अपनी कार या बाइक को कैसे रखें कोरोना वायरस से सुरक्षित, ये पार्ट्स हो सकते हैं खतरनाक!

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Sat, 21 Mar 2020 09:01 AM IST
How To Keep Your Car Clean And Coronavirus Free
1 of 8
विज्ञापन
अगर आप सोचते हैं कि आपकी कार कोरोना से सुरक्षित है, तो ये गलत है। आपकी तरह कार भी कोरोना वायरस का संवाहक बन सकती है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सलाह दी जाती है कि कम से कम यात्रा करें, सोशल गैदरिंग यानी सामाजिक सामारोह का हिस्सा न बनें और सोशल डिस्टेंसिंग के फॉर्मूले को फॉलो करें। लेकिन कोरोना वायरस सीधे मरीज के संपर्क में आने से भी फैल जाता है। अगर आप कार चलाते हैं तो आपको उसकी साफ-सफाई से संबंधित कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है...
 
car vacuum
2 of 8

नियमित तौर पर करें वैक्यूम      

हमारे यहां पहले ही सड़कों पर काफी धूल-मिट्टी रहती है। हमारी कार इन्हें बेहद आसानी से इन्हें पकड़ लेती है और धूल-मिट्टी के कण एसी डक्ट के जरिए कार के इंटीरियर तक पहुंच जाते हैं। इसके लिए सबसे अच्छा है कि वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। ताकि संक्रमण को रोका जा सके। कार क कारपेट, फ्लोर मैट्स, पेडल्स, लीवर और कार्गो स्पेस को वैक्यूम क्लीनर की मदद से साफ करें। कार की सीटें अगर फैब्रिक की हैं, तो उनमें बैक्टीरिया के पैदा होने का खतरा होता है, उन्हें किसी प्रोफेनल की मदद से ड्राई क्लीन करवाएं या अल्कोहल बेस्ड क्लीनर का प्रयोग करें।

विज्ञापन
विज्ञापन
स्टीयरिंग व्हील
3 of 8

स्टीयरिंग को करें साफ

कार का स्टीयरिंग सबसे ज्यादा कॉन्टैक्ट में आता है। इसके लिए आपको चाहिए की कार के स्टीयरिंग को स्पिरिट से साफ करें। इसका फायदा यह होगा कि कोई अगर दूसरा व्यक्ति भी कार ड्राइव करेगा, तो वह संक्रमण से सुरक्षित रहेगा।
Car Door Handles
4 of 8

इन्हें साफ करना न भूलें

कार के इंटीरियर में कई ऐसे पार्ट्स भी होते हैं, जिन्हें आप छूते तो नहीं हैं, लेकिन वे आपके संपर्क में जरूरत आते हैं। हेडलाइनर, विंडोज ग्लास, हेडरेस्ट आदि को साफ करना न भूलें। साथ गियर नोब को जरूर साफ करें। इसके अलावा विंडो स्विच, ऑडियो कंट्रोल्स, एसी बटन, अगर टचस्क्रीन डिस्प्ले है, तो स्क्रीन को साफ करना न भूलें। इसके लिए स्पिरिट को कपड़े पर लगाएं और ज्यादा दबाव डाले बिना सफाई करें।
विज्ञापन
विज्ञापन
HVAC Unit
5 of 8

हिटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (HVAC) यूनिट की सफाई

HVAC यूनिट इन्फेक्शन और वायरस का संवाहक होती है। इसके लिए बेहतर होगा कि पूरी सिस्टम की डीप क्लीनिंग करवाएं और आजकल गाड़ियों में एयर फिल्टर भी लगाए जा रहे हैं। वहीं गर्मियां भी आने वाली हैं, तो सिस्टम को क्लीन अवश्य करवा लें और कूलेंट का टॉपअप करवाना न भूलें। ग्लोव कंपार्टमेंट के पीछे केबिन फिल्टर को क्लीन जरूर करें। इसके लिए एरोसोल बेस्ड एसी डिसइनफेक्टेंट स्प्रे क्लीनर का प्रयोग भी कर सकते हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00