Car Mileage Tips: कार की माइलेज बढ़ाने के वो टिप्स जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी ना होगा

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 28 Jun 2021 06:39 PM IST
Car Mileage
1 of 5
विज्ञापन
देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर या इससे ज्यादा हो गई है। जिस तेजी से डीजल की कीमत बढ़ रही है वह भी जल्द ही इस आंकड़े की बराबरी कर लेगी। बता दें कि बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु और लद्दाख में पेट्रोल 100 रुपये को पार कर चुका है। बाकी राज्यों में भी पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़ा के बहुत नजदीक है। ऐसी स्थिति में अगर आप अपनी मौजूदा कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं तो यह एक बड़ी उपलब्धि होगी। कारों में अक्सर माइलेज की समस्या देखी जाती है। कई बार लोग फैशन की वजह से या कम जानकारी के कारण अपनी कार के साथ ऐसे प्रयोग कर बैठते हैं, जिससे कार की माइलेज पर बुरा असर होता है। यहां हम आपको कुछ समझदारी भरे आसान टिप्स बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप अपनी कार की माइलेज को 20 फीसद तक बढ़ा सकते हैं।
car bumper crash guard
2 of 5
कार बंपर क्रैश गार्ड
कार को फैशनेबल बनाने या देखा-देखी में कम जानकारी के कारण कई बार लोग अपनी कार में ऐसी एक्सेसरीज लगवा देते हैं, जिससे कार की माइलेज पर बुरा असर होता है। इसमें सबसे आम है हैवी प्रोटेक्शन ग्रिल। नई कार खरीदने पर लोग उसके फ्रंट में हैवी प्रोटेक्शन ग्रिल लगवा लेते हैं। इसके पीछे समझदारी यह होती है कि वह अपनी कार को ज्यादा सुरक्षित करना चाहते हैं। लेकिन ऐसा करने पर लेने के देने पड़ सकते हैं। कार में हैवी प्रोटेक्शन ग्रिल लगवा लेने से कई तरह की दिक्क्तें होती हैं जिनमें एयर बैग का ना खुलना भी शामिल है। इसके अलावा कार का माइलेज भी काफी कम हो जाता है। यानी किसी दुर्घटना की स्थिति में कार के एयरबैग्स ही न खुलें तो, यह आपकी सुरक्षा से खिलवाड़ होगा। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Customized Tyre
3 of 5
फैशनेबल कस्टमाइज्ड टायर्स
कई बार देखा जाता है कि लोग अपनी कार में कंपनी फिटेड टायर्स को हटवा कर फैशनेबल कस्टमाइज्ड चौड़े टायर्स लगवा लेते हैं। इससे कार की ग्रिप तो बढ़ जाती है लेकिन साथ ही कार के इंजन पर दबाव बढ़ जाता है। जिससे कार की माइलेज अपने आप कम होने लगती है। आमतौर पर लोग कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करते हैं, ये कम चौड़े होते हैं साथ ही इनका वजन भी कस्टमाइज्ड टायर्स की तुलना में काफी कम होता है। ऐसे में ये इंजन पर काफी कम दबाव डालते हैं जिससे माइलेज सामान्य बना रहता है। 
Car Spoiler
4 of 5
स्पॉइलर
आपने आमतौर पर स्पॉइलर को स्पोर्ट्स कारों में ही  देखा होगा। ये कार को स्टेबल बनाते हैं, ताकी वे रोड पर हिले नहीं और तेज रफ्तार से चलने पर भी उनका संतुलन बना रहे। अगर आप आम कारों में स्पॉइलर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कार के एरोडायनेमिक डिजाइन पर बुरा असर पड़ता है, जिससे कार के इंजन को चलने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। इससे कार का माइलेज कम हो जाता है। इसलिए अगर आपने भी अपनी कार में स्पॉइलर लगवाया है तो उसे तुरंत ही निकलवा देना चाहिए। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Car Roofrails
5 of 5
हैवी रूफ रेल्स
आपने एसयूवी वाहनों में हैवी रूफ रेल्स देखा होगा। इनमें यात्रा के दौरान ढेर सारा सामान लादा जा सकता है। हालांकि लोग अब छोटी कारों में भी इन्हें बाजार से खरीदकर लगवाने लगे हैं। लेकिन ये इंजन पर दबाव डालते हैं जिससे माइलेज काफी कम हो जाता है। ऐसे में आपको छोटी कारों में हैवी रूफ रेल्स नहीं लगवानी चाहिए। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00