लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Katra Navratri Festival: कटड़ा में नवरात्रि महोत्सव का आगाज, तस्वीरों में देखें धर्मनगरी के नजारे

अमर उजाला नेटवर्क, जम्मू Published by: kumar गुलशन कुमार Updated Tue, 27 Sep 2022 03:40 PM IST
Mata Vaishno Devi
1 of 6
विज्ञापन
धर्मनगरी कटड़ा में पहले नवरात्रि पर डोगरी गीत 'तारे तूड़ां पेइयां' पर गितड़ू नृत्य के साथ 27वें नवरात्रि महोत्सव का आगाज हुआ। इस दौरान जहां माता की कहानी पर आधारित पहली बार आयोजित लेजर शो आकर्षण का केंद्र रहा। वहीं, भेंट प्रतियोगिता में चयनित 12 प्रतिभागियों ने प्रस्तुति देकर मन मोह लिया।

धर्मनगरी कटड़ा में 27वें नवरात्र महोत्सव का आगाज हो चुका है। विभिन्न प्रकार के धार्मिक व रंगारंग कार्यक्रमों को लेकर स्थानिय लोगों सहित दर्शन को आने वाले भक्तों में काफी उत्साह है। इन कार्यक्रमों में अंतरराष्ट्रीय दंगल व अखिल भारतिय भेंट प्रतियोगिता का दर्शकों को सबसे अधिक इंतजार रहता है।
Mata Vaishno Devi Katra
2 of 6
धर्मनगरी में सोमवार को योगाश्रम परिसर में 27वें नवरात्र महोत्सव का हर्षोल्लास के साथ हुआ। मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेकर दीप प्रज्ज्वलित किया और सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शुरूआत हुई। इसके बाद डोगरी गीत तारे तूड़ां पेईयां... से गितड़ू नृत्य प्रस्तुत कर कलाकारों ने मन मोह लिया।

लेजर शो से दर्शाई माता की कहानी
वहीं, माता की कहानी को लेजर शो के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। यह धर्मनगरी इस तरह की पहली पहल थी, जिसे श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों ने काफी पसंद किया। इसमें माता वैष्णो के कन्या रूप, मां वैष्णो की ओर से भूमिका मंदिर में भंडारा करना, भैरो बाबा की ओर से माता का पीछा करना, बाण गंगा, चरण पादुका, आर्दकुंवारी और भैरो घाटी के महत्व को दर्शाया गया।  समारोह के अंत में अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता की शुरूआत हुई, जिसमें चयनित 12 गायकों ने भेंटे प्रस्तुत कीं। यह प्रतियोगिता रात 12 बजे तक जारी रही।
विज्ञापन
Maa Vaishno Devi
3 of 6
कौन कहता है भगवान आते नहीं... पर झूमे भक्त

नवरात्र महोत्सव के भवन में आयोजित सुबह-शाम की अटका आरती में प्रसिद्ध गायक सिद्धार्थ मोहन ने प्रस्तुति दी। इस दौरान उन्होंने प्रसिद्ध भजन कौन कहता है भगवान आते नहीं, तुम मीरा की तरह बुलाते नहीं..., मेरा भोला है भंडारी करदा नंदी की सवारी... सहित भेंटें प्रस्तुत कर श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। दूसरे नवरात्रि पर सुबह की अटका आरती में सुमेयर पसरिचा और शाम को मनहर उदास प्रस्तुति देंगे। तीसरे नवरात्रि पर सुबह प्रसिद्ध गायक विपिन अनेजा भजन प्रस्तुत करेंगे।
Maa Vaishno Devi
4 of 6
अंतरराष्ट्रीय दंगल में देशी-विदेशी पहलवान दिखाएंगें दम

महोत्सव में अंतरराष्ट्रीय दंगल शुरू से ही आकर्षण का केन्द्र रहा है। इस का मुख्य कारण विदेशी पहलवानों से रूवरू होना रहता है। शुरूआती दोर में पाकिस्तान पहलवान भी इस दंगल में हिस्सा लेने पहुंचते थे। लेकिन भारत-पाकिस्तान में तनावपूर्ण हालात के चलते वर्ष 2012 के बाद पाकिस्तानी पहलवानों के आगमन पर रोक लगा दी गई। इस दंगल का आयोयन श्राइन बोर्ड के मल्टीपरपज सपोटर्स स्टेडियम में होता है, जिसे देखने के लिए चालिस से पचास के करीब दर्शक मोजूद रहते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
Maa Vaishno Devi
5 of 6
भेंट प्रतियोगिता में मैगा फाईनल के विजेता को मिलेगा तीन लाख का इनाम
 
आयोयक कमेटी के प्रधान शिव कुमार शर्मा का कहना था कि इस आयोयन को हर वर्ष एक नया रूप देने का प्रयास रहता है। भेंट प्रतियोगिता की अगर बात करें तो इसका मुख्य आकर्षण मैगा फाईनल के विजेता को पुरस्कार के रूप में तीन लाख रूपये की राशी व विनस टेप्स के साथ रिकार्डिंग कांट्रेक्ट मिलना है। देखा गया है कि अब तक हुई भेंट प्रतियोगिताओं के कई विजेता गायन क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। इनमें हिमानी कपूर, नवीन पंजाबी, चमन लेहरी, सोनाली डोगरा, अंजुशा, संजीत कुमार आदी शामिल हैं। गोरतलब है कि मैगाफाईनल में निर्णायकों की भुमिका बालिबुड हस्तियां  निभाती हैं जो प्रतियोगिता का एक अन्य आकर्षण रहा है। भेट प्रतियोगिता कमेटी के प्रधान राकेश वजीर अनुसार आखरी दिनों में बालिबुड के कई प्रसिद्घ गायक भी भेंट प्रस्तुतियां देंगे।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00