Thar पर रार: ऑफ-रोड SUV के टीजर पर मचा बवाल, आमने-सामने आईं Mahindra और Jeep

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Sat, 15 May 2021 12:27 PM IST
Mahindra Thar vs Jeep Wrangler
1 of 5
विज्ञापन
ऑफरोडर महिंद्रा थार को लेकर एक नई जंग शुरू हो गई है। थार की निर्माता कंपनी महिंद्रा और जीप निर्माता फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स दोनों आमने-सामने आ गई हैं। दोनों कंपनियों के बीच झंगड़ा सेकंड जनरेशन थार के एक टीजर को लेकर शुरू हुआ है। महिंद्रा थार को पिछले साल लॉन्च किया गया था और यह कार भारतीय बाजार में सुपरहिट साबित हुई है। इसके कई वैरिएंट्स का वेटिंग पीरियड एक साल को पार कर चुका है।
Jeep Wrangler
2 of 5

टीजर पर मचा बवाल

दरअसल हाल ही में महिंद्रा ने दूसरी पीढ़ी की थार का टीजर एडवरटाइजमेंट आस्ट्रेलिया में जारी किया था। इस टीजर के जारी होने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है थार को वहां भी लॉन्च किया जा सकता है। वहीं इस टीजर के जारी होने के बाद इंटली-अमेरिकन कंपनी फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) ने महिंद्रा के खिलाफ आस्ट्रेलिया के फेडरल कोर्ट में एक शिकायत दर्ज करा दी कि नई थार की डिजाइन उसकी ऑफरोडर एसयूवी रेंगलर से मिलता जुलता है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
Mahindra Thar vs Jeep Wrangler rear
3 of 5

वेटिंग पीरियड 11 महीने से ज्यादा

अपनी शिकायत में एफसीए ने लिखा है कि थार का डिजाइन उसकी पुरानी रेंगलर से काफी कुछ मेल खाता है और मांग की है कि थार को आस्ट्रेलिया में लॉन्च करने की अनुमति न दी जाए। वहीं महिंद्रा ने अपना जवाब दाखिल करते हुए अदालत को बताया है कि फिलहाल उसका अपनी कार के मौजूदा मॉडल को आस्ट्रेलिया में लॉन्च करने का कोई इरादा नहीं है। वहीं उसने इस पर भी रजामंदी दिखाई है कि अगर वह नई थार को आस्ट्रेलिया में लॉन्च करती है, तो एफसीए को 90 दिनों का नोटिस पीरियड देगी। इस मामले की अगली सुनवाई 20 मई को है।

महिंद्रा से जुड़े एक सूत्र का कहना है कि फिलहाल कंपनी का नई जनरेशन थार को आस्ट्रेलिया या किसी अन्य विदेशी बाजार में लॉन्च करने का कोई इरादा नहीं है, क्योंकि कंपनी जानती है कि भारत में उसकी एसयूवी की काफी मांग है और उसका वेटिंग पीरियड 11 महीने से ज्यादा है। हालंकि महिंद्रा पुरानी पीढ़ी की थार की बिक्री दक्षिण अफ्रिका में जारी रखेगी।
 
Mahindra Roxor
4 of 5

महिंद्रा रॉक्सर को लेकर भी खिचीं थीं तलवारें

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि दोनों कंपनियां अदालत में आमने-सामने आई हों। इससे पहले एफसीए ने अमेरिकी अदालत में महिंद्रा एंड महिंद्रा के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। तब कंपनी ने अमेरिकी बाजार में महिंद्रा रॉक्सर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। महिंद्रा थार जैसी दिखने वाली रॉक्सर का डिजाइन पुरानी पीढ़ी की जीप या विली सीजे सीरीज से मिलता जुलता है। वहीं मुकदमे के बाद कंपनी ने इसके डिजाइन में कुछ बदलाव किया था और अभी भी उत्तरी अमेरिका में बेच रही है।

 
विज्ञापन
विज्ञापन
Mahindra Thar 2020 at Showroom
5 of 5

थार की एक्स-शोरूम कीमत 12.10 लाख रुपये से 14.15 लाख रुपये तक

नई पीढ़ी की थार 2.2 लीटर mHawk डीजल इंजन और 2.2 लीटर mStallion टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आती है। डीजल इंजन 130 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क देता है, वहीं पेट्रोल इंजन 150 बीएचपी की पावर और 300 एनएम (320 एनएम ऑटोमैटिक) का टॉर्क देता है। दोनों ही इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं, साथ ही 4X4 ड्राइवट्रेन स्टैंडर्ड मिलता है। भारत में महिंद्रा थार की एक्स-शोरूम कीमत 12.10 लाख रुपये से 14.15 लाख रुपये तक है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00