होली के रंगों से आपकी कार नहीं दिखेगी भद्दी, ये जरूरी टिप्स रखेंगे खूबसूरती बरकरार!

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Mon, 09 Mar 2020 04:22 PM IST
Holi Colors on Car
1 of 6
विज्ञापन
रंगों का त्योहार होली भाईचारे का उत्सव है, जो सभी दूरियां मिटा देता है, द्वेष और आपसी मनमुटाव को भुला कर गले मिलने का पर्व है। लेकिन अगर आपकी प्यारी कार पर रंग लग जाए तो रंग में भंग पड़ जाता है। हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स के बारे में जो आपकी कार को भद्दा दिखने से तो बचाएंगे ही, साथ ही आपके त्योहार के जोश को भी दोगुना करेंगे...
 
Car Park
2 of 6

सुरक्षित पार्किंग प्लेस

अगर आपके पास पार्किंग की कोई समस्या नहीं है, तो कार को सुरक्षित जगह पर पार्क करे दें। अगर आपकी कार सड़क किनारे या किसी खुली जगह पर पार्क होती है, तो उसे कवर से ढक दें। कार के एक्सटीरियर को बचाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।
विज्ञापन
विज्ञापन
प्रतीकात्मक फोटो
3 of 6

वैक्स पॉलिश

कार को रंगों के असर से बचाने का तरीका है कि होली से पहले ही कार पर वैक्स पॉलिश लगा दें। पॉलिश लगाने से पहले कार को अच्छे से धो लें, उसके बाद बॉडी पर वैक्स पॉलिश लगाएं। कार को इसका फायदा यह मिलेगा कि कार के ऊपर वैक्स की महीन परत बन जाएगी, जो रंगों से पेंट की रक्षा करेगी। वहीं अल्ट्रावॉयलेट किरणों से भी यह कोटिंग बचाएगी।
 
Car Chrome door handles
4 of 6

क्लिंग फिल्म या फूड रैप का इस्तेमाल

पानी से कार के क्रोम के हिस्से खराब जाते हैं। इन्हें बचाने का सबसे उपाय यह है कि इनके ऊपर क्लिंग फिल्म या एलुमीनियम फॉयल लगा सकते हैं। पानी कार के क्रोम फिनिश वाले डोर हैंडल्स और फ्रंट ग्रिल को खराब कर सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
Car Steering
5 of 6

इंटीरियर को कैसे बचाएं

अगर आप होली पर कार को इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं, तो इंटीरियर का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हो सके तो बड़ा साइज के पॉलीथिन बैग्स के कार के हैडरेस्ट और बैकरेस्ट को कवर कर दें। अगर यह संभव नहीं है, तो पुराने तौलिये, पर्दे भी सीट पर लपेट सकते हैं। वहीं डोर हैंडल्स, स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब पर क्लिंग फिल्म जरूर लगा दें।

लेदर सीट्स के लिए

अगर आपकी कार में लेदर सीटें हैं, तो वक्त-वक्त पर लेदर प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करें। इससे रंग सीटों पर नहीं चढ़ पाएगा, साथ ही इससे सीटों की उम्र भी बढ़ेगी। वहीं फैब्रिक अपहोलस्ट्री को सुरक्षित रखने के लिए इसे कवर कर दें।

डेशबोर्ड और प्लास्टिक के हिस्सों को बचाने के लिए उन पर वैक्स या तेल की एक हल्की सी लेयर लगा दें। इसे उन पर रंग नहीं चढ़ेगा, वहीं शैंपू और ब्रश का इस्तेमाल करके इस परत को हटाया जा सकता है।   
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00