Best Electric Car: तेल की बढ़ती कीमतों से हैं परेशान, तो खरीदें ये टॉप इलेक्ट्रिक कारें, फुल चार्ज में चलती हैं 452 किमी तक

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 09 Jul 2021 12:21 PM IST
Tata Nexon EV, Hyundai Kona, MG ZS EV
1 of 9
विज्ञापन
India Best Electric Car to Buy: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। इस वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। चारों दिशाओं में स्थित चार बड़े महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई सहित आधे से ज्यादा देश में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी है। ईंधन की बढ़ती कीमतें आम लोगों की जेब पर भारी पड़ रही है जिससे उनका बजट बिगड़ रहा है। डीजल के दाम भी आसमान पर हैं और जल्द ही इसकी कीमत तीन अंकों में पहुंच जाएगी। 

इसके अलावा दुनिया वायु प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या से जूझ रही है। लिहाजा दुनियाभर की सरकारें स्वच्छ वाहनों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं और अपनी जनता को इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। दुनियाभर में अब गाड़ियां इंटरनल कंबशन इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोटर्स पर शिफ्ट हो रही हैं। इसका असर भारतीय बाजार में भी दिख रहा है जहां बहुत सारे इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च हो चुके हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं इस समय बाजार में उपलब्ध हर कीमत और ड्राइविंग रेंज की इलेक्ट्रिक कारों के बारे में। 
Tata Nexon EV ZConnect App
2 of 9
Tata Nexon EV
Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने पिछले साल की शुरुआत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV को लॉन्च किया था। नेक्सन ईवी की सबसे खास बात यह है कि यह भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में नेक्सन ईवी अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी MG ZS EV (एमजी जेडएस ईवी) से करीब 6 से 7 लाख रुपये तक सस्ती है। इसके साथ ही यह देश में सबसे ज्यादा बिकनेवाली इलेक्ट्रिक कार है। नेक्सन ईवी अब तक 4,500 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री के साथ भारतीय इलेक्ट्रिक यात्री वाहन सूची में टॉप पर बनी हुई है। 



नेक्सन ईवी पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो Ziptron इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इसमें IP67 रेटेड 30.2 kWh लीथियम-आयन बैटरी मिलती है, जिसे 3-फेज की परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर में जोड़ा गया है। यह मोटर 129 PS का पावर और 245 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Tata Nexon EV Charging
3 of 9
बैटरी और ड्राइविंग रेंज
नेक्सन ईवी की बैटरी को फास्ट चार्जर की मदद से 0 से 80 फीसदी तक सिर्फ एक घंटे में चार्ज किया जा सकता है। जबकि स्टैंडर्ड 15 एम्पीयर चार्जर के साथ इसे 20 से 100 फीसदी तक चार्ज होने में आठ घंटे का समय लगता है। नेक्सन ईवी फुल चार्जिंग पर 312 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। यह ARAI द्वारा सर्टिफाइड आंकड़ा है। हालांकि हाल ही में इसकी ड्राइविंग रेंज को लेकर विवाद हुआ था। जिसके बाद कंपनी ने कहा था कि अलग-अलग ड्राइविंग के तरीकों के आधार पर कार की ड्राइविंग रेंज पर फर्क पड़ता है। 
Tata Nexon EV Interior
4 of 9
Nexon EV की कीमत
टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार में ढेर सारे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप, वियरेबल-की, इलेक्ट्रिक टेलगेट, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फुल ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके साथ ही इस एसयूवी में टाटा की ZConnect तकनीक दी गई है जिसमें 35 कनेक्टेड कार फीचर्स मिलते हैं। टाटा नेक्सन ईवी तीन ट्रिम्स - XM, XZ+ और XZ+ Lux में आती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है जो 16.56 लाख रुपये तक जाती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
MG ZS EV 2021 Facelift
5 of 9
MG ZS EV
MG Motor India (एमजी मोटर इंडिया) ने भी भारतीय बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन ZS EV एसयूवी को साल 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया था। ZS EV दो वेरिएंट्स - एक्साइट और एक्सक्लूसिव में आती है और दोनों वेरिएंट्स में ढेर सारे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें ऑटो हेडलैंप्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, हिल-स्टार्ट असिस्ट, हिल-डिसेंट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और रियर कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड मिलते हैं। जबकि टॉप-एंड वेरिएंट में लेदरट सीट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, शुद्ध हवा के लिए पीएम 2.5 फिल्टर, पैनोरामिक सनरूफ और रेन सेंसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00