Tesla: टेस्ला के सुपरचार्जर भारत में दिखे, अगले साल हो सकती है मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 03 Dec 2021 09:00 PM IST
Tesla Model 3
1 of 6
विज्ञापन
टेस्ला भारत में अपनी पहली कार लॉन्च करने की योजनाओं पर आक्रामक रूप से काम कर रही है। हालांकि इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने भारतीय बाजार में अपने पहले उत्पाद लॉन्च की आधिकारिक तारीख का एलान अभी तक नहीं किया है। लेकिन टेस्ला की कई कारों को भारत में सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। अब, टेस्ला के सुपरचार्जर ने भी कथित तौर पर भारत में अपना रास्ता बना लिया है।

टेस्ला क्लब इंडिया द्वारा टेस्ला के सुपरचार्जर की एक तस्वीर ट्विटर द्वारा इसके आउटपुट और चार्जिंग क्षमताओं के डिटेल्स के साथ साझा की गई है। एलन मस्क की कंपनी ने औपचारिक रूप से भारत में चार्जर लॉन्च नहीं किया है, और शायद यह भारत में टेस्ला कारों की जरूरतों को समझने के लिए टेस्टिंग की प्रक्रिया का हिस्सा हो सकता है। 
Tesla Supercharger
2 of 6
सुपरचार्जर को दो प्लग - टाइप 2 और सीसीएस 2 के साथ 150kW स्टेशन बताया जा रहा है। टेस्ला ने हाल ही में नोएडा स्थित स्टार्टअप के साथ पोर्टेबल इनवर्टर के लिए एक थोक ऑर्डर दिया है। जिससे यह अमेरिकी ईवी निर्माता द्वारा भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित कार लॉन्च के लिए इस तरह का पहला ऑर्डर बन गया है। इन पोर्टेबल इनवर्टर का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के रूप में भी किया जा सकता है।

ये मैजिक बॉक्स इनवर्टर 25,000 रुपये से शुरू होते हैं और लगभग डबल बैटरी बैकअप के दावों के साथ 1KW, 2KW और 3KW में आते हैं। महामारी और उसके बाद लगे लॉकडाउन के कारण टेस्ला की भारत की योजनाओं में कुछ देरी का सामना करना पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक रिसर्च एनालिस्ट का दावा है कि टेस्ला भारत में साल 2022 के मध्य तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Nitin Gadkari and Tesla Car
3 of 6
टेस्ला भारत सरकार से आयात शुल्क कम करने की मांग कर रही है। जिसके चलते टेस्ला कारों की भारत में लॉन्चिंग का इंतजार और ज्यादा बढ़ गया है। पिछले महीने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी थी कि टेस्ला कार की कीमत भारत में करीब 35 लाख रुपये होगी। 

टेस्ला ने पहले ही मुंबई में एक कॉर्पोरेट ऑफिस बना चुकी है। साथ ही बेंगलुरु में भी एक दफ्तर सुरक्षित कर लिया है। कंपनी भारत में अपना कामकाज शुरू करने के लिए प्रमुख अधिकारियों की तलाश कर रही है। 
2021 Tesla Model 3
4 of 6
टेस्ला भारत ला सकती है मॉडल 3
टेस्ला के भारत में मॉडल 3 कारों के साथ शुरुआत करने की उम्मीद है जो कंपनी के लाइनअप में सबसे सस्ती कारों में से एक हैं। मॉडल 3 स्टैंडर्ड रेंज और स्टैंडर्ड रेंज प्लस ट्रिम के लिए 54 kWh बैटरी पैक के साथ आती है। जबकि लॉन्ग रेंज और लॉन्ग रेंज परफॉर्मेंस वेरिएंट में 82kWh बैटरी पैक मिलता है। वैरिएंट के आधार पर टेस्ला 381 किमी से 614 किमी तक की ड्राइविंग रेंज का दावा करती है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
2021 Tesla Model 3
5 of 6
भारत में आयात शुल्क से महंगी होगी कार
भारत 40,000 डॉलर या उससे कम लागत वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर 60 प्रतिशत का आयात शुल्क और 40,000 डॉलर से अधिक कीमत वाले वाहनों पर 100 प्रतिशत शुल्क लगाता है। टेस्ला मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कार की अमेरिका में कीमत 39,990 डॉलर (30 लाख रुपये) है। लेकिन भारत में इसकी आयात शुल्क के साथ इसकी कीमत करीब 60 लाख रुपये हो जाएगी। 
 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00