Auto Expo 2020: दुनिया की सबसे सस्ती कार इलेक्ट्रिक कार Ora R1, जानें इसके बारे में सबकुछ

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 07 Feb 2020 02:03 PM IST
Auto Expo 2020 GWM Ora R1
1 of 6
विज्ञापन
Auto Expo 2020 में चीन की कार निर्माता कंपनी Great Wall Motors (ग्रेट वॉल मोटर्स) ने पहली बार भारत में अपनी गाड़ियां पेश की है। इसके  साथ ही ग्रेट वाल मोटर्स ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एंट्री की है। ऑटो एक्सपो में ग्रेट वॉल मोटर्स के अपनी Haval SUV से अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है। लेकिन सिर्फ कंपनी के एसयूवी ने अपनी ओर ध्यान नहीं खींचा है बल्कि ऑटो एक्सपो में Great Wall Motors के पैवेलियन में एक इलेक्ट्रिक कार Ora R1 मौजूद है जो आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। Ora R1 को दुनिया की सबसे सस्ती इल्केट्रिक कार कहा जाता है। आपको बताते हैं कैसी है दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार। 
Auto Expo 2020 GWM Ora R1
2 of 6

बैटरी और रेंज

अंतरराष्ट्रीय बाजार में Great Wall Motors अपनी इलेक्ट्रिक कार R1 को Ora EV सब-ब्रांड के तहत बेचता है। ORA (Open, Reliable and Alternative) यानी उन्मुक्त, विश्वसनीय और वैकल्पिक। कंपनी ने इसे ऑल इलेक्ट्रिक ME प्लेफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें 33kWh का लीथियम आयन बैटरी पैक और 33kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि R1 को फुल चार्जिंग के बाद 351 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Ora R1 Interiors
3 of 6

फीचर्स

Ora R1 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम के साथ कनेक्टिविटी फीचर मिलेगा। जिसे 'हेलो ओरा' कह कर एक्टिवेट किया जा सकता है। चीन में इस कार में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। 
ORA R1
4 of 6

लॉन्चिंग

Great Wall Motors ने एलान कर दिया है कि वह भारतीय बाजार में अपने ब्रांड Haval को अगले साल 2021 में लॉन्च कर देगी। इसके बाद कंपनी इलेक्ट्रिक कार के अपने सब-ब्रांड GWM EV को उतारेगी। चीन की इस ऑटोमोबाइल कंपनी ने भारत में अपनी परियोजना के लिए 1 बिलियन डॉलर (करीब 7,123 करोड़ रुपये) का निवेश किया है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Ora R1 Back
5 of 6

कीमत

Ora R1 को जो बात सबसे लोकप्रिय बना सकती है वो है इसकी कीमत। कंपनी चीन में इलेक्ट्रिक कार R1 को 59,800 युआन (6.15 लाख रुपये) में बेचती है। अब इस बात पर नजरें टिकी हुई हैं कि Great Wall Motors इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में किस कीमत पर लॉन्च करेगी। कार की कीमत को भारतीय बाजार के लिए कम रखने के लिए कंपनी इस कार का निर्माण भारत में कर सकती है। चीन की इस कार निर्माता कंपनी पहले ही एलान कर चुकी है कि वो भारत में अपने कार्यों के लिए भारत के तालेगांव में General Motors की कंपनी का अधिग्रहण करेगी। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00