लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Bollywood Costumes: जानें कैसे बनीं इन फिल्मों के लिए पोशाकें,किसी ने पढ़ी अकबरनामा तो कोई दिल्ली से लाया टेलर

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: हर्षिता सक्सेना Updated Sun, 25 Sep 2022 04:16 PM IST
मुगल-ए-आजम, पद्मावत
1 of 6
विज्ञापन
बॉलीवुड फिल्मों में कहानी और स्टार कास्ट के अलावा और कई चीजे अहम मानी जाती हैं। फिल्म में डायलॉग से लेकर सेट तक लोगों को लुभाने के लिए मेकर्स कई तरह के जतन करते हैं। इन्हीं में से एक कॉस्ट्यूम भी फिल्मों में एक अहम भूमिका निभाते हैं। फिल्मों के मुताबिक पोशाके बनाने के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइनर्स जी-तोड़ मेहनत करते हैं। तो चलिए जानते हैं बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ फिल्मों और उनकी पोशाकों से जुड़ी दिलचस्प कहानी के बारे में-
जोधा अकबर
2 of 6

जोधा अकबर

आशुतोष गोवारिकर की इस फिल्म को दर्शकों ने काफी सराहा था। अकबर के रोल में अभिनेता ऋतिक रोशन और जोधा के किरदार में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय खूब जमे थे। इस पीरियड ड्रामा फिल्म में ज्वेलरी से लेकर कॉस्ट्यूम तक काफी शानदार थे। इन्हें डिजाइनर नीता लुल्ला ने बनाया। इसे बनाने के लिए नीता ने अकबरनामा बुक में मौजूद सभी पेंटिंग्स का काफी बारीकी से अध्ययन किया था। फिल्म में 16वीं शताब्दी की पोशाकें दिखाई गई थीं।
विज्ञापन
बाजीराव मस्तानी,
3 of 6

बाजीराव मस्तानी

इस फिल्म में 1700 के दशक में मराठा साम्राज्य की झलक देखने को मिलती है। यही वजह है कि फिल्म में कलाकारों के लुक में मराठियों के साथ ही मुस्लिम शासकों के पहनावे पर भी काफी ध्यान दिया गया। प्रियंका की साड़ी और गहनों से लेकर दीपिका की निजामी ड्रेस तक सभी को काफी ध्यान दिया गया था। फिल्म में अंजू मोदी ने कॉस्ट्यूम डिजाइन किए थे। रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म में करीब 400 साल पुराने भारत में इस्तेमाल हुए कपड़े दिखाई दिए थे।
 
मुगल ए आजम
4 of 6

मुगल-ए-आजम

भारतीय सिनेमा की बेहतरान फिल्मों में से एक मुगल-ए-आजम में शानदार अदाकारी के साथ लाजवाब पोशाक और गहने देखने को मिले थे। इसे बनाने के लिए के. आसिफ ने जी खोलकर पैसा लुटाया था। फिल्म के कलाकारों की पोशाके माखनलाल एंड कंपनी ने कपड़े डिजाइन किए थे। इसमें 15वीं सदी के भारतीय पहनावे की छाप थी। फिल्म की कॉस्टयूम के लिए दिल्ली से टेलर, आगरा से जूते और हैदराबाद से ज्वेलेर्स मंगाए गए थे। 
विज्ञापन
विज्ञापन
डोला रे, देवदास
5 of 6

देवदास

संजय लीला भंसाली की इस सुपरहिट फिल्म में शाहरुख और ऐश्वर्या की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था। बड़े बजट वाली इस फिल्म में बंगाली संस्कृति की झलक देखने को मिली थी। फिल्म के कलाकारों की पोशाक 1930-1940 के दौर की थी, जिसे चार डिजाइनर्स नीता लुल्ला, संदीप खोसला, अबु जानी और रेजा शरीफी ने मिलकर तैयार किया था।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00