लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Weather Haryana: आफत की बारिश से थम गई जिंदगी, फसलों में भारी नुकसान, आगे भी यलो अलर्ट

अमर उजाला नेटवर्क, हरियाणा Published by: भूपेंद्र सिंह Updated Sat, 24 Sep 2022 10:54 PM IST
महेंद्रगढ़ में बारिश में खराब हुई बाजरे की फसल, झज्जर में जलभराव।
1 of 7
विज्ञापन
हरियाणा में लगातार तीसरे दिन भी शनिवार को आफत की बारिश का दौर जारी रहा। झमाझम बारिश से गांव से लेकर शहरों तक जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ। सड़कों पर भारी जलभराव होने से जिंदगी थम सी गई। फसलों में भारी नुकसान हुआ है। सरकार ने विशेष गिरदावरी के आदेश जारी कर दिए हैं।

फतेहाबाद जिले के भूना के गांव लहरिया में जोहड़ के साथ पानी से भरे गहरे गड्ढे़ में गिरने से एक बैंककर्मी की मौत हो गई है। फतेहाबाद शहर में बारिश पानी में बंद हुई स्कूली बस के बोनट से अचानक धुआं उठने से अफरातफरी मच गई। बच्चे बस की खिड़कियों से ही कूद कर निकले। आसपास के दुकानदारों ने बच्चों को खिड़कियों से बाहर निकाला।

हिसार जिले के गांव सिवानी बोलान में शनिवार सुबह बारिश के कारण एक मकान की छत गिर गई। घर में बैठे दंपती सहित 3 बच्चे घायल हो गए। घायलों को अग्रोहा के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। वहीं, रेवाड़ी में बारिश के चलते लगा आठ किमी लंबा जाम लग गया। 
रोहतक में जलभराव का जायजा लेते विधायक।
2 of 7
पिछले दो दिन में रोहतक रिकॉर्ड बारिश हुई। वहां शुक्रवार और शनिवार शाम तक कुल 285 एमएम बारिश हुई। शनिवार सुबह से शाम तक वहां 165 एमएम पानी बरसा। इससे जगह-जगह जलभराव से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सितंबर माह में प्रदेश में 73 एमएम औसत बारिश होती है जबकि इस माह 95.3 एमएम बारिश हो चुकी है। इस तरह से 31 फीसदी अधिक बारिश हुई है। 80 एमएम बारिश पिछले तीन दिन में हुई।  
विज्ञापन
नागरिक अस्पताल में भरा बरसात का पानी।
3 of 7
1139 फीसदी अधिक बारिश 
प्रदेश में शनिवार को 1139 फीसदी अधिक बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार 40.9 एमएम औसत बारिश हुई। पिछले तीन दिन के दौरान 80 एमएम औसत बारिश हुई। 22 सितंबर को 12, 23 को 27.7 और 24 को 40.9 एमएम बारिश हुई। 
रोहतक में बारिश।
4 of 7
आगे ऐसा रहेगा मौसम 
लौटते मानसून में प्रदेश के सभी जिलों में भारी से मध्यम बारिश हो रही है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. एमएल खिचड़ के अनुसार रविवार को भी बारिश जारी रहेगी। इसके बाद 26 से 28 सितंबर तक मौसम शुष्क रहेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
बारिश से फसलों नुकसान।
5 of 7
तीन दिन में बारिश का कोटा पूरा, अब महज एक फीसदी कमी 
मानसून की सक्रियता के चलते हरियाणा में तीन दिन में बारिश का कोटा करीब-करीब पूरा हो गया। अब तक राज्य में 422.6 एमएम बारिश दर्ज की गई है। जो सामान्य औसत बारिश से केवल (426.5 एमएम) 1% कम है। 21 सितंबर को 17 फीसदी कम बारिश थी जो अब सिर्फ 1% पर रह गई है। प्रदेश के 14 जिलों में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। 8 जिलों में अब तक सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00