लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

अभिभावक ध्यान दें : केंद्रीय विद्यालयों में दाखिला आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, जल्दी करें आवेदन

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Fri, 16 Apr 2021 09:45 PM IST
केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले
1 of 6
विज्ञापन
KV Admission 2021 : केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया चल रही है। अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित रहने वाले अभिभावकों को अक्सर इस पल का इंतजार रहता है। सभी अभिभावक अपने नौनिहालों को बेहतर से बेहतर शिक्षा दिलाने का प्रयत्न करते हैं। अक्सर उनकी ख्वाहिश रहती है कि उनके बच्चों को भी केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश मिल जाए। इसके लिए वे हर संभव प्रयास करते हैं।  शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 
इस बार दाखिला प्रक्रिया 01 अप्रैल, 2021 से शुरू हो गई है। यहां इस खबर में केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की ओर से बताया गया है कि पहली कक्षा में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 01 अप्रैल, 2021 से शुरू कर दी गई है। खबर में आपको आवेदन की प्रक्रिया, आरक्षण व्यवस्था आदि की जानकारी विस्तार से दी गई है। आवेदन की अंतिम अब नजदीक आ गई है। 
 
kv sports
2 of 6
अधिसूचना के अनुसार, कक्षा-1 में बच्चों के दाखिला आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल, 2021 तय की गई है। यानी कि अभिभावकों के पास सिर्फ 19 दिन का समय है। अपने बच्चों का केंद्रीय विद्यालय दाखिला कराने के इच्छुक अभिभावक 19 अप्रैल, 2021 को शाम सात बजे तक आवेदन कर सकते हैं। जबकि दूसरी कक्षा और उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए पंजीकरण 08 अप्रैल, 2021 को सुबह 08 बजे से 15 अप्रैल, 2021 को शाम 04 बजे समाप्त हो गए थे।
विज्ञापन
केंद्रीय विद्यालय कोदागू का नया भवन
3 of 6
गौरतलब है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से कक्षा-1 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में और कक्षा-2 और उससे ऊपर की कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएगी। कक्षा-2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में दाखिले संबंधित स्कूल में सीट की उपलब्धता पर निर्भर करेंगे। केंद्रीय विद्यालयों की दाखिला प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों में बच्चों के पहली कक्षा में दाखिला कराने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
 
केंद्रीय विद्यालय
4 of 6
इसके अलावा अभिभावक केवीएस के एंड्रॉयड मोबाइल एप के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पहली कक्षा में दाखिले के लिए पंजीकरण पत्र केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर दाखिल विद्यार्थियों के विवरण सूची जारी की जाएगी। यदि पहली सूची जारी होने के बाद सीट खाली रहती हैं तो दूसरी और तीसरी सूची जारी भी जारी की जाती है। ध्यान दें कि सूची प्रत्येक केंद्रीय विद्यालयों द्वारा kvs.gov.in वेबसाइट के अपने पेज पर जारी की जाएंगी। 
 
विज्ञापन
विज्ञापन
गोरखपुर केंद्रीय विद्यालय।
5 of 6
न एग्जाम-न इंटरव्यू, दाखिले लॉटरी से
केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए बच्चे को कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होता है। बच्चों के माता-पिता को भी साक्षात्कार नहीं देना पड़ता। दरअसल, केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा की सीटें लॉटरी प्रक्रिया के जरिये भरा जाता है। यहां श्रेणियों के अनुसार, सीटों की संख्या आरक्षित होती है। एक सेक्शन में 40 बच्चों का दाखिला होता है। इसमें से 27 प्रतिशत या 11 सीट पर ओबीसी, 15 प्रतिशत या छह सीट पर एससी, 7.5 प्रतिशत या तीन सीट पर एसटी और 25 प्रतिशत या 10 सीट पर गरीब एवं वंचित वर्ग के बच्चों को दाखिला दिया जाता है। 
 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00