरस्त कर दिया। रघुनंदन ने इसके विरुद्ध अधिवक्ता अनिल बिसेन की मार्फत हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर प्रोन्नति का आदेश दिए जाने की मांग की है।

याचिका पर हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार से जवाब तलब किया तो पूरी प्रोन्नति प्रक्रिया ही कटघरे में आ गई। डीजीपी ने 25 फरवरी 2015 को सभी पुलिस महानिरीक्षकों और जिला पुलिस प्रमुखों को सर्कुलर जारी कर साफ कर दिया कि पुलिस विभाग में सहायक उपनिरीक्षक का कोई पद स्वीकृत नहीं है।

सर्कुलर में प्रोन्नति प्रक्रिया को 15 सितंबर 1997 के शासनादेश की मूल भावना के अनुरूप कार्य करने का निर्देश दिया गया है। दूसरी ओर पुलिस मुख्यालय ने भी प्रोन्नति प्रक्रिया पर आपत्ति जताते हुए जिला पुलिस प्रमुखों को पत्र भेज कर शासनादेश के अनुसार कार्य करने को कहा है।

पुलिस विभाग में सहायक उपनिरीक्षक का कोई पद स्वीकृत नहीं है। नियम विरुद्ध तरीके से प्रोन्नत किए गए कर्मचारी पुन: अपने मूल पद पर भेज दिए जाएंगे। भगवान स्वरूप- डीआईजी, इलाहाबाद रेंज
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00