लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

EV Range: अपने इलेक्ट्रिक वाहन से करना चाहते हैं लंबा सफर, तो रखें इन 5 बातों का ख्याल

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 28 Nov 2022 07:06 PM IST
Electric Vehicles
1 of 7
विज्ञापन
क्या आप भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन से लंबी दूरी का सफर तय करने के बारे में सोच रहे हैं? जाहिर तौर पर ईवी खरीद चुके या खरीदने की तैयारी कर रहे अन्य लोगों की तरह आपके मन में भी ईवी की रेंज को लेकर थोड़ी चिंता होगी। वैसे आप कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स की मदद से न सिर्फ अपनी ईवी की अधिकतम रेंज का लाभ ले सकते हैं, बल्कि लंबी दूरी का सफर भी कर सकते हैं। 
Electric Vehicles
2 of 7
सबसे पहली बात तो ये है कि अपने इलेक्ट्रिक वाहन के बारे में को अच्छी तरह से जान लीजिए। वाहन के साथ मिले मैनुअल और इंस्ट्रक्शंस को अच्छी तरह से पढ़ लीजिए। वाहन निर्माता की वेबसाइट पर भी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध होती हैं। आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी ईवी को पूरा चार्ज होने में कितना समय लगता है और पूरी तरह चार्ज होने के बाद उसकी अधिकतम रेंज कितनी है। साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपकी ईवी को चार्ज करने के लिए किस तरह के सॉकेट की जरूरत पड़ती है। इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के बाद उसकी चार्जिंग के बारे में जानना सबसे जरूरी बात है। अगर अपनी ईवी से किसी लंबे सफर पर निकलने की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं वो 5 अहम बातें, जिसका ध्यान रखकर आप सुकून से सफर पूरा कर सकते हैं। 
विज्ञापन
Electric Vehicle Charger
3 of 7
समझदारी से बनाएं सफर की योजना
लंबे सफर पर जाने का मन है तो अपनी ईवी की रेंज के हिसाब से सफर के बीच में कुछ स्टॉपेज प्लान कर लीजिए। सफर की शुरुआत फुल चार्जिंग के साथ कीजिए। अगर आप एक से ज्यादा दिन के सफर की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने ठहरने वाली जगह पर होटलों से बात करके यह पता लगा सकते हैं कि वहां चार्जर की सुविधा उपलब्ध है या नहीं। उस होटल को चुनिए जहां यह सुविधा उपलब्ध हो। 
Tata Nexon EV
4 of 7
चार्जिंग के लिए भी कुछ स्टॉपेज तय करें
अपने पूरे रूट पर चार्जिंग स्टेशन का पहले से पता लगाकर रखें और खाने-पीने आदि के लिए ऐसी जगह पर रुकें, जो चार्जिंग स्टेशन के नजदीक हो। इससे अतिरिक्त समय लगाए बिना अपनी ईवी को चार्ज कर सकते हैं। आप सरकार की ई-अमृत वेबसाइट पर उपलब्ध चार्जिंग लोकेटर की मदद से चार्जिंग स्टेशन की जानकारी ले सकते हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Electric Car
5 of 7
समझदारी से चलाएं ईवी
ड्राइविंग से जुड़ी कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी ईवी की रेंज को प्रभावी तरीके से बढ़ा सकते हैं। ईवी की स्पीड को बार-बार कम या ज्यादा नहीं करें, इससे बैटरी जल्दी खत्म होती है। बहुत तेज और अनियमित स्पीड की तुलना में 70 से 80 किमी प्रति घंटा की नियमित रफ्तार से ड्राइव करने पर ईवी बेहतर रेंज दे सकती है। अचानक ब्रेक लगाने से बैटरी पर जोर पड़ता है। अगर ज्यादा ट्रैफिक वाला रास्ता हो तो 40 या 50 किमी प्रति घंटे की सामान्य रफ्तार से चलते रहें, जिससे आपको अचानक ब्रेक न लगाना पड़े। कहीं रुकना हो तो थोड़ी दूरी से ही स्पीड को कम करना शुरू कर दें। वहां पहुंचकर अचानक ब्रेक लगाने से बचें। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00