लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Bina Rai Death Anniversary: वो 'अनारकली' जिसकी हर अदा के थे हजारों दीवाने, ऐसे हुई थी फिल्मों में एंट्री

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: शशि सिंह Updated Tue, 06 Dec 2022 08:45 AM IST
बीना राय
1 of 5
विज्ञापन
हिंदी सिनेमा में अगर बात अनारकली की हो तो सबसे पहले जहन में नाम आता है मधुबाला का, लेकिन यह भी सच है कि अनारकली के किरदार की बात होते ही बीना राय का जिक्र जरूर होता है, क्योंकि फिल्म मुगल-ए-आजम की रिलीज से सात साल पहले वह अनारकली के किरदार में छाप छोड़ चुकी थीं। सिनेमा जगत में कई अभिनेत्रियां ऐसी रही हैं जिन्होंने न सिर्फ अपनी खूबसूरती और दमदार अभिनय से लोगों के दिलों पर राज किया बल्कि अपने किरदारों से एक अमिट छाप छोड़ी है, जो आज तक कायम है। इन्हीं में से एक रहीं बीना राय। जिन्हें 'ताजमहल', 'घूंघट' और अनारकली जैसी फिल्मों के लिए आज भी याद किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि फिल्मीं दुनिया में कैसे हुए थी बीना राय की एंट्री।
बीना राय
2 of 5
अभिनेत्री बीना राय ने फिल्म 'अनारकली' से अपने अभिनय का लोहा मनवाया था। वह भले ही उस जमान की अभिनेत्री रहीं हो जब पर्दे पर सब कुछ ब्लैक एंड व्हाइट था लेकिन बीना राय का अभिनय हर किरदार में रंग भर देता था।  बीना राय की पैदाइश 1931 में लाहौर में हुई थी और उनका असली नाम कृष्ण सरीन था। बंटवारे के समय बीना राय का परिवार कानपुर में बस गया। वहीं बीना राय ने लखनऊ में आकर आईटी कॉलेज में दाखिला लिया और यहीं से उनके मन में अभिनय की नींव पड़ी।
विज्ञापन
बीना राय
3 of 5
बीना राय अपने कॉलेज के नाटकों के मंचन आदि में भाग लिया करती थीं और अखबार में टैलेंट कंटेस्टेंट का विज्ञापन देखने के बाद उन्होंने फिल्मों में जाने का मन बना लिया। हालांकि इस बारे में उनके घर वालों को नहीं पता था। बताया जाता है कि बीना राय अपने घरवालों के सामने मुंबई जाने की जिद पर अड़ गईं और आखिरकार उनकी यह जिद मान ली गई। इसके बाद उन्होंने कॉन्टेस्ट के लिए आवेदन किया और वह जीत भी गईं।
बीना राय
4 of 5
बतौर अभिनेत्री बीना राय की पहली फिल्म किशोर साहू की 'काली घटा' थी। कहा जाता है कि कृष्णा सरीन को बीना राय नाम देने वाले निर्देशक किशोर साहू ही थे। 1951 में रिलीज हुई यह फिल्म तो खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन बीना की खूबसूरती ने अपना जादू बिखेर दिया और निर्माता उन्हें अपनी फिल्मों में लेने लगे। फिर फिल्म अनारकली से उन्हें खूब लोकप्रियता मिली। इसके बाद फिल्म मुगल-ए-आजम में भी अनारकली के किरदार के लिए बीना राय को अप्रोच करने की बात चली हालांकि बात नहीं बन पाई।
विज्ञापन
विज्ञापन
बीना राय
5 of 5
अपने 15 साल के करियर में बीना राय ने  कुल 19 फिल्में की थी और फिल्म घूंघट के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला था। बीना राय ने अभिनेता प्रेम नाथ से शादी की थी और घर गृहस्थी में रम गईं। उनके दो बेटे प्रेम किशन और कैलाश नाथ हैं। 6 दिसंबर साल 2009 में बीना राय ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00