लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hero Electric: हीरो इलेक्ट्रिक राजस्थान में लगाएगी मेगा ईवी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, सरकार के साथ साइन किया MoU

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 26 Sep 2022 12:23 PM IST
Hero Electric Scooter
1 of 5
विज्ञापन
देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Hero Electric (हीरो इलेक्ट्रिक) राजस्थान में अपना मेगा ईवी मैन्युफैक्चरिंग हब लगाने जा रही है। 20 लाख यूनिट्स की वार्षिक उत्पादन क्षमता वाले इस ईवी मैन्युफैक्चरिंग हब के लिए हीरो इलेक्ट्रिक ने राजस्थान सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इन्वेस्ट राजस्थान समिट (निवेश राजस्थान शिखर सम्मेलन) में राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों और हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 
Hero Optima CX Electric Scooter
2 of 5
सालारपुर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित, अत्याधुनिक मैन्युफेक्चरिंग प्लांट 170 एकड़ में फैला हुआ है। कंपनी के मुताबिक इस प्लांट में साल 2023 के आखिर तक वाणिज्यिक उत्पादन शुरू हो जाएगा। आगामी प्लांट आधुनिक उपकरणों, रोबोटिक्स और नई टेक्नोलॉजी से लैस होगा और सौर ऊर्जा जैसे टिकाऊ और रिन्यूएबल रिसोर्स का इस्तेमाल करेगी। कंपनी का अनुमान है कि इस मैन्युफैक्चरिंग हब को बनाने में करीब 1,200 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश होगा और यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के पैदा करेगा। इसके अलावा, यह पहल राजस्थान को ओईएम और सहायक कंपनियों के लिए ईवी मैन्युफेक्चरिंग का नया केंद्र बनाने की दिशा में एक कदम आगे ले जाएगा। 
विज्ञापन
Hero Electric City Speed
3 of 5
हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने कहा, "कार्बन मुक्त गतिशीलता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए, हमें राजस्थान के सलारपुर में अपनी नई विनिर्माण सुविधा की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम राजस्थान सरकार के हमारे तीसरे ग्रीनफील्ड प्लांट की स्थापना में उनके समर्थन के लिए आभारी हैं जो सालारपुर औद्योगिक क्षेत्र में एक सर्कुलर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगा। यह मेगा विनिर्माण सुविधा पूरे भारत में ईवी अपनाने को बढ़ावा देने के लिए हमारी क्षमता में बढ़ोतरी का हिस्सा है। यह राज्य को स्वच्छ गतिशीलता समाधान बदलाव का नेतृत्व करने और इकोलॉजिकल पर्यटन प्रथाओं को बढ़ावा देने में मदद करेगा।" 
Sohinder Gill, CEO, Hero Electric
4 of 5
हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ, सोहिंदर गिल ने कहा, "इस बड़े आकार और बड़े बजट की ग्रीन फील्ड प्लांट हमें रोबोटिक और स्थानीय कारीगरों के फुर्तीला-उंगलियों का कौशल का इस्तेमाल करके ऑटोमेशन के स्वस्थ मिश्रण के साथ, राज्य द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वच्छ सौर ऊर्जा का उपयोग करते हुए बहुत ऊर्जा कुशल हरित निर्माण प्रक्रियाओं को पेश करने का अवसर देती है। राजस्थान सरकार हमारे साथ-साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने में बहुत सक्रिय और सकारात्मक रही है और हम उत्तर भारत में सबसे बड़ा और सबसे अच्छा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर बनाने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे, जिसमें सहायक उपकरणों का पूरा इकोसिस्टम होगा। यह सालारपुर और उसके आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास में मदद करेगा। राज्य पहले से ही वैश्विक पर्यटन के लिए एक बहुत लोकप्रिय गंतव्य है और हम उस अभियान में स्थिरता को जोड़ने के लिए अपना योगदान देने का प्रयास करेंगे। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Hero Flash electric scooter
5 of 5
'मेक-इन-इंडिया' विजन को बढ़ावा देते हुए, यह प्लांट सभी मौजूदा और आगामी हीरो इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का निर्माण करेगी। इसका मकसद सालारपुर प्लांट की अपेक्षित उत्पादन क्षमता हासिल करने के लिए सप्लाई चेन को सुव्यवस्थित करना भी है। हीरो इलेक्ट्रिक पिछले 15 वर्षों से अपने कई उत्पाद पोर्टफोलियो के जरिए ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए भारत में गतिशीलता का विद्युतीकरण कर रहा है। कंपनी देशभर में अपनी मौजूदगी को बढ़ाना जारी रखेगी, एक मजबूत इकोसिस्टम का निर्माण करेगी, और PGO को स्वच्छ और हरित गतिशीलता समाधानों के लिए प्रशिक्षित करेगी।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00