लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

PM Modi on Petrol Ethanol Mix: भारत ने तय समय से पहले ही 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य हासिल किया

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 15 Aug 2022 12:42 PM IST
PM Modi
1 of 5
विज्ञापन
भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एलान किया कि भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयात करने वाला और उपभोग करने वाला देश है, जिसने तय समय से पहले 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य हासिल कर लिया है। 
इथेनॉल
2 of 5
10 प्रतिशत इथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति करने का लक्ष्य नवंबर 2022 के कार्यक्रम से पहले जून में हासिल कर लिया गया था। तय समय से पहले मिली इस सफलता ने सरकार को प्रोत्साहित किया और इसके कारण, 20 प्रतिशत इथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल बनाने का लक्ष्य 2025 तक तय किया गया है। 
विज्ञापन
Ethanol
3 of 5
पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधान मंत्री ने पिछले हफ्ते कहा था कि पेट्रोल में इथेनॉल के मिश्रण से कार्बन उत्सर्जन में कमी के साथ-साथ विदेशी मुद्रा की 50,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है। इस कदम ने किसानों को आय का एक वैकल्पिक स्रोत भी दिया क्योंकि इथेनॉल गन्ने के अर्क, अनाज और खेत के कचरे से बनाया जाता है। 
ethanol fuel car
4 of 5
मोदी ने ऊर्जा स्वतंत्रता हासिल करके अधिक आत्मनिर्भर देश होने के बारे में कहा। रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया है, "सौर ऊर्जा से लेकर मिशन हाइड्रोजन से लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने तक, हमें ऊर्जा स्वतंत्रता के लिए इन पहलों को अगले स्तर तक ले जाने की जरूरत है।" 
विज्ञापन
विज्ञापन
Petrol Pump Filling
5 of 5
भारत अमेरिका, ब्राजील, यूरोपीय संघ और चीन के बाद इथेनॉल का पांचवां सबसे बड़ा निर्माता है। हालांकि इथेनॉल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, ब्राजील और भारत जैसे देश इसे पेट्रोल में भी मिलाते हैं। अगले मील के पत्थर के साथ, जो पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल सम्मिश्रण हासिल करना है, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जब यह हासिल हो जाएगा, तो भारत सालाना अनुमानित 4 अरब डॉलर की बचत करेगा। तेल मंत्रालय के मुताबिक, अप्रैल में शुरू हुए चालू वित्त वर्ष के पहले साढ़े तीन महीनों के दौरान पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने से 20 लाख टन कच्चा तेल की भरपाई की गई है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00