Hyundai Creta: ह्यूंदै क्रेटा बनी एक्सपोर्ट होने वाली भारत की नंबर 1 एसयूवी, 2021 में हुआ इतनी कारों का निर्यात

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Tue, 25 Jan 2022 07:37 PM IST
Hyundai Creta
1 of 6
विज्ञापन
Hyundai Motor India (ह्यूंदै मोटर इंडिया) ने वर्ष 2021 में Creta एसयूवी की 32,799 यूनिट्स का निर्यात किया और इसी के साथ सालाना 26.17 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज करते हुए यह भारत की सबसे ज्यादा निर्यात की जाने वाली एसयूवी रही। कुल मिलाकर ह्यूंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने 2021 में 42,238 एसयूवी का निर्यात किया। 2020 में ह्यूंदै ने Creta की 25,995 यूनिट्स का निर्यात किया था। 
Hyundai Creta
2 of 6
ह्यूंदै मोटर इंडिया ने पिछले साल कुल 42,238 एसयूवी कारों का निर्यात किया। जिसमें Venue और Creta Grand जैसे मॉडल शामिल थे। वेन्यू के लिए निर्यात का आंकड़ा 7,698 यूनिट्स का था, जबकि क्रेटा ग्रैंड के लिए 1,741 यूनिट्स था। इस मील का पत्थर उपलब्धि को हासिल करने के साथ, ह्यूंदै ने कैलेंडर वर्ष 2021 के लिए घरेलू बाजार में एसयूवी सेक्टर की लीडरशिप को बनाए रखा। कंपनी ने कहा कि क्रेटा सरकार के 'मेक इन इंडिया, मेड फॉर वर्ल्ड' मॉडल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करती है। 
विज्ञापन
Hyundai Creta
3 of 6
Creta के भारत की सबसे ज्यादा निर्यात होने वाली एसयूवी बनने के मौके पर ह्यूंदै मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी व सीईओ उन सू किम ने कहा, "भारत सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान के अनुरूप एचएमआईएल 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड' के लिए प्रतिबद्ध है तथा भारत में अपनी एसयूवी लीडरशिप की विरासत को कायम रखे हुए है। वैश्विक स्तर पर लॉन्चिंग के बाद से ही Creta घरेलू एवं वैश्विक बाजार में बराबर सफलता पा रही है। ग्राहकों की प्रशंसा पाते हुए यह लगातार उनकी महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाने और इस चुनौतीपूर्ण समय में भी आगे बढ़ने में सफल रही है और ह्यूंदै के ग्लोबल एसयूवी पोर्टफोलियो में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

Creta के भारत की सबसे ज्यादा निर्यात की जाने वाली एसयूवी बनने के साथ ही ह्यूंदै अपने विदेशी बाजारों में भी सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ब्रांड बनकर सामने आई है। यह बात इस तथ्य से भी प्रमाणित होती है कि अब तक 2.62 लाख यूनिट्स के निर्यात के साथ ह्यूंडई भारत की अग्रणी निर्यातक है और कुल एसयूवी निर्यात में Creta की हिस्सेदारी 93 प्रतिशत से ज्यादा है। साथ ही Venue की भी इसमें अहम हिस्सेदारी है।’ 
Hyundai Creta
4 of 6
किम ने आगे कहा, "कुछ वैश्विक बाजारों में कोविड के बाद से तेजी से रिकवरी दिखी है, जिससे वहां मांग में तेज उछाल आया है। हम अपने ग्राहकों और ओवरसीज पार्टनर्स को ब्रांड ह्यूंदै में भरोसा जताने के लिए धन्यवाद करते हैं। हमारा लक्ष्य सदैव इंटेलीजेंट टेक्नोलॉजी, इनोवेशन एवं सस्टेनेबिलिटी के स्तंभ पर आधारित अपने सॉल्यूशंस से बियॉन्ड मोबिलिटी का अनुभव देना रहा है।" 
विज्ञापन
विज्ञापन
2020 Hyundai VERNA Sedan
5 of 6
दुनियाभर (6 महाद्वीपों यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया) में 100 से ज्यादा देशों में एचएमआईएल की उपस्थिति है और यह ह्यूंदै मोटर कंपनी के ग्लोबल निर्यात हब का अहम हिस्सा उत्पादित करती है। एचएमआईएल ने कुछ चुनिंदा वैश्विक बाजारों में Creta, i20, Verna और Alcazar जैसे नए मॉडल भी लॉन्च किए हैं। इसी तरह कंपनी ने मौजूदा मॉडल्स के नए एन लाइन और एलपीजी वैरिएंट का निर्यात भी क्रमश: दक्षिण अफ्रीका एवं पेरू के बाजारों में शुरू किया है। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00