India Tour of England: इंग्लैंड दौरे के लिए पुजारा की वापसी तय, रहाणे की राह मुश्किल, दो टीमें चुन सकते हैं चयनकर्ता

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Tue, 17 May 2022 07:18 PM IST
चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे
1 of 6
विज्ञापन
भारत को अगले महीने इंग्लैंड दौरे पर जाना है। इस दौरे के लिए अजिंक्य रहाणे को आराम दिया जा सकता है। रहाणे फिलहाल ग्रेड-थ्री हैमस्ट्रिंग इंजरी से जूझ रहे हैं। उन्हें ये चोट आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में लगी। इसकी वजह से रहाणे कम से कम चार हफ्ते के लिए क्रिकेट से दूर  बाहर रह सकते हैं। पूर्व उपकप्तान रहाणे पहले ही भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा भी टीम इंडिया से बाहर हैं। इन दोनों को श्रीलंका के खिलाफ मार्च में खेले गए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया था।

इन दोनों की जगह हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम में शामिल किया गया था। हालांकि, इंग्लैंड जैसे अहम टूर के लिए रहाणे को शामिल किया जा सकता था, क्योंकि उनके पास काफी अनुभव है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है। भारतीय टीम को इंग्लैंड दौरे पर जुलाई में एक टेस्ट मैच खेलना है। इसके अलावा टीम तीन मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज खेलेगी। 

Rahane has suffered a serious Grade III hamstring injury and will be out of action for at least four weeks.
आईपीएल में रहाणे चोटिल हो गए
 

आयरलैंड के खिलाफ भी दो मैच खेलने हैं

भारतीय टीम
2 of 6
इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले भारतीय टीम जून में आयरलैंड के खिलाफ भी दो मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे के लिए 16 जून को रवाना होगी। रहाणे आगे के मैचों में कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा नहीं होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रहाणे चोट से उबरने के लिए बैंगलोर के नेशनल क्रिकेट एकेडमी जाएंगे और वहां चार हफ्ते बिताएंगे। आईपीएल के इस सीजन में रहाणे ने सात मैचों में सिर्फ 133 रन बनाए हैं। रहाणे का उपलब्ध नहीं रहना चयनकर्ताओं को ज्यादा सिरदर्द नहीं देगा।

विज्ञापन
भारतीय टीम
3 of 6
आईपीएल के बाद भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। ऐसे में चेतन शर्मा के नेतृत्व में सिलेक्शन कमिटी दो टीमों का चयन कर सकती है। एक टीम इंग्लैंड दौरे के लिए और दूसरी टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी। यह बिलकुल उसी तरह का माहौल होगा, जब पिछले साल टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर गई थी। तब श्रीलंका दौरे के लिए अलग टीम और इंग्लैंड दौरे के लिए अलग टीम बनाई गई थी। 

County Championship: Cheteshwar Pujara Hits Double-Century On Debut To Help  Sussex Salvage Draw Against Derbyshire | Cricket News
काउंटी चैंपियनशिप में दोहरा शतक लगाने के बाद पुजारा
भारतीय टीम
4 of 6
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और शानदार फॉर्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा को इंग्लैंड दौरे के लिए चुना जा सकता है। पुजारा काउंटी चैंपियनशिप में दो दोहरे शतक और दो शतक लगा चुके हैं। पुजारा ने काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन टू टूर्नामेंट में पांच मैचों की आठ पारियों में 120.00 की औसत से 720 रन बनाए हैं। ऐसे में चयनकर्ता एकमात्र टेस्ट में उन्हें मौका दे सकते हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज में कोहली-राहुल खेलते दिख सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
शिखर धवन और हार्दिक पांड्या
5 of 6
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज की शुरुाआत नौ जून से होगी और यह 19 जून तक खेला जाएगा। इसके मैच दिल्ली, कटक, विशाखापट्टनम, राजकोट और बेंगलुरु में खेले जा सकते हैं। इस सीरीज के लिए टीम में अनुभवी और युवा खिलाड़ियों को मिश्रण देखने को मिल सकता है। टीम की कमान हार्दिक पांड्या या शिखर धवन में से किसी को सौंपी जा सकती है। 

वहीं, तिलक वर्मा, उमरान मलिक, मोहसिन खान, अर्शदीप सिंह, ऋतुराज गायकवाड़, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान को मौका दिया जा सकता है। इसके अलावा दिनेश कार्तिक और भुवनेश्वर कुमार को भी मौका दिया जा सकता है। चयनकर्ता टीम चुनने से पहले सूर्यकुमार यादव की फिटनेस पर भी ध्यान देंगे, जो चोट की वजह से आईपीएल से बाहर हो चुके हैं। दीपक चाहर पहले ही गंभीर चोट की वजह से लंबे समय के लिए बाहर हो चुके हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें