लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hero-Harley: हीरो और हार्ले मिलकर बना रही है मोटरसाइकिल, जानें कब लॉन्च होगी इनकी पहली बाइक

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 28 Nov 2022 01:41 PM IST
हार्ले डेविडसन
1 of 5
विज्ञापन
देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero MotoCorp (हीरो मोटोकॉर्प) और अमेरिका की मशहूर टू-व्हीलर निर्माता Harley-Davidson (हार्ले-डेविडसन) दोनों मिलकर एक बाइक तैयार कर रही हैं। संयुक्त रूप से विकसित की गई बाइक अगले दो साल में बाजार में आ सकती है। हीरो मोटोकॉर्प के सीएफओ निरंजन गुप्ता ने यह जानकारी दी। यह लॉन्च प्रीमियम सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए हीरो मोटोकॉर्प की योजनाओं का हिस्सा है।
हार्ले डेविडसन
2 of 5
हीरो मोटोकॉर्प जिसके पास बजट बाइक सेगमेंट (100-110cc) की लीडर है। कंपनी अब 160cc और उससे ज्यादा के स्पेस में बिक्री और प्रॉफिट बढ़ाने के लिए नए मॉडल लाना चाहती है। 

गुप्ता ने बताया, "अगले दो साल की समय सीमा में, आप ऐसे मॉडल देखेंगे जो वॉल्यूम सेगमेंट में होंगे और प्रीमियम लाभदायक सेगमेंट के साथ-साथ हम हार्ले के साथ एक प्लेटफॉर्म भी संयुक्त रूप से विकसित कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि कंपनी प्रीमियम उत्पादों की एक मजबूत पाइपलाइन बना रही है और हर साल इस सेगमेंट में मॉडल लॉन्च करेगी।
विज्ञापन
हार्ले डेविडसन
3 of 5
गुप्ता ने कहा, "इससे हमें प्रीमियम सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी बनाने और मध्यम अवधि में लाभप्रदता बढ़ाने में मदद मिलेगी।" अक्तूबर 2020 में, हीरो मोटोकॉर्प और अमेरिकी ब्रांड हार्ले-डेविडसन ने भारतीय बाजार के लिए साझेदारी का एलान किया। सौदे के हिस्से के रूप में, हीरो मोटोकॉर्प देश में हार्ले-डेविडसन ब्रांड नाम के तहत प्रीमियम मोटरसाइकिलों की एक सीरीज विकसित करेगी और बेचेगी। यह हार्ले बाइक्स के लिए सर्विस और पार्ट्स की जरूरतों का भी ध्यान रखेगी।

इसके पास ब्रांड-एक्सक्लूसिव हार्ले-डेविडसन डीलर्स के नेटवर्क और देश में इसके मौजूदा बिक्री नेटवर्क के जरिए हार्ले एक्सेसरीज और सामान्य मर्चेंडाइज, राइडिंग गियर और एप्रेल बेचने का भी अधिकार है।
हार्ले डेविडसन
4 of 5
गुप्ता ने कहा कि कंपनी पिछली कुछ तिमाहियों में अपने कल-पुर्जों, एक्सेसरीज और मर्चेंडाइज (पीएएम) कारोबार को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा, "पहली छमाही के लिए पीएएम व्यापार राजस्व 2,300 करोड़ रुपये था, जिसमें 45 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। व्यापार राजस्व अब राजस्व का 13.7 प्रतिशत है, और हम इसे बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखते हैं।"

व्यापार दृष्टिकोण पर टिप्पणी करते हुए, गुप्ता ने कहा कि मुद्रास्फीति से जुड़ी विपरीत परिस्थितियां थीं और इसकी वजह से दर बढ़ जाती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
हार्ले डेविडसन
5 of 5
उन्होंने कहा, "विकसित बाजारों में विकास को लौटने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन स्पष्ट रूप से भारत एक मजबूत मांग के आधार पर, अनुकूल जनसांख्यिकीय प्रोफाइल और अन्य देशों के सापेक्ष प्रति व्यक्ति खपत के लिए महत्वपूर्ण जगह के साथ अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में है।"

गुप्ता ने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान विभिन्न श्रेणियों में खरीदारी में उछाल आया है जिससे पता चलता है कि उपभोक्ताओं का विश्वास फिर से बहाल हुआ है, जो आगे बढ़ने वाले उद्योग के विकास के लिए शुभ संकेत है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00