सामने आई मानवरहित उड़ने वाली कार, जापान की कंपनी ने किया परीक्षण

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Harendra Chaudhary Updated Mon, 05 Aug 2019 11:14 PM IST
NEC Flying Car
1 of 5
विज्ञापन
जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एनईसी कॉर्प ने उड़ने वाली कार यानी फ्लाइंग कार पेश की है। वहीं कंपनी ने इस कार का परीक्षण भी पेश किया। परीक्षण के दौरान यह कार तकरीबन 10 फुट की ऊंचाई तक गई। एनईसी ने यह कार ऐसे समय में पेश की है जब एप बेस्ड कैब एग्रीगेटर कंपनी ऊबर 2023 से अपनी एयर फ्लाइट्स के कमर्शियल ऑपरेशंस शुरू करने वाली है।
 

दिखने में ड्रोन की तरह

NEC Flying Car-2
2 of 5
एनईसी कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि उनकी फ्लाइंग कार को मानवरहित फ्लाइट्स के लिए डिजाइन किया गया है। टेस्टिंग के दौरान कार 3 मीटर की ऊंचाई तक गई और इसे टोक्यो स्थित एनईसी के सेंटर में टेस्ट किया गया। यह फ्लाइंग कार दिखने में ड्रोन की तरह एक बड़ी मशीन जैसी है, जिसमें चार पंखे (प्रोपेलर) लगे हुए हैं। 
 
विज्ञापन
विज्ञापन

जापान सरकार कर रही सहयोग

NEC Flying Car-3
3 of 5
इन उड़ने वाली कारों को बनाने में जापान सरकार की तरफ से सहयोग किया जा रहा है। जापान के उत्तरपूर्वी शहर फुकुशिमा में 2011 में आई सूनामी, भूकंप और परमाणु खतरे के बाद इन कारों की लगातार टेस्टिंग जारी है। टेस्टिंग की जगह को चारों तरफ से जाल से घेर दिया गया था। हॉलीवुड की मशहूर हस्तियों के रिजॉर्ट के तौर पर मशहूर मध्य जापान के एक प्रांत माई के विभिन्न द्वीपों को जोड़ने के लिए भी इन उड़ान कारों का उपयोग किया जाएगा।
 

2017 में क्रेश हुआ था परीक्षण

NEC Flying Car-4
4 of 5
हालांकि 2017 में एक ही परीक्षण के दौरान जापान की स्टार्टअप कंपनी कार्टिवेटर की फ्लाइंग कार क्रेश हो गई थी। वहीं सोमवार को हुए परीक्षण में कार्टिवेटर के सीईओ तोमोगिरो फुकुजावा भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि मशीनें भी जल्द ही उड़ान भरेंगी। कार्टिवेटर की फ्लाइंग कार को एनईसी स्पांसर कर रहा है, साथ ही इस प्रोजेक्ट को स्पान्सर करने वाली 80 कंपनियों में टोयोटा मोटर कार्प और वीडियो गेम कंपनी बैंदई नैमको होल्डिंग्स भी शामिल है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन

इलेक्ट्रिक वर्टिकल टैकऑफ एंड लैंडिग एयरक्राफ्ट

NEC Flying Car-5
5 of 5
एनईसी का कहना है कि यह फ्लाइंगकार मानवरहित होगी, लेकिन कंपनी इस टेक्नोलॉजी का उपयोग दूसरे ऑपरेशंस जैसे स्पेस ट्रैवल और साइबर सिक्योरिटी में भी करेगी। इन कारों को EVtol यानी इलेक्ट्रिक वर्टिकल टैकऑफ एंड लैंडिग एयरक्राफ्ट कहा जाता है।    
 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00