लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Land Rover Range Rover 2022: रेंज रोवर भारत में जगुआर की 'बड़ी एसयूवी', जानें इसकी खूबियां

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 26 Aug 2022 08:05 PM IST
Land Rover Range Rover 2022
1 of 6
विज्ञापन
Jaguar Land Rover India (जगुआर लैंड रोवर इंडिया) ने देश में अपनी बड़ी एसयूवी 2022 Range Rover (2022 रेंज रोवर) को इस साल की शुरुआत में जनवरी के महीने में लॉन्च किया था। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 2.38 करोड़ रुपये से शुरू होती है। कंपनी ने नई 2022 रेंज रोवर के लिए बुकिंग 2022 की शुरुआती में ही शुरू कर दी थी। यह एसयूवी एक बार फिर चर्चा में है। 

1960 के दशक के आखिर में दुनिया में SUV की भरमार थी। हालांकि, वे ज्यादातर किसी खास यूटिलिटी के लिए जाने जाते थे और उनमें लग्जरी के नाम पर बहुत कम फीचर्स मिलते थे। तभी Land Rover ने SUV में कुछ लग्जरी डालने का फैसला किया और इसका नतीजे के तौर पर Range Rover सामने आई। तब से, कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वर्षों से लैंड रोवर ने रेंज रोवर के साथ सेगमेंट को फिर से परिभाषित किया है। अब रेंज रोवर ने पांचवीं पीढ़ी में कदम रखा है और, जैसा कि अपेक्षित था, यह फिर से एक बेंचमार्क बनने के काफी करीब है। 
Land Rover Range Rover 2022
2 of 6
वैरिएंट्स
नई रेंज रोवर को दो बॉडी डिजाइन- रेगुलर और लॉन्ग-व्हीलबेस और चार, पांच और सात-सीटर कॉन्फिगरेशन वाले विभिन्न मॉडलों में पेश किया जाएगा। सभी वैरिएंट में, लैंड रोवर 2022 रेंज रोवर को दो इंजन विकल्पों और चार ट्रिम लेवल- SE (एसई), HSE (एचएसई), Autobiography (ऑटोबायोग्राफी) और First Edition (फर्स्ट एडिशन) के साथ बेचेगा। 

इंजन और पावर
नई 2022 Range Rover में तीन पावरप्लांट विकल्प उपलब्ध हैं। एक 48-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम को 3.0-लीटर 6-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ शामिल किया गया है। पेट्रोल इंजन 394PS का पावर और 550 Nm का टार्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 346PS का पावर और 700 Nm का टार्क देता है। दूसरी ओर, 4.4-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V8 इंजन 523PS का पावर और 750Nm का टार्क पैदा करता है। 
विज्ञापन
Land Rover Range Rover 2022
3 of 6
लुक और डिजाइन
रेंज रोवर कभी भी एक छोटी एसयूवी नहीं रही है और थीम 2022 रेंज रोवर के रूप में जारी रहेगी, जो जेएलआर के नए एमएलए-फ्लेक्स आर्किटेक्चर पर आधारित है। इसकी लंबाई 5 मीटर से ज्यादा है और यह लॉन्ग-व्हीलबेस वर्जन में 5.25 मीटर तक लंबी होती है। Land Rover को पता था कि इतनी बड़ी SUV को चलाने में कुछ दिक्कत होगी, इसलिए रियर व्हील स्टीयरिंग स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है। 

ऐसा लगता है कि नई कार के लिए बहुत सारे नए अपग्रेड नहीं हैं, लेकिन यह सिर्फ तब तक है जब तक आप इसे करीब से नहीं देखते हैं। इस एसयूवी में डीआरएल के साथ 'डिजिटल एलईडी' हेडलाइट्स, एक नई ग्रिल, दो-बार इंसर्ट के साथ एक नया डिजाइन किया गया फ्रंट बम्पर, फ्लैंक्स पर 'गिल्स' और फ्लश-फिटिंग दरवाजे के हैंडल दिए गए हैं। पहियों का आकार 21-इंच से लेकर 23-इंच जितना बड़ा है। 
Land Rover Range Rover 2022
4 of 6
इंटीरियर और फीचर्स
अंदर की तरफ, 2022 रेंज रोवर में एक पूरी तरह से नया डैशबोर्ड और एक एडवांस्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें 13.1-इंच का कर्व्ड, फ्लोटिंग टचस्क्रीन और 13.7-इंच का फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले है, जिसमें एक विकल्प के रूप में हेड-अप डिस्प्ले उपलब्ध है। एक री-डिजाइन किया गया डबल-बार स्टीयरिंग व्हील, फिजिकल क्लाइमेट कंट्रोल, एक फुल-साइज पैनोरमिक सनरूफ और पीछे की सीट वाले यात्रियों के लिए 11.4-इंच मनोरंजन डिस्प्ले भी शामिल हैं। 2022 रेंज रोवर में 1,600 W मेरिडियन सिग्नेचर साउंड सिस्टम, एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन 3, एक केबिन एयर प्यूरीफायर, 3D सराउंड कैमरा सिस्टम और भी बहुत कुछ है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Land Rover Range Rover 2022
5 of 6
वैरिएंट और कीमत
एसयूवी की रेंज 3.0 लीटर एसई पेट्रोल के साथ शुरू होती है जिसकी शुरुआती कीमत 2.38 करोड़ रुपये है। जबकि एचएसई ट्रिम की कीमत 2.64 करोड़ रुपये से शुरू होती है। ऑटोबायोग्राफी ट्रिम की कीमत 2.99 करोड़ रुपये और फर्स्ट एडिशन की कीमत 3.34 करोड़ रुपये से शुरू होती है और यह सिर्फ उत्पादन के पहले वर्ष के दौरान उपलब्ध होगा। रेंज रोवर की डिलीवरी पहले से ही चल रही है। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00