जानिए क्या है AWD और 4X4 गाड़ियों में अंतर, कौन सी खरीदना होगा बेहतर, पढ़ें ये विशेष खबर

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Tue, 28 Apr 2020 04:38 PM IST
AWD Vs 4WD
1 of 8
विज्ञापन
अकसर आप एसयूवी के पीछे या साइड में AWD (ऑल व्हील ड्राइव) या 4WD (फोर व्हील ड्राइव)  लिखा देखा होगा। आप सोचते होंगे कि इन दोनों में अंतर क्या है। आम धारणा यह है कि इन दोनों टाइप्स में इंजन चारों पहियों को चलाता है और दोनों में कोई खास मैकेनिकल अंतर नहीं है। लेकिन असलियत में इन दोनों में अच्छा खासा अंतर है, आइए हम आपको बताते हैं...
Jeep Wrangler 4WD
2 of 8

क्या है फर्क

आजकल AWD या ऑल व्हील ड्राइव का इस्तेमाल आमतौर पर उन सभी कारों में किया जाता है, जिनमें चारों पहिए एक साथ चलते हैं। वहीं दूसरी तरफ 4WD उन गाड़ियों के लिए इस्तेमाल होता है जिसमें ड़्राइवर 2WD यानी टू व्हील ड्राइव सिस्टम पर चलने वाली गाड़ी को एक मैकेनिकल सिस्टम के जरिए एक साथ चारों पहियों को चलाने का विकल्प चुनता है।   
 
विज्ञापन
Renault Duster AWD
3 of 8

AWD या ऑल व्हील ड्राइव

जैसा की नाम से स्पष्ट है कि ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के जरिए गाड़ी के आगे और पीछे के पहियों को हमेशा ताकत मिलती है। लेकिन इनमें भी दो ड्राइवट्रेन आते हैं। पहले ड्राइवट्रेन में चारों पहिए एक साथ लगातार चलते हैं, जिसे फुल टाइम ऑल व्हील ड्राइव भी कहा जाता है। जबकि दूसरा पार्ट टाइम AWD या ऑटोमैटिक AWD कहलाता है, तो ज्यादातर टू-व्हील ड्राइव मोड में चलता है, लेकिन जब अतिरिक्त पावर की जरूरत होती है, तो यह चारों पहियों को एक साथ पावर देता है।
 
Renault Duster 2019 Dimension
4 of 8

क्या हैं AWD के फायदे और नुकसान

4WD सिस्टम में चारों पहियों को समान पावर मिलती है, जिससे प्रत्येक पहिया एक ही रफ्तार से घूमता है। इसका फायदा तब होता है जब गाड़ी एक सीधी दिशा में दौड़ती है या फिर ऑफ रोडिंग के दौरान जहां गाड़ी फंसने की संभावना होती है और फिसलन होती है। लेकिन कंक्रीट की सड़कों पर इस 4WD सिस्टम का कोई फायदा नहीं है। वहीं AWD सिस्टम प्रत्येक पहियों को जरूरत के मुताबिक पावर देता है। जिससे ऑफरोडिंग में आसानी रहती है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
नई फोर्ड एंडेवर
5 of 8

क्यों चाहिए AWD

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ऑफरोडिंग या खराब रास्तों पर ड्राइविंग के दौरान AWD को शुरू करने के लिए कोई अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ती। इसके सिस्टम को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जाहं कम घर्षण होता है, तो यह सिस्टम इसका पता लगा कर पहियों को जरूरत के मुताबिक पावर देता है। वहीं AWD सिस्टम बर्फ, बारिश या फिर हल्की फुल्की ऑफरोडिंग जगहों पर बढ़िया काम करता है। हालांकि जिन्हें ऑफरोडिंग का शौक है वे AWD को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। वहीं 2WD के मुकाबले AWD से तेल की खपत ज्यादा होती है और वाहन महंगा भी होता है।
 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00