2019 में ये दस फिल्में हुईं ब्लाकबस्टर, वहीं इस साल की दस फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट भी देख लें

अविनाश सिंह पाल, अमर उजाला Published by: Avinash Pal Updated Sun, 01 Sep 2019 11:54 AM IST
2019 की टॉप 10 हिट और फ्लॉप फिल्में
1 of 7
विज्ञापन
हर साल बॉलीवुड की कई फिल्में सिनेमाघर में दस्तक देती हैं। ऐसे में ही 30 अगस्त को 'बाहुबली' प्रभास की फिल्म साहो रिलीज हुई। फिल्म का बजट 350 करोड़ रुपये है और पहले ही दिन फिल्म कुल कमाई के मुताबिक 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई है। वहीं अकेले हिंदी सर्कल में फिल्म ने 24 करोड़ रुपये की कमाई की है। दुनियाभर में यह फिल्म दस हजार स्क्रीन्स पर रिलीज की गई है, जबकि भारत में यह फिल्म 4500 स्क्रीन्स पर रिलीज की गई है। फिल्म के कलेक्शन को देखते हुए लग रहा है कि फिल्म पहले हफ्ते में ही अपने लागत का दोगुना कमा लेगी।
दरअसल 2019 सिनेमा की नजर से काफी बेहतरीन माना जा रहा है। इस साल कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की और साथ ही साथ दर्शकों का प्यार भी जीता। वहीं कुछ फिल्मों ने उम्मीद के मुताबिक कमाई नहीं की और कुछ तो अपनी लागत तक नहीं निकाल पाईं। इस स्पेशल रिपोर्ट में एक नजर साल 2019 की अभी तक की 10 सुपरहिट और 10 फ्लॉप फिल्मों पर....
कबीर सिंह और उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक का पोस्टर
2 of 7
इस साल की टॉप 10 सुपरहिट फिल्में

कबीर सिंह
बॉलीवुड में अक्सर साउथ की रीमेक फिल्में बनती रहती हैं। लेकिन जो कमाल कबीर सिंह ने कर दिया वो किसी करिश्मे से कम नहीं है। शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म कबीर सिंह 21 जून 2019 में रिलीज हुई थी। फिल्म का बजट 60 करोड़ रुपये रहा और फिल्म ने 278.24  करोड़ रुपये की कमाई की। पहले हफ्ते फिल्म ने करीब 135 करोड़ रुपये, दूसरे हफ्ते करीब 80 करोड़ और तीसरे हफ्ते करीब 36 करोड़ की कमाई करते हुए फिल्म पांचवे हफ्ते भी सिनेमाघर में टिकी रही। कबीर सिंह तेलुगू फिल्म अर्जुन रेड्डी का रीमेक है।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
इस साल की धमाकेदार शुरुआत का श्रेय जाता है उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक को। फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक 11 जनवरी 2019 को रिलीज हुई थी। फिल्म ने पहले दिन महज 8.20 करोड़ रुपये की कमाई की थी। लेकिन धीरे-धीरे इस फिल्म ने रफ्तार पकड़ी और कुल 245.36 करोड़ रुपये की कमाई की। फिल्म में विकी कौशल लीड किरदार में नजर आए थे।

भारत
सलमान खान और कटरीना कैफ स्टारर फिल्म 'भारत' ईद (5 जून 2019) के खास मौके पर रिलीज हुई थी। सलमान की ये फिल्म दक्षिण कोरियाई फिल्म ओड टू माय फादर का रीमेक थी। फिल्म में सलमान के पांच अलग अलग लुक देखने को मिले थे। फिल्म ने पहले ही दिन 42.30 करोड़ रुपये कमाए थे। वहीं भाईजान की इस फिल्म ने 211.07 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फिल्म में सलमान-कटरीना के साथ दिशा पाटनी, सुनील ग्रोवर, नोरा फतेही भी नजर आए थे। 
विज्ञापन
मिशन मंगल की स्टार कास्ट
3 of 7
मिशन मंगल
स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल रिलीज हुई थी। फिल्म में अक्षय कुमार के साथ सोनाक्षी सिन्हा, तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हारी, शरमन जोशी, विद्या बालन सहित कुछ और स्टार्स भी नजर आए थे। फिल्म ने पहले दिन 29.16 करोड़ रुपये की कमाई की थी तो वहीं फिल्म ने अभी तक 178.11 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर लिया है।

केसरी 
21 मार्च 2019 को अक्षय कुमार और परिणीति चोपड़ा स्टारर फिल्म केसरी रिलीज हुई थी। फिल्म ने पहले दिन 21.06 करोड़ रुपये की कमाई की थी। वहीं फिल्म ने कुल 154. 41 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फिल्म सारागढ़ी के युद्ध पर आधारित थी, जिसको अनुराग सिंह ने डायरेक्ट किया था।

