Tata CNG Car launch: आ गई टाटा की दमदार iCNG कारें, देगी शानदार माइलेज, जानें कीमत और अनोखे फीचर्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 19 Jan 2022 02:10 PM IST
Tata Tiago CNG
1 of 10
विज्ञापन
देश की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने बुधवार को भारत में आधिकारिक तौर पर अपनी लोकप्रिय हैचबैच कार Tiago (टियागो) और सेडान कार Tigor (टिगोर) को iCNG टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च कर दिया है। Tiago CNG और Tigor CNG के साथ, टाटा मोटर्स अपने यात्री वाहनों पर फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट की पेशकश करने वाला तीसरा मास-मार्केट कार निर्माता बन गया है। इन दो मॉडल्स के बाद टाटा मोटर्स बाद में अपनी और गाड़ियों का भी सीएनजी मॉडल लॉन्च कर सकती है। भारतीय बाजार में ये कारें मारुति सुजुकी और ह्यूंदै की सीएनजी कारों को कड़ी टक्कर देंगी। 

सीएनजी टेक्नोलॉजी वाले वाहनों के बढ़ते बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए, टाटा मोटर्स यह सुनिश्चित कर रही है कि वह सभी पावरट्रेन के साथ वाहनों की बिक्री करे। टियागो और टिगोर को सीएनजी किट से लैस करने से उन शहरों में इनकी बिक्री बढ़ाने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद मिल सकती है जहां सीएनजी स्टेशन आसानी से उपलब्ध हैं। 
Tata Tiago CNG
2 of 10
दमदार सीएनजी कारें
Tata Motors का दावा है कि उसकी सीएनजी कारें बेस्ट इन क्लास पावर के साथ आती हैं। कंपनी ने इसे अपने 1.2 लीटर रेवोट्रॉन इंजन के साथ विकसित किया है। यह इंजन 73PS का अधिकतम पावर जेनरेट करता है। वहीं Tigao iCNG की ग्राउंड क्लियरेंस 168mm और Tigor iCNG की 165mm है जो एक आरामदायक राइडिंग एक्सपीरियंस देती हैं। इसके साथ ही ये कारें पहाड़ी इलाकों और उबड़-खाबड़ रास्तों पर भी बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस देती हैं। हालांकि टाटा ने अभी तक टियागो और टिगोर सीएनजी की दावा की गई माइलेज का खुलासा नहीं किया है। 
विज्ञापन
Tata Tigor CNG
3 of 10
गैस लीक का पता लगा लेगी
टाटा मोटर्स ने अपनी सीएनजी कारों में एक अनोखा सेफ्टी फीचर दिया है। अगर किसी परिस्थिति में कार में सीएनजी लीके होती है, तो कार में मौजूद लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी गाड़ी को खुद-ब-खुद सीएनजी से पेट्रोल मोड पर शिफ्ट कर देगी। इसके साथ ही यह टेक्नोलॉजी वाहन चालक को गैस लीक के बारे में अलर्ट भी करती है। इसके साथ ही गाड़ी को तत्काल बंद करने के लिए एक माइक्रो स्विच दिया गया है। 
Tata Tiago CNG
4 of 10
दुर्घटना से ऐसे बचाती है
इस सीएनजी कार को दुर्घटना से बचाने के लिए एक और खास फीचर से लैस किया गया है। अगर कार में थर्मल इंसीडेंट की कोई घटना होती है तो सिलेंडर फटने से बचने के लिए ये सीएनजी सप्लाई को बंद कर देती है। वहीं ट्यूब में बची गैस हवा में रिलीज कर दी जाती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
Tata Tiago
5 of 10
पेट्रोल-सीएनजी में स्विच करना बेहद आसान
खास बात यह है कि कार की फ्यूल लिड खुली रहने पर गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है। इतना ही नहीं इसमें स्पेशल नोजल दिया है, जिससे गाड़ी में ईंधन भरवाना आसान और तेज होता है। इसकी एक और खास बात ये है कि ये गाड़ियां सीधे सीएनजी पर स्टार्ट हो जाती हैं। कंपनी की iCNG टेक्नोलॉजी सीएनजी और पेट्रोल के बीच स्विचिंग को आसान बनाती है। काम में सीएनजी की मात्रा कम होने पर यह ऑटोमैटिक तरीके से पेट्रोल पर शिफ्ट हो जाती है। इससे ड्राइवर को लंबी दूरी की यात्रा करने में मदद मिलती है। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00