UPSC क्रैक करना मुश्किल...पर नामुमकिन नहीं, ये 10 नंबरी फार्मूला अपना बन सकते हैं IAS

ब्यूरो/अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Thu, 03 May 2018 10:00 AM IST
शिवानी कपूर
1 of 11
विज्ञापन
आईएएस बनने का सपना देखने वालों के लिए बड़े काम का टिप, अगर यूपीएससी क्रैक करना है तो ये 10 नंबरी फार्मूला अपनाएं, टेंशन लेने की जरूरत ही नहीं।
chandigarh ias toppers told ten number formula to crack upsc exam, civil services exam
2 of 11
देश-विदेश के घटनाक्रम से अपडेट रहें
कंपनी सेक्रेटरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद शिवानी, जॉब करने की बजाय खुद की मेहनत से सिविल सर्विसेज की तैयारियों का रास्ता चुना और सिविल सर्विसेज में 469 रैंक हासिल कर शिवानी ने पंचकूला का नाम रोशन किया है। सेक्टर-10 पंचकूला में रहने वाली शिवानी कपूर ने अपनी तैयारियों के दौरान दो वर्ष तक न तो फेसबुक और न ही व्हाट्स एप का इस्तेमाल किया। हां, इसकी जगह उन्होंने टीवी और अखबार के जरिये देश-विदेश के घटनाक्रम से नियमित तौर पर अपडेट रहीं।
विज्ञापन
विज्ञापन
exam paper Evaluation
3 of 11
समय व्यर्थ न गंवाएं, दोबारा नहीं मिलेगा
बकौल शिवानी सोशल मीडिया भले ही जरूरी है, लेकिन अगर किसी मुकाम को हासिल करना है तो पढ़ाई के साथ-साथ जरूरी है कि खुद को उन बातों से दूर रखें, जिसमें वक्त लगता हो। दो वर्ष तक शिवानी किसी शादी समारोह में भी शरीक नहीं हुईं। कॉमर्स ग्रेजुएट शिवानी ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा में समाजशास्त्र को चुना जबकि सामान्य अध्ययन के लिए अन्य विषयों की किताबें और स्टडी मैटेरियल की मदद ली।
exam
4 of 11
प्लानिंग होगी परफेक्ट, तभी होंगे सेलेक्ट
सफलता तभी कदम चूमती है, जब आपमें कुछ कर गुजरने का जज्बा हो। दिल में धैर्य हो और फितरत मेहनती। सफल होने के लिए कोई शॉर्ट कट नहीं होता। ऐसा भी समय आता है जब प्रयास सफल न होने पर उम्मीद टूटने लगती है, मन मायूस हो जाता है, लेकिन तमाम हालातों से लड़ने वाला ही विजेता बनता है। यह संदेश उन युवाओं के लिए था, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं और विफलता मिलने  पर हार मानकर बैठ जाते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
Examination 2018
5 of 11
हौसला नहीं छोड़ना चाहिए
यूपीएससी की परीक्षा में चंडीगढ़ का नाम रोशन करने वाले चार सितारे रविवार को अमर उजाला संवाद में पहुंचे थे। उन्होंने टिप्स दिया कि परीक्षा कोई भी हो, उसके लिए प्लानिंग परफेक्ट होनी चाहिए। परीक्षा की तैयारी में हौसला नहीं छोड़ना चाहिए। अगर कभी ऐसा लगे या खुद में डिमोटिवेशन आए तो उन लोगों को देखें, जो आपके साथ पढ़ रहे हैं। कभी भी जब ऐसी भावना आई तो ऐसा ही किया। इसके अलावा सिविल सर्विस के टॉपर्स की कहानियां उत्साह बढ़ाती हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Education News in Hindi related to careers and job vacancy news, exam results, exams notifications in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Education and more Hindi News.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00