लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Mulayam Singh Yadav: कुश्ती के अखाड़े से राजनीतिक दंगल के खिलाड़ी बनने तक, इस फिल्म में देखिए मुलायम की कहानी

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: वर्तिका तोलानी Updated Wed, 05 Oct 2022 07:31 PM IST
मुलायम सिंह यादव
1 of 4
विज्ञापन

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव गुरुग्राम स्थित मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुलायम सिंह यादव की हालत अब भी क्रिटिकल बनी हुई है। बता दें कि जब से उनकी तबीयत खराब हुई है, तभी से हर कोई उनके और उनके परिवार के बारे में जानने का प्रयास कर रहा है। कोई विकिपीडिया खंगाल रहा है तो कोई अपने दादा-नाना से उनके बारे में जानने की कोशिश कर रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुलायम सिंह के जिंदगी पर एक फिल्म बनाई गई है। इस फिल्म में न केवल मुलायम के शुरुआती दिनों के बारे में बताया गया है, बल्कि उनके राजनीतिक दंगल का खिलाड़ी बनने तक का सफर भी दर्शाया गया है। इस रिपोर्ट में हम आपको मुलायम पर बनी फिल्म 'मैं मुलायम सिंह यादव' की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं। पढ़िए...

मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव।
2 of 4
अमित सेठी ने निभाई है मुलायम सिंह की भूमिका
सुवेंदु घोष के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमित सेठी ने मुलायम सिंह यादव की भूमिका निभाई है। वहीं अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के बेटे मिमोह ने मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव का किरदार निभाया है। प्रेरणा सिंह, मुलायम सिंह यादव की पत्नी के रूप में नजर आई हैं। प्रकाश बलबेटो ने राम मनोहर लोहिया की भूमिका निभाई है और गोविंद नामदेव चौधरी ने चरण सिंह का किरदार अदा किया था। जरीना वहाब और अनुपम श्याम ने क्रमश: मुलायम की मां और पिता का रोल निभाया है।
विज्ञापन
सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव
3 of 4
मुलायम को राजनेता नहीं पहलवान बनाना चाहते थे पिता
फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे उनके गुरु डॉ राममनोहर लोहिया का उद्धरण "ज़िंदा कौम पांच साल तक इंतजार नहीं करती" उनका मंत्र बन गया और वह देश के सबसे सफल राजनीतिक नेताओं में से एक बन गए। फिल्म की शुरुआत में दिखाया गया है कि साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले मुलायम सिंह यादव के पिता चाहते थे कि मुलायम सिंह पहलवान बने। लेकिन, उनकी किस्मत में कुछ और ही बनना लिखा था।  यही कारण है कि एक कुश्ती प्रतियोगिता के दौरान उनकी मुलाकात स्थानीय राजनीतिक नेता नाथूराम से हुई, जिन्होंने उन्हें राजनीति में प्रवेश करने का पहला मौका दिया था।
मुलायम सिंह यादव
4 of 4
कैसे बने मुख्यमंत्री?
फिल्म में इस बात का जिक्र भी किया गया है कि कैसे नाथूराम, राम मनोहर लोहिया और चौधरी चरण सिंह ने मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक ज्ञान को तैयार और आकार दिया था। इतना ही नहीं फिल्म में मुलायम सिंह के मुख्यमंत्री बनने तक के सफर के दौरान उनकी पहली पत्नी मालती देवी के योगदान की कहानी भी बताई गई है। हालांकि 'मैं मुलायम सिंह यादव' में पूर्व मुख्यमंत्री की दूसरी पत्नी साधना का जिक्र नहीं किया गया है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00