लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Delhi Pollution: बीएस-3 पेट्रोल, बीएस-4 डीजल पर प्रतिबंध, दिल्ली और पंजाब में हो रहा विरोध

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Tue, 06 Dec 2022 03:02 PM IST
Delhi Traffic
1 of 5
विज्ञापन
राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लेकिन सरकार इस कदम के खिलाफ विरोध तेज हो गया है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, एक ट्रांसपोर्टर निकाय ने कहा है कि वह बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों के चलने पर प्रतिबंध को लेकर दिल्ली और पंजाब दोनों राज्यों में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगा। 
Delhi Traffic
2 of 5
दिल्ली टैक्सी एंड टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन ने सोमवार को बैठक की और दिल्ली और पंजाब सरकार के खिलाफ सड़क जाम करने का फैसला किया। दिलचस्प बात यह है कि राष्ट्रीय राजधानी में और उसके आसपास लोगों को ले जाने वाली कई टैक्सियां बीएस-3 पेट्रोल या बीएस-4 डीजल इंजन वाले हैं। ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन का दावा है कि दिल्ली सरकार द्वारा जारी नए नियम उन पर गंभीर प्रभाव डालेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब से कई पर्यटक बसें और टैक्सी हर दिन दिल्ली आती हैं, जो इस नियम से प्रभावित होंगी जिससे पर्यटन व्यवसाय प्रभावित होगा। 
विज्ञापन
For Reference Only
3 of 5
एसोसिएशन ने दावा किया कि यह दिल्ली सरकार द्वारा बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने की साजिश थी और इस प्रतिबंध से कई लोगों के परिवहन और पर्यटन व्यवसाय पर असर पड़ेगा। 
pollution in delhi ncr
4 of 5
दिल्ली सरकार ने सोमवार को इस साल 9 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया। सरकार ने केंद्र सरकार के वायु गुणवत्ता पैनल ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चरण 3 के तहत प्रतिबंध लगाए हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
pollution in delhi ncr
5 of 5
GRAP के कार्यान्वयन के लिए उप-समिति ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा के साथ-साथ मौसम संबंधी स्थितियों और दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक के पूर्वानुमानों की समीक्षा के लिए एक बैठक की, क्योंकि वायु प्रदूषण गंभीर हो गया था। दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए, इसने पड़ोसी राज्यों को भी चुनिंदा क्षेत्रों में डीजल ऑटोरिक्शा का पंजीकरण बंद करने का आदेश दिया है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00