लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Tata Motors EV: Altroz और Punch SUV इलेक्ट्रिक अवतार में होंगी लॉन्च, जानें रेंज और लॉन्चिंग डिटेल्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 02 Dec 2022 07:04 PM IST
Tata Altroz EV Auto Expo 2020
1 of 5
विज्ञापन
देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी और भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट की लीडर Tata Motors (टाटा मोटर्स) अपनी कुछ पेट्रोल-डीजल कारों को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। टाटा मोटर्स ने इस साल की शुरुआत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपने डेडिकेटेड ईवी डिवीजन - Tata Passenger Electric Mobility Limited (TPEML) की घोषणा की थी। इस नए ईवी सब-डिवीजन में तीन प्लेटफॉर्म शामिल हैं, इसके तहत कंपनी अगले 10 सालों के लिए इलेक्ट्रिक कार बनाएगी। 
Tata Punch
2 of 5
Tata Motors के IC (इंटरनल कंब्शन) इंजन आर्किटेक्चर रेंज में Tata Nexon EV और नई Tiago EV शामिल हैं। वहीं अपकमिंग Tata Altroz EV और Tata Punch EV सिग्मा प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएंगी। सिग्मा प्लेटफॉर्म अनिवार्य रूप से अल्फा आर्किटेक्चर पर आधारित है। माना जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए ज्यादा बेहतर होगा। 
विज्ञापन
Tata Altroz EV
3 of 5
Altroz और Punch का ईवी वर्जन
नए आर्किटेक्चर के साथ कंपनी ने फ्यूल टैंक एरिया को अपडेट किया है। इसमें ट्रांसमिशन टनल को हटा दिया गया है। बड़े बैटरी पैक को एडजस्ट करने के लिए कार में फ्लैट फ्लोर मिलेगा। Tata Altroz EV और Tata Punch EV मौजूदा मॉडल की तुलना में वजन में हल्के और बड़ी होगी जो ज्यादा माइलेज देगी। टाटा मोटर्स की आनेवाली इलेक्ट्रिक कारों में कंपनी की Ziptron हाई-वोल्टेज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। फिलहाल इसकी बैटरी कैपेसिटी, पावर और रेंज के बारे में आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। 
Tata Punch
4 of 5
Tata Punch EV की रेंज
हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक Tata Punch EV एक बार फुल चार्ज करने पर 300 किलोमीटर से ज्यादा की ड्राइविंग रेंज देगी। इसके अलावा Tata Altroz EV और Tata Punch EV में ब्लू हाइलाइट्स और क्लोज्ड ग्रिल समेत कुछ ईवी-स्पेसिफिक डिजाइन एलिमेंट्स अपडेट किए जाएंगे। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Tata Altroz EV
5 of 5
कब होगी लॉन्चिंग
Tata Altroz EV और Tata Punch EV दोनों मॉडलों के साल 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है। टाटा अल्ट्रोज ईवी और टाटा पंच ईवी की कीमतें इनके पेट्रोल-डीजल वैरिएंट के मुकाबले ज्यादा होगी। मौजूदा समय में Tata Altroz हैचबैक मॉडल लाइनअप की कीमत 6.35 लाख रुपये से 10.25 लाख रुपये के बीच है। वहीं Tata Punch की कीमत 6 लाख रुपये से 9.54 लाख रुपये के बीच है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम की हैं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00