लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Sharmila Tagore: कैमरे के सामने पहली बिकिनी गर्ल बन शर्मिला ने मचाया था तहलका, सास को नहीं लगने दी थी भनक

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: पलक शुक्ला Updated Thu, 08 Dec 2022 08:56 AM IST
शर्मिला टैगोर
1 of 5
विज्ञापन
हिंदी सिनेमा का एक ऐसा नाम, जिसने पहली बार बड़े पर्दे पर बिकिनी पहनकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं। वह नाम और कोई नहीं बल्कि शर्मिला टैगोर का है। 70 के दशक की मशहूर और दिग्गज अदाकाराओं में से एक शर्मिला टैगोर अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपने स्टाइल और लुक्स को लेकर भी वह सुर्खियों में रहती थीं। जिस जमाने में अभिनेत्रियां सलवार सूट और साड़ी से अपना बदन ढंके घूमती थीं, उस जमाने में शर्मिला ने बिकिनी पहनकर फोटोशूट कराया था। उस वक्त इस फोटोशूट पर विवाद खड़ा हो गया था। यही शर्मिला टैगोर आज यानी 8 दिसंबर को अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं। इस खास मौके पर हम आपको शर्मिला टैगोर के बारे में आपको कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।
शर्मिला टैगोर
2 of 5
अपने समय की सबसे ज्यादा ग्लैमरस अभिनेत्री मानी जाने वाली शर्मिला टैगोर का जन्म 8 दिसंबर 1944 को कानपुर में हुआ था। अभिनेत्री ने अपने करियर की शुरुआत सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म 'अपुर संसार' से की थी, जिसके बाद उन्होंने फिल्म ‘कश्मीर की कली’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। अपनी पहली ही  फिल्म से शर्मिला टैगोर ने काफी चर्चाएं बटोरी थीं। फिल्म में अपने किरदार से शर्मिला ने हर किसी का दिल जीत लिया था, जिसके कारण आज भी लोग उन्हें 'कश्मीर की कली' कहते हैं। पहली ही फिल्म से मिली प्रसिद्धी ने शर्मिला के करियर को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया था, जो काबिले तारीफ था।  

The Crown-Season 5: इस्लाम अपनाना चाहती थीं प्रिंसेस डायना? इस वजह से 'द क्राउन' में नहीं दिखाया गया यह सीन
विज्ञापन
शर्मिला टैगोर
3 of 5
शर्मिला टैगोर पहली ऐसी भारतीय अभिनेत्री थीं, जिन्होंने टू पीस बिकिनी पहनकर कैमरे के सामने जमकर पोज दिए थे। शर्मिला ने फिल्मफेयर मैगजीन के लिए टू पीस बिकिनी पहनकर फोटोशूट कराया था। शर्मिला की इन तस्वीरों को देखकर हर कोई अभिनेत्री की खूबसूरती और अदाओं का दीवाना बन गया था। शर्मिला के इस फोटोशूट ने उस समय बहुत सुर्खियां बटोरी थीं, क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी अभिनेत्री ने बिकिनी पहनकर फोटोशूट कराया था। शर्मिला के बोल्ड अवतार के कारण उनकी पहचान बोल्ड एक्ट्रेस की बन गई थी। इसके बाद अभिनेत्री को साल 1967 में रिलीज हुई फिल्म 'एन ईवनिंग इन पेरिस' में स्विमसूट पहने देखा गया था। इसके बाद वह इसी साल रिलीज हुई फिल्म  'आमने-सामने' में भी स्विमसूट पहने नजर आईं थीं। 

Bigg Boss 16: मेकर्स ने किया नए वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट का एलान, बिग बॉस में विकास की एंट्री से आएगा ट्विस्ट!
शर्मिला टैगोर
4 of 5
शर्मिला के बिकिनी लुक पर पूरे देश में बवाल मच गया था। शर्मिला ने एक के बाद एक फिल्मों में बिकनी पहनकर तहलका मचा दिया था, जिसके बाद वह विवादों में घिर गई थीं। उनके इस पहनावे पर उठे बवाल की गूंज संसद तक पहुंच गई थी, लेकिन फिर भी शर्मिला ने अपनी सास को इस बात की कानों कान खबर नहीं लगने दी थी। इन फिल्मों में काम करते वक्त शर्मिला मंसूर अली खान पटौदी को डेट कर रही थीं।  उसी वक्त मंसूर की मां शर्मिला से मिलने मुंबई आ रही थीं। लेकिन पूरे शहर में शर्मिला के स्विमसूट के पोस्टर लगे थे, जिसकी वजह से वह बहुत घबरा गई थीं। जैसे ही शर्मिला को इस बात का पता लगा वैसे ही अभिनेत्री ने प्रॉड्यूसर को फोन किया और कहा कि वह पूरे शहर से फिल्म के पोस्टर को हटा दें। जिसके बाद तमाम पोस्टर्स को कुछ दिनों के लिए हटा दिया गया था।

An Action Hero Box Office Day 6: फ्लॉप लिस्ट में जाने की राह पर 'एन एक्शन हीरो', छठे दिन महज इतना हुआ कलेक्शन
विज्ञापन
विज्ञापन
शर्मिला टैगोर
5 of 5
शर्मिला टैगोर ने अपने बोल्ड अंदाज से लोगों का दिल जीतने के साथ ही अपने दमदार अभिनय से भी दर्शकों को खूब लुभाया। शर्मिला टैगोर ने 'कश्मीर की कली', 'वक्त', 'आराधना', 'आमने-सामने' जैसी कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया है। उनकी जोड़ी राजेश खन्ना के अलावा शशि कपूर के साथ ज्यादा पसंद की जाती थी। अभिनेत्री की निजी जिंदगी की बात करें तो शर्मिला ने साल 1968 मंसूर अली खान पटौदी से शादी रचाई थी। दोनों के तीन बच्चे भी हैं। सबा जहां फिल्मी पर्दे से दूर हैं, वहीं सैफ अली खान और सोहा अली खान ने अपना करियर फिल्मों में ही बनाया है। 

Sushmita Sen-Lalit Modi: इस साल सुष्मिता सेन-ललित मोदी को गूगल पर किया गया सबसे ज्यादा सर्च, देखिए पूरी लिस्ट  
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00