टोटल धमाल
अनिल कपूर , अजय देवगन, माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म टोटल धमाल 22 फरवरी 2019 को रिलीज हुई थी। फिल्म ने पहले दिन 16.50 करोड़ रुपये की कमाई की थी। वहीं फिल्म की कुल कमाई 154.23 करोड़ रुपये रही थी। इस फिल्म की खास बात ये रही  थी कि फिल्म को ज्यादा अच्छे रिव्यूज नहीं मिले थे लेकिन बावजूद इसके फिल्म ने जमकर कमाई की। फिल्म का निर्देशन इंद्र कुमार ने किया है।
 
gully boy
4 of 7
सुपर 30
12 जुलाई 2019 को  ऋतिक रोशन और मृणाल कुलकर्णी स्टारर फिल्म सुपर 30 रिलीज हुई थी। फिल्म ने पहले दिन 11.83 करोड़ रुपये की कमाई की थी। वहीं फिल्म ने कुल 146.91 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फिल्म में ऋतिक सुपर 30 के संचालक आनंद के किरदार में नजर आए थे। 

गली ब्वॉय
रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म गली ब्वॉय 14 फरवरी 2019 को रिलीज हुई थी। फिल्म में रणवीर सिंह और आलिया एक दम अलग अंदाज में नजर आए थे। रणवीर ने फिल्म में जमकर रैप किया था। फिल्म ने पहले दिन 19.40 करोड़ रुपये की कमाई की थी तो वहीं फिल्म की कुल कमाई 140.25 करोड़ रुपये थी। फिल्म का निर्देशन जोया अख्तर ने किया था।

दे दे प्यार दे
अजय देवगन, रकुलप्रीत और तबु स्टारर फिल्म दे दे प्यार दे 17 मई 2019 को रिलीज हुई थी। फिल्म ने पहले दिन 10.41 करोड़ रुपये की कमाई की थी। वहीं फिल्म ने कुल कमाई 103.64 करोड़ रुपये की कमाई की। फिल्म में अजय देवगन काफी वक्त बाद कॉमेडी करते नजर आए थे। फिल्म का निर्देशन आकिव अली ने किया है।

लुका छिपी
बॉलीवुड के चॉकलेट ब्वॉय कार्तिक आर्यन की फिल्म लुका छिपी भी 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई थी। फिल्म में कार्तिक के साथ कृति सेनन नजर आई थीं। न सिर्फ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया था बल्कि साथ ही साथ फिल्म के गाने भी हिट रहे थे। फिल्म ने पहले दिन 8.01 करोड़ रुपये जबकि कुल 103.64 करोड़ रुपये की कमाई की थी।
विज्ञापन
विज्ञापन
मलाल और खानदानी शफाखाना का पोस्टर
5 of 7
इन 10 फिल्मों का नहीं चला सिक्का

मलाल
शर्मिन सहगल, मीजान जाफरी, समीर धर्माधिकारी, अंकुश बिष्ट स्टारर फिल्म मलाल 5 जुलाई 2019 को रिलीज हुई थी। फिल्म को मंगेश हडावले ने निर्देशित और टी सीरीज और संजय लीला भंसाली ने प्रोड्यूस किया था। फिल्म एक तमिल फिल्म का रीमेक थी। फिल्म से जावेद जाफरी के बेटे मीजान और संजय लीला भंसाली की भांजी शर्मिन ने बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म ने पहले दिन 45 लाख रुपये और कुल 2.54 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

नोटबुक
जहीर इकबाल और प्रनूतन की फिल्म नोटबुक 29 अप्रैल को रिलीज हुई थी। फिल्म को सलमान खान ने प्रोड्यूस और नितिन कक्कड़ ने डायरेक्ट किया था। फिल्म से मोहनीश बहल की बेटी प्रनुतन ने डेब्यू किया था। फिल्म ने पहले दिन महज 50 लाख रुपये की कमाई की थी। वहीं फिल्म का कुल कलेक्शन 3.72 करोड़ रुपये रहा।

खानदानी शफाखाना
2 अगस्त 2019 को सोनाक्षी सिन्हा और वरुण शर्मा स्टारर फिल्म खानदानी शफाखाना रिलीज हुई थी। इस फिल्म के साथ ही रैपर- सिंगर बादशाह ने भी बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसका म्यूजिक तो हिट हुआ था लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम साबित हुई। खानदानी शफाखाना ने पहले दिन महज 75 लाख रुपये का कलेक्शन किया था जबकि कुल कमाई 3.83 करोड़ रुपये थी। इसका डायरेक्शन शिल्पी दासगुप्ता ने किया था।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00