लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Brahmastra Success in South: ब्रह्मास्त्र साउथ में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म, तोड़े ये रिकॉर्ड

पंकज शुक्ल
Updated Mon, 19 Sep 2022 08:17 AM IST
ब्रह्मास्त्र, कृष, दंगल
1 of 6
विज्ञापन
दक्षिण भारतीय फिल्में जिस तरह हिंदी में डब होकर उत्तर भारतीय दर्शकों का प्यार पाती हैं, उसी तरह क्या हिंदी फिल्में तमिल, तेलुगू या दूसरी दक्षिण भारतीय भाषाओं में डब होकर दमदार कारोबार कर सकती हैं? इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश हिंदी सिनेमा में बीते एक दशक से हो रही है। इस दिशा में पहला बड़ा कदम सुपरस्टार ऋतिक रोशन की सुपरहीरो फिल्म ‘कृष 3’ में पहले पहल उनके पिता निर्माता निर्देशक राकेश रोशन ने उठाया था। इस फिल्म के बाद ऋतिक रोशन की एक और फिल्म ‘वॉर’ भी हिंदी के साथ दक्षिण भारतीय भाषाओं में डब होकर रिलीज हुई। आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ और सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ भी ये कोशिशें कर चुकी है। लेकिन, निर्देशक अयान मुखर्जी की रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, नागार्जुन और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा’ ने इन सारी फिल्मों का दक्षिण भारतीय भाषाओं में कारोबार करने का रिकॉर्ड न सिर्फ पहले हफ्ते में ही तोड़ दिया बल्कि दक्षिण भारतीय भाषाओं में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फिल्म भी ये बन चुकी है। चलिए आपको फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा’ के अब तक दक्षिण भारतीय भाषाओं में हुए कारोबार के साथ साथ इन बाकी फिल्मों के भी दक्षिण भारत में किए गए कारोबार के बारे में बताते हैं।
कृष 3
2 of 6
कृष 3’ ने किया पहला साउथ धमाका
हिंदी सिनेमा में पहले सुपरहीरो के तौर पर प्रचारित किरदार कृष की कहानी फिल्म ‘कोई मिल गया’ से शुरू होती है। इसके बाद फिल्म ‘कृष 2’ और फिल्म ‘कृष 3’ ने भी बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की। फिल्म ‘कृष 4’ को बनाने की सुगबुगाहट बीते तीन साल से सुनाई दे रही है औऱ उम्मीद की जाती है कि ये फिल्म अगले साल शुरू हो। इस फ्रेंचाइजी के निर्माता निर्देशक राकेश रोशन ने ही पहली बार किसी सुपरहीरो का विस्तार दक्षिण भारत तक ले जाने का फैसला किया। साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म ‘कृष 3’ को हिंदी के साथ ही तमिल और तेलुगू में भी डब करके रिलीज किया। घरेलू बॉक्स ऑफिस पर कुल 244.05 करोड़ रुपये का कारोबार करने वाली इस फिल्म ने हिंदी में 231.79 करोड़ रुपये, तेलुगू में 7.74 करोड़ रुपये और तमिल में 4.58 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। कुल मिलाकर फिल्म ‘कृष 3’ ने दक्षिण भारत की दोनों प्रमुख भाषाओं में 12.32 करोड़ रुपये कमाए थे।
विज्ञापन
दंगल
3 of 6
दंगल’ भी उतरी साउथ के अखाड़े में
फिल्म ‘कृष3’ के तीन साल बाद आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ और सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ भी दक्षिण भारतीय भाषाओं में डब होकर रिलीज हुईं। फिल्म ‘दंगल’ ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर कुल 387.38 करोड़ रुपये का कारोबार किया। फिल्म के हिंदी संस्करण ने तब 374.43 करोड़ रुपये, तमिल संस्करण ने 11.81 करोड़ रुपये और तेलुगू संस्करण ने 1.14 करोड़ रुपये की कमाई की थी। कुल मिलाकर फिल्म ‘दंगल’ ने दक्षिण भारतीय भाषाओं में 12.95 करोड़ रुपये की कमाई की। इसी साल सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म  ‘एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ को हिंदी में रिलीज के बाद तेलुगू में डब करके रिलीज किया गया और इसने इस भाषा में करीब छह करोड़ रुपये की कमाई की थी।
वॉर
4 of 6
साउथ का रिकॉर्ड रहा वॉर’ के नाम
हिंदी सिनेमा में ऋतिक रोशन उन गिनती के सितारों में हैं जिनकी फैन फॉलोइंग पूरे देश में है। फिल्म ‘कृष 3’ की दक्षिण भारत में सफलता को देखते हुए तीन साल पहले यशराज फिल्म्स के कर्ताधर्ता और ऋतिक की ही फिल्म ‘वॉर’ के निर्माता आदित्य चोपड़ा ने इस फिल्म को हिंदी के साथ साथ तमिल और तेलुगू में भी डब करके रिलीज किया। फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 318.01 करोड़ रुपये का कारोबार किया। फिल्म के हिंदी संस्करण ने तब 303.34 करोड़ रुपये, तमिल संस्करण ने 3.58 करोड़ रुपये और तेलुगू संस्करण ने 11.09 करोड़ रुपये कमाए थे। इस तरह फिल्म ‘वॉर’ की दक्षिण भारतीय भाषाओं में कुल कमाई 14.67 करोड़ रुपये रही। फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा’ की रिलीज तक किसी हिंदी फिल्म का रिलीज के साथ दक्षिण भारतीय भाषाओं में रिलीज होकर कमाई करने का ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड रहा। यशराज फिल्म्स ने इसके बाद इस साल रिलीज हुई अपनी अधिकतर फिल्मों को दक्षिण भारतीय भाषाओं में डब करके रिलीज किया, लेकिन ये सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं।
विज्ञापन
विज्ञापन
ब्रह्मास्त्र बॉक्स ऑफिस कलेक्शन
5 of 6
इस तरह ब्रह्मास्त्र’ बनी नंबर वन
अब इस साल 9 सितंबर को रिलीज हुई फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा’ ने हिंदी सिनेमा के लिए दक्षिण के दरवाजे फिर से खोले हैं। फिल्म ने रिलीज के 10वें दिन तक घरेलू बॉक्स ऑफिस पर करीब 215.50 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है। दक्षिण भारतीय भाषाओं में अब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ‘वॉर’ का रिकॉर्ड फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा’ ने पहले हफ्ते में ही तोड़ दिया। फिल्म ने पहले हफ्ते में घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 173.22 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। इसमें हिंदी संस्करण की 156.40 करोड़ रुपये, तेलुगू संस्करण की 13.10 करोड़ रुपये, तमिल संस्करण की 3.68 करोड़ रुपये और कन्नड़ व मलयालम संस्करणों की करीब चार लाख रुपये की कमाई शामिल है। इस तरह फिल्म ने पहले हफ्ते में दक्षिण भारतीय भाषाओं में 16.82 करोड़ रुपये की कमाई करते हुए फिल्म ‘वॉर’ का 14.67 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00