जापानी कार कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर का प्रदर्शन खराब, दिसंबर में गिरी 38 फीसदी बिक्री

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Thu, 02 Jan 2020 07:48 PM IST
Toyota Glanza
Toyota Glanza
विज्ञापन
ख़बर सुनें
भारतीय ऑटो सेक्टर में बीते साल 2019 आई सुस्ती आखिरी महीने दिसंबर में भी जारी रही। कार निर्माता कंपनी टोयोटा दिसंबर 2019 में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) की कुल बिक्री दिसंबर महीने में 38 प्रतिशत गिरकर 7,769 कारों की रही। इसकी तुलना में दिसंबर 2018 में उसने 12,489 वाहनों की बिक्री की थी। 
विज्ञापन

Toyota Kirloskar Motor Pvt Ltd (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड) जापान की Toyota Motor Corporation (टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन) की सहायक कंपनी है और यह भारत में टोयोटा कारों के निर्माण और बिक्री करती है। यह वर्तमान में मारुति सुजुकी, हुंडई और महिंद्रा के बाद भारत में चौथी सबसे बड़ी कार निर्माता है। 

टीकेएम ने बुधवार को बयान में कहा कि दिसंबर में उसकी घरेलू बिक्री 45 प्रतिशत गिरकर 6,544 कारों की रही, जो कि दिसंबर 2018 में 11,836 इकाइयों पर थी। इस दौरान , उसका निर्यात बढ़कर 1,225 इकाई पर पहुंच गया। एक साल पहले इसी महीने कंपनी ने 653 गाड़ियों का निर्यात किया था। 

कंपनी ने कहा कि 2019 में उसकी घरेलू बाजार में बिक्री 16.36 प्रतिशत गिरकर 1,26,701 इकाई रही , जो कि 2018 में 1,51,480 इकाइयों पर थी।

टीकेएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं सर्विस) नवीन सोनी ने बिक्री प्रदर्शन पर कहा , "हमें खुशी है कि उद्योग में आर्थिक नरमी के बावजूद खुदरा बिक्री धारणा सकारात्मक बनी हुई है। वर्तमान में , हम उत्पादों के जरिए पूरे बाजार को कवर नहीं करते हैं। हालांकि , जिन श्रेणियों का हम प्रतिनिधित्व करते हैं उनमें हमारी गिरावट क्षेत्र की गिरावट की तुलना में काफी कम है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00