लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Tata Nano EV: टाटा नैनो कार इलेक्ट्रिक अवतार में कर सकती है वापसी, रिपोर्ट में खुलासा

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 07 Dec 2022 05:39 PM IST
Tata Nano EV
1 of 7
विज्ञापन
देश में अप्रैल 2020 में बीएस6 ईंधन उत्सर्जन मानक लागू होने के साथ ही, Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने अपनी छोटी कार Nano (नैनो) और Safari Storme (सफारी स्टॉर्म) एसयूवी को बंद कर दिया था। टाटा नैनो, जिसे दुनिया की सबसे सस्ती कार के रूप में प्रचारित किया गया था, देश में कार निर्माता के लिए बिक्री बढ़ाने में नाकाम रही। लेकिन यह कार कंपनी के लिए बहुत अहम थी। टाटा नैनो कंपनी के चेयरमैन रतन टाटा के दिल के काफी करीब थी। 
Ratan Tata with Nano car
2 of 7
यह कार मई 2018 में प्रॉडक्शन लाइन से बाहर हो गई। इस छोटी हैचबैक को 624cc, ट्विन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया था, जो 38bhp का पावर और 51 Nm का टॉर्क जेनरेट करता था। इस इंजन के साथ 4-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स मिलता था जिसके जरिए पावर को पिछले पहियों तक पहुंचाया जाता था। 
विज्ञापन
Tata Nano EV Concept
3 of 7
एक ताजा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, घरेलू वाहन निर्माता Tata Nano (टाटा नैनो) को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ फिर से पेश करने के लिए मूल्यांकन कर सकता है। Tata Nano EV (टाटा नैनो ईवी) के मैकेनिकल डिटेल्स, सस्पेंशन सेटअप और टायरों में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 
Tata Nano EV Concept
4 of 7
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगर टाटा नैनो ईवी योजना उत्पादन चरण तक पहुंचती है, तो कार निर्माता मराईमलाईनगर में फोर्ड प्लांट के अधिग्रहण के संबंध में तमिलनाडु सरकार के साथ अपनी बातचीत फिर से शुरू कर सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार पर कंपनी ने फिलहाल कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Tata Tigor EV
5 of 7
ईवी लाइन-अप
इस समय, कंपनी भारत में तीन ईवी बेचती है - Tigor EV, Xpres-T और Nexon EV। हाल ही में, Tata ने Tiago EV की कीमतों की घोषणा की जो 8.49 लाख रुपये से शुरू होकर 11.79 लाख रुपये तक जाती है। इलेक्ट्रिक हैचबैक की डिलीवरी जनवरी 2023 में शुरू होगी। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00