नहीं जाना पड़ेगा Maruti Suzuki के शोरूम, जल्द ही वीडियो कॉलिंग से खरीद सकेंगे कारें

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Tue, 05 May 2020 01:19 PM IST
Cars online
1 of 6
विज्ञापन
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद की परिस्थितियों की तैयारी कर रही है। कंपनी अब धीरे-धीरे डिजिटाइज होने की तरफ कदम बढ़ा रही है। बाकी कंपनियों की तरह मारुति को अब बिक्री की आस अब केवल ऑनलाइन सेल्स से ही है। इसलिए कंपनी अब अपने सेल्स स्टाफ और डीलर नेटवर्क को ऑनलाइन गाड़ी बेचने के तरीके सिखा रही है।
 
Maruti Suzuki Ciaz 2020
2 of 6

डिजिटल को प्राथमिकता

कंपनी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन की मार से बिक्री पर जो असर पड़ा है, उससे निपटने के लिए कंपनी अपने डीलर नेटवर्क को एक खास प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग दे रही है, जिसमें डीलर्स को बताया जा रहा है कि कैसे डिजिटल व्यापार करने का तरीका बदल सकता है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद कंपनी अपने पूरे नेटवर्क में इस प्रोग्राम को लागू करेगी।
 
विज्ञापन
Maruti Suzuki Car showroom
3 of 6

वेबसाइट से होगी बुकिंग

मारुति ने इस प्रोग्राम के लिए अपने डीलर्स को एक मेमो भी जारी किया है जिसमें लिखा है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद अगर वे बिजनेस बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो ग्राहकों से कनेक्ट करने के लिए नए तरीकों के बारे में उन्हें सोचना चाहिए। डीलरशिप के स्टाफ को दी जा रही ट्रेनिंग में उन्हें बताया जा रहा है कि कैसे वे ग्राहकों को कंपनी की वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरिंत करें। साथ ही उन्हें वाहन की बुकिंग, बीमा नवीनीकरण और एसेसरीज खरीदने जैसी सुविधाएं मिल सकती हैं।  
Auto Expo 2020 Maruti Suzuki Jimny
4 of 6

ऑनलाइन मिलेगा अपाइंटमेंट

कंपनी के न्यू स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर्स (एसओपी) के तहत वाहन की बिक्री से पहले और बाद की प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटाइज किया जाए। मौजूदा समय में कंपनी टेस्ट ड्राइव से अलग 28 प्वाइंट्स में डिजिटल पर फोकस करेगी। नए एसओपी के तहत ग्राहको को शोरूम विजिट करने के लिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट बुक करने के लिए कहा जाएगा, साथ ही ई-ब्रॉशर और ई-कोटेशंस के अलावा प्रोडक्ट का डेमो भी ऑनलाइन दी दिया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
car augmented reality
5 of 6

वीडियो डेमो देने की ट्रेनिंग

हालांकि, प्रोडक्ट डिस्प्ले के लिए कंपनी स्टैटिक डेमो, प्रोडक्ट वीडियो या ऑगमेंटेड रियलिटी डेमो की मदद भी लेगी। साथ ही खास बात यह है कि डीलरशिप पर रिलेशनशिप मैनेजर्स को वीडियो कॉल्स के लिए ग्राहकों के सवालों का जवाब देने और वीडियो डेमो देने की ट्रेनिंग भी दी जा रही है।
 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00